अपने मोबाइल में लिए गए स्क्रीनशॉट को Blur कैसे करें ?

Mobile Screenshots Ko Blur Kaise Kare in Hindi : - हमारे से दूर बैठे व्यक्ति को जब भी हम Phone pe, Google Pay या Paytm से पैसे भेजते हैं। तो उस समय वह व्यक्ति आपसे यह कहता है कि मुझे आप पेमेंट करने का स्क्रीनशॉट भेजें ताकि मुझे यह विश्वास हो जाए कि आपने मेरे को पैसे भेज दिए हैं। तो इस कंडीशन में जब भी आप पेमेंट करने का स्क्रीनशॉट भेजते हैं तो उसमें आपकी कुछ पर्सनल डिटेल जैसे कि आपकी यूपीआई आईडी, मोबाइल नंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर भी Show होते हैं। लेकिन इसी इंफॉर्मेशन को अगर आप इस स्क्रीनशॉट से Blur करके भेजना चाहते हैं। या अगर आपने ऐसा कोई स्क्रीनशॉट ले रखा है जिसमें कि आपकी कुछ इंफॉर्मेशन Show होती है तो उन्हें आप Blur करके अपने दोस्त, रिश्तेदार या किसी व्यक्ति को कैसे भेजेंगे इसी के बारे में हम आपको डिटेल में बताने वाले हैं। 

तो दोस्तों हम आपको यहां पर एक ऐसी एप्लीकेशन Recommend करने वाले हैं जो बिल्कुल फ्री में आपके स्क्रीनशॉट को ब्लर करके दे देगा। इस ऐप का नाम Confiblur - Confidential Blur हैं। इस ऐप के माध्यम से आप अपने मोबाइल द्वारा लिए गए स्क्रीनशॉट से इंफॉर्मेशन को ब्लर कर सकते हैं। जिससे कि यह होगा कि आपकी स्क्रीनशॉट में जो इंफॉर्मेशन दिखाई जा रही है वह इंफॉर्मेशन Blur होने की वजह से आपके दोस्त को Show नहीं होगी। 

अभी आप यह सोच रहे होंगे कि मैं यही एप्लीकेशन आपको क्यों Recommend कर रहा हूं क्योंकि इस एप्लीकेशन में आप बिल्कुल फ्री में अपने स्क्रीनशॉट को ब्लर कर सकते हैं। और तो और इस एप्लीकेशन की प्ले स्टोर पर रेटिंग 4.0 है जिससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह ऐप कितनी ज्यादा पॉपुलर है। 

तो चलिए बिना किसी देरी के हम आपको अपने मोबाइल द्वारा लिए गए स्क्रीनशॉट को Blur कैसे करें ?  इससे संबंधित जानकारी दे देते हैं। 


अपने मोबाइल में लिए गए स्क्रीनशॉट को Blur कैसे करें ? 

अपने मोबाइल द्वारा लिए गए स्क्रीनशॉट में इंफॉर्मेशन को ब्लर करने के लिए हमने आपको नीचे कुछ स्टेप बता रखे हैं उन्हें आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर को ओपन करके सर्च बार में ConfiBlur टाइप करके सर्च करें।

2. इसके तुरंत बाद आपके सामने ConfiBlur ऐप ओपन हो जाएगी जिसे आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लीजिएगा।


इतना काम करते ही आपके मोबाइल में यह एप्लीकेशन एक्टिवेट हो जाएगी जिसके बाद आप आगे का प्रोसेस कीजिए।

3. अभी आप अपने मोबाइल की फोटो गैलरी को ओपन करके उस स्क्रीनशॉट को सेलेक्ट करें जिस स्क्रीनशॉट को आप अपने दोस्त या किसी रिश्तेदार को भेजना चाहते हैं। 

4. स्क्रीनशॉट को सेलेक्ट कर लेने के बाद आप सेंड आइकॉन पर क्लिक करें।


5.  इसके बाद आपको Confiblur ऐप का आइकॉन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करें। 

6. इसके बाद आपके द्वारा सेलेक्ट किया गया स्क्रीनशॉट उस ऐप में ओपन हो जाएगा फिर उस स्क्रीनशॉट में से आप जिस भी इंफॉर्मेशन को Blur करना चाहते हैं। उस इंफॉर्मेशन को आप अपनी अंगुली से स्पर्श करके Blur कर सकते हैं।


7. स्क्रीनशॉट में इंफॉर्मेशन Blur कर लेने के बाद आपको ऊपर Share का आइकॉन दिखाई देगा जिस पर आप Click करें।

8. इसके बाद स्क्रीनशॉट को शेयर करने के लिए आपके सामने प्लेटफार्म ओपन हो जाएंगे आप जिस भी प्लेटफार्म के माध्यम से इस स्क्रीनशॉट को भेजना चाहते हैं उसको यहां से सेलेक्ट करे। उदाहरण के लिए हम यहां पर व्हाट्सएप को सेलेक्ट कर रहे हैं।


9. अभी आप जिस भी दोस्त को यह स्क्रीनशॉट भेजना चाहते हैं उसको यहां से सेलेक्ट करके सेंड कर देना है। उसके बाद आप यहां पर देख सकते हैं कि इस स्क्रीन शॉट में हमने जो इंफॉर्मेशन Blur की थी वह Blur हो चुकी है। 

ये भी पढ़े...

इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल द्वारा लिए गए किसी भी स्क्रीनशॉट में इंफॉर्मेशन को Blur कर सकते हैं तो अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

Tags:- how to blur screenshots on android, how to blur text in screenshot android, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ