Telegram में किसी भी चैट को हाइड कैसे करे ?

How to hide chat in telegram:- हैलो दोस्तों, कैसे हो आप सब, उम्मीद है अच्छे ही होंगे। आप सभी को जानकर खुशी होगी की आज हम आपको टेलीग्राम की एक बहुत ही सीक्रेट और यूजफुल सेटिंग के बारे में बताने वाले हैं। तो अगर आप भी अपने मोबाइल में टेलीग्राम का इस्तेमाल करते है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे की आप टेलीग्राम में किसी भी चैट को कैसे छिपाये ?

अगर आप काफी टाइम से टेलीग्राम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है तो आपको पता होगा की हम टेलीग्राम में किसी भी चैट को archive में डाल कर उसे अपनी मुख्य चैट लिस्ट से हटा सकते है। लेकिन archive में हम जो भी चैट डालते है वो हमारी मुख्य chat list में तो नहीं दिखती है पर जिस archive folder में वो होती है वो फोल्डर हमारी चैट लिस्ट में सबसे ऊपर ही ऊपर दिखाई देता है, इसलिए कोई भी व्यक्ति जब भी हमारी टेलीग्राम चैट को ओपन करेगा तो उसे सबसे ऊपर ही ऊपर archive folder ही मिलेगा, इसलिए काफी ज्यादा चांस है की वो archive folder को ओपन कr लेगा और उसे हमारी छिपाई गई चैट मिल जाएगी इसलिए चैट को hide करने के लिए सिर्फ चैट को archive में डालना सुरक्षित नही रहता है। हमें जरूरत होती है की हम उस archive folder को भी अपनी चैट से हटा दे, ताकि वो फोल्डर ही हमारी चैट लिस्ट में ना दिखे और हमारी छिपाई गई चैट किसी को भी ना मिले।

तो आज की इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप टेलीग्राम से अपनी किसी भी चैट को कैसे हाइड कर सकते हैं ? या फिर टेलीग्राम में archive chat को हाइड कैसे करें ? चलिए अभी हम स्टेप बाय स्टेप आपको कोई जानकारी देते हैं। लेकिन आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इसी टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बना रखा है। अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।

Telegram में किसी भी चैट को हाइड कैसे करे ?


Telegram में किसी भी चैट को हाइड कैसे करे ?

> सबसे पहले टेलीग्राम एप्लीकेशन ओपन करें।

> उसके बाद आपके सामने आपकी टेलीग्राम Chat लिस्ट ओपन हो जाएगी, इनमें से आपको जिस चीज को हाइड करना हो उस चैट कर long press करके मार्क कर ले।

> इसके बाद आपको ऊपर की तरफ कुछ ऑप्शंस मिलेंगे। आपको थ्री डॉट्स पर क्लिक करके Archive ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

> इसके बाद आपकी वह चैट आपकी चैट लिस्ट में से हाइड हो जाएगी और आर्काइव फोल्डर में चली जाएगी। यह आर्काइव फोल्डर आपको इसी चैट लिस्ट में सबसे ऊपर ही ऊपर दिखाई देगा।


> अभी आपको इस आर्काइव फोल्डर को भी हाइड करना पड़ेगा। इसके लिए आपको उस Archive फोल्डर को लोंग प्रेस करके रखना है। इसके बाद आपको नीचे की तरफ Archive Chat Hide करने का ऑप्शन मिल जाएगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी आर्काइव चैट को भी हाइड कर सकते है।

इस तरीके से जब एक बार आप अपनी चैट को हाइड कर लेंगे तो इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपकी उस टेलीग्राम चैट को नही देख पाएगा।

Telegram Chat वापस Unhide कैसे करे ?

> इस तरीके से टेलीग्राम चैट को हाइड करने के बाद अगर आपको उसे वापस unhide करना हो, तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में टेलीग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है। 

> जब आपके सामने आपकी चैट लिस्ट ओपन हो जाए तो आपको मोबाइल की स्क्रीन को ऊपर से नीचे की तरफ खींचना है। नीचे इमेज में देखिए आपको अच्छे से समझ आएगा।


> तो जब आप इस प्रकार से अपने मोबाइल की स्क्रीन को नीचे की तरफ स्लाइड करेंगे तो आपके सामने एक बार फिर से चैट लिस्ट में ऊपर ही ऊपर Archived Chats आ जायेंगी। आप इस फोल्डर को ओपन करके अपनी उन सभी चैट को वापस मार्क करके Unarchive कर दीजिए। इसके बाद आपकी वह चैट भी बाकी
चैट लिस्ट में आ जाएंगी।


FAQ

Telegram में Archive फोल्डर कहां मिलेगा ?

अगर आपने टेलीग्राम में किसी चैट को आर्काइव में डाल दी है तो आर्काइव फोल्डर देखने के लिए आपको टेलीग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और अपने मोबाइल की स्क्रीन को ऊपर से नीचे की तरफ स्लाइड करना है। ऐसा करने पर स्क्रीन में सबसे ऊपर आर्काइव फोल्डर आ जाएगा।

टेलीग्राम में बिना आर्काइव के चैट हाइट कैसे करते हैं ?

अभी तक टेलीग्राम में आर्काइव के अलावा चैट हाइड करने का और कोई भी ऑप्शन मौजूद नहीं है।

क्या हम टेलीग्राम में किसी चैट को छुपा सकते हैं ?

जी हां आप अपने टेलीग्राम में किसी भी चैट को आर्काइव करके उसे मुख्य चैट लिस्ट से छुपा सकते हैं।

टेलीग्राम में किसी चैट को छुपाने के लिए क्या करें ?

> टेलीग्राम में किसी भी चैट को छुपाने के लिए सबसे पहले उस चैट को मार्क करे और 3 डॉट्स पर क्लिक करे।

> इसके बाद Archive पर क्लिक करे। 

> इतना करते ही वह चैट टेलीग्राम से हाइड हो जाएगी।

इस प्रकार से आप टेलीग्राम से किसी भी चैट को हाइड और अनहाइड कर सकते हैं। अगर आपको टेलीग्राम से संबंधित अन्य किसी भी सेटिंग के बारे में जानना हो तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपको जानकारी जरूर उपलब्ध करवाएंगे। अगर आपको यह जानकारी telegram chat hide kaise kare ? पसंद आई हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ