मोबाइल से वीडियो का बैकग्राउंड कैसे बदले ?

How to change video background from mobile:- हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि एंड्राइड मोबाइल से किसी भी वीडियो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करते हैं ? तो अगर आप अपनी वीडियो का बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं ? तो यह लेख आपके लिए काफी इंपोर्टेंट है, इसे अंत तक जरूर पढ़े।

मोबाइल से वीडियो का बैकग्राउंड कैसे बदले ?

दोस्तों आजकल टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा एडवांस हो गई है की मार्केट में ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर आ गए हैं जिनकी मदद से हम अपनी फोटो या वीडियो का बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं। फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करते हैं ? यह तो आपको पता ही होगा। इस पर हमने एक आर्टिकल भी लिखा है। अगर आप वह लेख पढ़ना चाहें, तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह लेख भी पढ़ सकते हैं। फिलहाल इस लेख में हम आपको वीडियो का बैकग्राउंड बदलना सिखाएंगे।
कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम कोई वीडियो शूट कर रहे होते हैं, लेकिन वीडियो की बैकग्राउंड में ऐसी कुछ चीजें आ जाती है जिनको हम उस वीडियो में दिखाना नहीं चाहते है, ऐसे में आप या तो उस वीडियो का बैकग्राउंड blur कर सकते हैं। इस पर हमने लेख लिखा है आप नीचे लिंक पर क्लिक करके वह लेख पढ़ सकते हैं।
इसके अलावा आप उस वीडियो का बैकग्राउंड ही चेंज कर सकते हैं। आप उस वीडियो का ओरिजिनल बैकग्राउंड हटाकर अपना मनपसंद बैकग्राउंड लगा कर उस वीडियो को और भी ज्यादा शानदार और बेहतरीन बना सकते हैं। वीडियो का बैकग्राउंड हटाने की इस तकनीक को VFX कहा जाता है। VFX क्या होता है ? इसके बारे में हमने डिटेल से एक लेख में बताया है। अगर आप इसके बारे में जानना चाहें, तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह लेख भी पढ़ सकते हैं।
दोस्तों कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के लिए इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं, जिनके द्वारा हम वीडियो का बैकग्राउंड रिमूव करके उसके स्थान पर कोई दूसरा बैकग्राउंड लगा सकते हैं। यहां फ़िलहाल हम आपको एंड्राइड मोबाइल के बारे में बता रहे हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे android apps है, लेकिन यहां पर हम आपको Kine Master से वीडियो का बैकग्राउंड चेंज करने के बारे में बता रहे हैं।

मोबाइल से वीडियो का बैकग्राउंड कैसे बदले ?

इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि किसी भी वीडियो का बैकग्राउंड चेंज करने के लिए जरूरी है कि वीडियो का बैकग्राउंड किसी एक कलर का ही होना चाहिए, अगर बैकग्राउंड ग्रीन कलर का हो तो और भी बेहतर रहता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें और आप जिस भी वीडियो का बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं, आपको वह वीडियो शूट करते समय उसके बैकग्राउंड में किसी भी एक कलर का कोई पर्दा लगा लेना है। वीडियो शूट करने के बाद आगे की प्रोसेस आपको Kine Master App में करनी होगी, जो कि नीचे हम स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Kine Master ऐप्प डाउनलोड करे, आप प्ले स्टोर में जाकर इसे डाउनलोड कर सकते है। अभी इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए नीचे Download बटन पर क्लिक करे।


2. डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करे और New Project बटन पर क्लिक करे।



3. इसके बाद अगले पेज में प्रोजेक्ट का रेशियो सेलेक्ट करे। आप वीडियो की लंबाई और चौड़ाई जितनी रखना चाहते है, उसी हिसाब से प्रोजेक्ट ratio सेलेक्ट करे।

4. उसके बाद अगले पेज में मोबाइल गैलरी से वो वीडियो या फ़ोटो सेलेक्ट करे, जो आप अपने वीडियो के बैकग्राउंड में लगाना चाहते है।


5. उसके बाद Layer पर क्लिक करके Media पर क्लिक करे और मोबाइल से वो वीडियो सेलेक्ट करे, जिसका बैकग्राउंड आपको हटाना है। वीडियो सेलेक्ट करने के बाद आप उसे Zoom out या Zoom in करके अपने हिसाब से सेट कर ले।


1. उसके बाद सबसे पहले Layers में उस वीडियो पर क्लिक करे जिसका बैकग्राउंड हटाना है।

2. Chroma Key ऑप्शन पर क्लिक करे।

उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।


1. यंहा सबसे पहले इस क्रोमा की को ऑन करे।

2. उसके बाद यंहा वो कलर सेलेक्ट करे, जो आपके वीडियो के बैकग्राउंड में है, अगर आपके वीडियो के बैकग्राउंड में हरा रंग है, तो आपको यंहा कोई रंग सेलेक्ट करने की जरूरत नही है, क्योंकि यंहा by default हरा रंग ही सेलेक्ट रहता है।

बस इतना करते ही आपके उस वीडियो का बैकग्राउंड पूरी तरह से रिमूव हो जाएगा। अगर इतना करने के बाद भी वीडियो के बैकग्राउंड में थोड़ा बहुत पुराना बैकग्राउंड आये, तो आप chroma key कलर को गहरा या हल्का कर ले, बैकग्राउंड पूरी तरह से हट जाएगा।

ये भी पढ़े...

दोस्तों वीडियो का बैकग्राउंड बदलना एक बहुत ही शानदार तकनीक है, इसके द्वारा हम अपने किसी भी वीडियो को मनमोहक बना सकते हैं और देखने वालों को आकर्षित कर सकते हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी video background kaise change kare ? पसन्द आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां