Telegram में स्क्रीनशॉट और मैसेज फॉरवर्डिंग बंद कैसे करें ?

How to disable screenshot and forward option in telegram:- जितने भी टेलीग्राम यूजर हैं वह सभी एक बात अच्छे से जानते हैं कि टेलीग्राम पर कुछ ग्रुप और चैनल ऐसे भी होते हैं जिनकी किसी भी पोस्ट को हम ना तो अपने फोन में सेव कर पाते हैं, ना ही उस चैनल में कोई स्क्रीनशॉट ले पाते हैं और ना ही किसी पोस्ट को फॉरवर्ड कर पाते हैं। तो आज के इस लेख में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं कि टेलीग्राम पर स्क्रीनशॉट डिसएबल कैसे करते हैं ? या फिर टेलीग्राम चैनल में Forward ऑप्शन बंद कैसे करते हैं ?

तो अगर आपका भी कोई टेलीग्राम चैनल या ग्रुप है और आप उसमें भी स्क्रीनशॉट तथा पोस्ट फॉरवर्ड सेटिंग बंद करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। यहां पर हम आपको टेलीग्राम में पर्सनल चैट, टेलीग्राम ग्रुप और टेलीग्राम चैनल में स्क्रीनशॉट और मैसेज फॉरवर्ड करना बंद कैसे करते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं।


Telegram Channel में स्क्रीनशॉट और मैसेज फॉरवर्डिंग बंद कैसे करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको टेलीग्राम में जाना है और अपना वह चैनल या ग्रुप ओपन करना है जिसमें आप यह सेटिंग करना चाहते हैं।

> उसके बाद चैनल के नाम पर क्लिक करें।

> फिर पेंसिल आइकन पर क्लिक करें। 

> फिर आपके सामने कुछ इस प्रकार से ऑप्शन आएंगे।

> यहां पर आपको Channel Type पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> इस पेज में सबसे नीचे नीचे आपको Restrict Saving Content का ऑप्शन मिलेगा, आप इस सेटिंग को चालू करके ऊपर सेव बटन पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद आपके टेलीग्राम चैनल में यह सेटिंग चालू हो जाएगी और इसके बाद आपके चैनल का कोई भी मेंबर ना तो आपकी किसी भी पोस्ट को अपने मोबाइल में सेव कर पाएगा, ना ही उसका स्क्रीनशॉट ले पाएगा और ना ही किसी मैसेज को फॉरवर्ड कर पाएगा। जिससे आपका कंटेंट सिर्फ आपके चैनल पर ही रहेगा।


Single चैट में स्क्रीनशॉट और मैसेज फॉरवर्ड बंद कैसे करे ?

> अगर आप टेलीग्राम में किसी सिंगल चैट को सीक्रेट रखना चाहते हैं और उस चैट में स्क्रीनशॉट और फॉरवर्डिंग मैसेज वाली सेटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको टेलीग्राम में वह चैट ओपन करनी है और उस चैट में सबसे ऊपर ही ऊपर व्यक्ति के नाम पर क्लिक करना है।

> उसके बाद 3 Lines पर क्लिक करें। 

> फिर आपके सामने इस प्रकार से कुछ ऑप्शन आएंगे।

> यहां पर आप को Start Secret Chat का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दे।

> फिर आपके टेलीग्राम में उस व्यक्ति के 2 नाम आपको दिखाई देंगे। एक तो नॉर्मल चैट और दूसरी सीक्रेट चैट, अभी जब आप चाहे कि वह व्यक्ति आपकी चैट का स्क्रीनशॉट ना ले पाए या मैसेज फॉरवर्ड ना कर पाए तो आप सीक्रेट चैट से उस से चैटिंग कर सकते हैं वह आपकी किसी भी चैट का ना तो स्क्रीनशॉट ले पाएगा ना ही मैसेज फॉरवर्ड कर पाएगा।


FAQ

टेलीग्राम में सीक्रेट चैट फीचर क्या है ? 

टेलीग्राम के सीक्रेट चैट फीचर की मदद से जब भी हम किसी को कोई फोटो या मैसेज भेजते हैं तो वह उस फोटो को सेव नहीं कर पता है और ना ही मैसेज को फॉरवर्ड कर पाता है।

टेलीग्राम पर मैसेज फॉरवर्ड क्यों नहीं हो रहा है ?

बहुत सारे लोग अपने ग्रुप और चैनल में मैसेज फॉरवर्डिंग को बंद करके रखते हैं इसलिए हम बहुत से ग्रुप और चैनल की पोस्ट को फॉरवर्ड नहीं कर पाते हैं।

टेलीग्राम पर हमारे मैसेज को कोई फॉरवर्ड ना कर पाए इसी सेटिंग कैसे करते हैं ?

अगर टेलीग्राम पर आपका कोई ग्रुप या चैनल है और आप उसमें भेजे गए मैसेज को फॉरवर्ड करने से रोकना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस ग्रुप या चैनल की प्रोफाइल में जाना है। फिर जब आप edit आइकन पर क्लिक करेंगे तो नीचे आपको Restrict Saving Content का ऑप्शन मिलेगा, आप इस ऑप्शन को चालू कर दे, उसके बाद कोई भी आपके मैसेज को फॉरवर्ड नहीं कर पाएगा।

टेलीग्राम में स्क्रीनशॉट सेटिंग कहां होती है ?

अगर आप अपने टेलीग्राम में स्क्रीनशॉट डिसएबल करना चाहते हैं यानी की कोई भी आपके टेलीग्राम मैसेज या फोटो का स्क्रीनशॉट ना ले पाए ऐसी सेटिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी जिसके बारे में इस लेख में बताया गया है।

इस प्रकार से आप टेलीग्राम में स्क्रीनशॉट और मैसेज फॉरवर्डिंग को बंद कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर टेलीग्राम से संबंधित आपका अन्य कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ