धुंधली फ़ोटो को साफ कैसे करे ? Blur फ़ोटो को Clean कैसे करे ?

धुंधली फ़ोटो को साफ कैसे करे ? Blur फ़ोटो को Clean कैसे करे ? Blur फ़ोटो को HD फ़ोटो में कैसे बदले ?

जैसे जैसे नए नए स्मार्टफोन मार्केट में आ रहे हैं, वैसे वैसे ही उनकी कैमरा क्वालिटी भी पहले से काफी बेहतर हुई है, जिसके कारण आजकल के मोबाइल से ली गई फोटो की क्वालिटी काफी अच्छी होती है। इन फ़ोटो को हम चाहे कितना भी ज़ूम कर ले, वो बिल्कुल भी नही फटती है। उसकी क्वालिटी सेम वैसे ही रहती है। 

बात जब कैमरा क्वालिटी की आती है, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में आईफोन ही आता है। क्योंकि आईफोन की कैमरा क्वालिटी बाकी फोन से काफी अच्छी होती है।

आईफोन पर हमने डिटेल्स एक लेख लिखा है। अगर आप चाहे तो वह लेख भी पढ़ सकते हैं।

 फिलहाल इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि आप पुरानी से पुरानी फोटो को नया जैसा कैसे बना सकते हैं ? या धुंधली फोटो को साफ कैसे कर सकते हैं ? या Low Quality फोटो को Full HD फोटो कैसे बना सकते हैं ?

धुंधली फ़ोटो को साफ कैसे करे ? Blur फ़ोटो को Clean कैसे करे ?

किसी भी पुरानी फोटो की क्वालिटी अच्छी करने के लिए फ़ोटो साफ करने के लिए पहले कंप्यूटर में काफी हैवी सॉफ्टवेयर की मदद लेनी पड़ती थी और काफी मेहनत करने के बाद एक धुंधली फोटो को क्लियर बनाया जा सकता था। लेकिन अभी टेक्नोलॉजी काफी एडवांस हो चुकी है। इसलिए अभी आप सिर्फ अपने मोबाइल से एक क्लिक में अपनी धुंधली फोटो को भी साफ बना सकते हैं, low quality फोटो को full hd फोटो बना सकते हैं।


धुंधली फ़ोटो को साफ कैसे करे ? Blur फ़ोटो को Clean कैसे करे ?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर Remini ऐप्प डाउनलोड करना होगा। यह एक फोटो एडिटिंग एप्पलीकेशन है, जिसके बहुत सारे फीचर्स है। अगर हम इस एप्प के कुछ प्रमुख फीचर्स की बात करे, तो वो निम्न है।

Remini App Features in Hindi:-

  • इससे आप धुंधली फ़ोटो को क्लियर कर सकते है।
  • धुंधले वीडियो को क्लियर बना सकते है।
  • Black & White फ़ोटो को कलर फ़ोटो बना सकते है।
  • नार्मल फ़ोटो पर पेंटिंग फ़िल्टर लगा कर उसे पेंटिंग की तरह दिखने वाली फ़ोटो बना सकते है
  • फ़ोटो का एनीमेशन वीडियो बना सकते है, यानी कि फ़ोटो का बोलने वाला वीडियो बना सकते है।
  • फ़ोटो का blink करने वाला वीडियो बना सकते है।

अभी Remini App Download करने के लिए यहां क्लिक करें।

2. डाउनलोड करने के बाद इस एप्प को ओपन करें। ओपन करने पर कुछ इस प्रकार पेज खुल जायेगा।

यंहा आपको स्लाइड शो के द्वारा बताया जाएगा कि इस एप्प में कौन कौन से फीचर्स है, यंहा आपको ऊपर skip बटन पर क्लिक करना है।

3. उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा आपको Sign in करने के लिए कहा जायेगा। अगर आपने पहली बार इस एप्प को इस्तेमाल कर रहे है, तो आपको इसमे रजिस्टर करना होगा, आप अपने Email एकाउंट या Facebook एकाउंट से sign in कर सकते है। आप अपने हिसाब से Email या Facebook चुन लें, उसके बाद यह ऐप्प ऑटोमैटिक ही आपके एकाउंट को एक्सेस कर लेगा और अगले पेज में आपको अपना नाम और अवतार सेलेक्ट करके Next आइकॉन पर क्लिक करना है। 

5. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा Enhance बटन पर क्लिक करे।

6. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा आप इमेज में देख सकते है कि यह ऐप्प किस प्रकार से धुंधली फ़ोटो को क्लियर बनाता है, आपको Use It ऑप्शन ओर क्लिक करना है और गैलरी से वो फ़ोटो सेलेक्ट करनी है, जिसको क्लियर बनाना है।

7. फ़ोटो सेलेक्ट करने के बाद थोड़ी देर प्रॉसेसिंग चलेगी और उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जायेगा।

यंहा आप इस लाइन को मूव करके पहले और बाद का अंतर देख सकते है। ऊपर डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप इस फोटो को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है, आप चाहे तो इसे डायरेक्ट यंही से social media पर शेयर कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने मोबाइल से धुंधला फ़ोटो को साफ कैसे कर सकते है, Blur फ़ोटो को Clean कर सकते है। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां