Telegram पर फॉरवर्ड मैसेज में Forwarded Message नाम कैसे हटाए ?

How to hide original sender name during forward message on telegram:- दोस्तों अगर आप टेलीग्राम चलाते हैं तो आपको पता होगा कि जब भी हम टेलीग्राम पर आए किसी मैसेज को टेलीग्राम पर ही किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर करते हैं यानी कि टेलीग्राम पर किसी मैसेज को फॉरवर्ड करते हैं तो जिस व्यक्ति को हमने मैसेज फॉरवर्ड किया हैं उसके पास मैसेज के साथ उस मैसेज को भेजने वाले ओरिजिनल व्यक्ति का भी नाम होता है और Forwarded Message लिखा हुआ होता है।

जब भी हम टेलीग्राम पर कोई मैसेज फॉरवर्ड करते हैं तो उस मैसेज के साथ सबसे ऊपर ही ऊपर Forwarded message लिखा हुआ होता है, उसके बाद From लगाकर उस व्यक्ति, ग्रुप या चैनल का नाम होता है जिससे हमने वह मैसेज उठाया है। जैसे कि मान लीजिए आपका सुनील नाम का कोई दोस्त है और उसने आपको टेलीग्राम पर कोई मैसेज भेजा है, अभी आप उसके मैसेज को अपने किसी अन्य दोस्त के साथ शेयर करते हैं यानी कि मैसेज फॉरवर्ड करते हैं तो आपके उस दोस्त के पास मैसेज के साथ Forwarded Message From Sunil लिखा हुआ जाएगा।

तो इसलिए इस लेख में हम यही जानेंगे कि आप टेलीग्राम पर मैसेज फॉरवर्ड करते समय forwarded message तथा ओरिजिनल सेंडर का नाम कैसे छुपा सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।


Telegram पर फॉरवर्ड मैसेज में Forwarded Message नाम कैसे हटाए ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में टेलीग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और जो मैसेज आपको फॉरवर्ड करना है वह जिस भी चैट में है उस चैट को ओपन करें और जिस मैसेज को फॉरवर्ड करना चाहते हैं उसे मार्क करें।

> उसके बाद ऊपर वाले फॉरवर्ड बटन पर क्लिक करें और उस व्यक्ति या ग्रुप को सिलेक्ट करें जिसमें आप यह मैसेज फॉरवर्ड करना चाहते हैं। 

> उसके आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> अभी यहां पर आपको Forward Message ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने इस प्रकार से कुछ ऑप्शन आएंगे।

> यहां पर आपको Hide Sender Name ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप देखेंगे कि मैसेज की ऊपर की तरफ जो फॉरवर्ड मैसेज और ओरिजिनल सेंडर का नाम आ रहा था अभी वह गायब हो चुका है। अभी आप Send Messages बटन पर क्लिक कर सकते हैं। जब आप सेंड बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका मैसेज सेंड हो जाएगा और मैसेज के साथ Forwarded Message और ओरिजिनल Sender नाम नहीं जाएगा।


FAQ

टेलीग्राम पर मैसेज फॉरवर्ड करने पर Forwarded Message नही दिखाना चाहिए क्या करे ?

Forwarded Message नाम छुपाने के लिए जब हम मैसेज फॉरवर्ड करते हैं तो उस समय हमें Sender का नाम हाइड करने का ऑप्शन मिलता है, जब हम सेंडर का नाम हाइड करके मैसेज सेंड करते है तो यह नाम नही आता है।

टेलीग्राम पर Forwarded Message नाम दिखाए बिना फोटो/वीडियो फॉरवर्ड कैसे करते है ?

फोटो वीडियो फॉरवर्ड करते टाइम हमे Sender का नाम हाइड करने का ऑप्शन मिलता है, अगर हम उसे हाइड कर दे तो Forwarded Message नाम नही दिखायेगा।

तो इस प्रकार से आप टेलीग्राम पर मैसेज फॉरवर्ड करते समय फॉरवर्ड मैसेज वाला नाम हाइड कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर से करें। इसके अलावा अगर आप को अन्य किसी टॉपिक के बारे में जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ