Instagram In The Chat फीचर क्या है ? इसको बन्द कैसे करे ?

What is You're Both in The Chat Feature:- अभी कुछ दिन पहले इंस्टाग्राम पर एक नया फीचर आया था जिसको You're Both in The Chat फीचर के नाम से जाना जाता है। इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि अगर आप अपने इंस्टाग्राम में इस फीचर को बंद करना चाहते हैं तो वह आप कैसे कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले हम जानेंगे कि In The Chat फीचर क्या है ? किस काम आता है ?


In The Chat फीचर क्या है ? किस काम आता है ?

इंस्टाग्राम पर जब भी हमें किसी व्यक्ति से बात करनी हो तो हमें उस व्यक्ति की चैट ओपन करनी पड़ती हैं। इंस्टाग्राम पर जब भी हम किसी व्यक्ति से चैट करते हैं तो सबसे ऊपर ही ऊपर हमे उस व्यक्ति का नाम दिखाई देता है। साथ ही वहां पर हमे दिखाई देता है कि वह व्यक्ति अभी ऑनलाइन है या नहीं। अगर वह व्यक्ति ऑनलाइन हो तो हमे Active Now का ऑप्शन दिखाई देता है वहीं अगर वह व्यक्ति ऑनलाइन ना हो तो हमें उसकी Last Seen दिखाई देती है। 

लेकिन अभी कुछ दिन पहले ही Instagram में एक New Feature आया है जिसको You're Both in The Chat या In The Chat नाम से जाना जा रहा है। इस फीचर का काम बेसिकली यही है कि जब इंस्टाग्राम पर हम किसी व्यक्ति से चैट कर रहे होते हैं और सामने वाले व्यक्ति ने भी हमारी ही चैट ओपन कर रखी हो तो हमे उस व्यक्ति का स्टेटस Active Now की जगह In The Chat नाम दिखाई देता है, जिसका मतलब यह होता है की सामने वाले व्यक्ति ने भी आपकी ही चैट ओपन कर रखी है। इसलिए अभी इस फीचर के आने के बाद अगर आप इंस्टाग्राम पर किसी व्यक्ति से चैट कर रहे हो और वह व्यक्ति आपकी चैट से बाहर जाता है तो आपको तुरंत पता चल जाता है कि वह व्यक्ति आपकी चैट से बाहर जा चुका है।

क्योंकि जैसे ही वह आपकी चैट से बाहर निकलेगा तो आपको उसका स्टेटस In The Chat के स्थान पर Active Now दिखाई देगा। जिससे हमें पता चल जाता है कि वह व्यक्ति हमारी चैट से बाहर जा चुका है। 

तो ऐसे देखे तो यह फीचर आपके काफी काम का है। लेकिन अगर आप खुद एक साथ दो तीन लोगों से चैट करते हैं और आप नहीं चाहते कि आप जिन लोगों से चैट करें हैं उनको पता चले कि आप उनकी चैट से बार-बार बाहर जा रहे हैं तो आप इंस्टाग्राम के इस You're Both in The Chat फीचर को डिसएबल कर सकते हैं।


Instagram In The Chat फीचर Disable कैसे करे ?

You're Both in The Chat को डिसएबल कैसे करते हैं ? इस पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके वह वीडियो भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।


Instagram In The Chat फीचर बन्द कैसे करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को अपडेट करना है। आप प्ले स्टोर में जाकर ऐसा कर सकते हैं। 

> इसके बाद आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और अपनी प्रोफाइल पर जाना है। 

> फिर आपको अपनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करके Menu बटन पर क्लिक करके Settings में जाना है।


> फिर Messages and story replies ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Show activity Status पर क्लिक करना है। 

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> अभी यहां पर पहले सिर्फ एक ऑप्शन आता था। लेकिन अभी आप देख पाएंगे कि यहां पर एक और ऑप्शन आ चुका है। तो अभी अगर आप Show when you're active together को बंद कर देते हैं तो उसके बाद आपके मोबाइल में You're Both in The Chat फीचर बंद हो जाएगा और इसके बाद आप चाहे इंस्टाग्राम पर किसी से भी चैट करिए, आपके किसी भी इंस्टाग्राम फ्रेंड को कभी भी आपकी चैट में In The Chat ऑप्शन नहीं दिखाएगा।


FAQ

इंस्टाग्राम में Activity Status ऑप्शन कहा मिलेगा ?

अभी कुछ दिन पहले इंस्टाग्राम में एक अपडेट आया था जिसके बाद से Activity Status की जगह चेंज हो गई है। अभी आपको Activity Status ऑप्शन इंस्टाग्राम Settings> Messages and story replies में मिलेगा।

क्या हम इंस्टाग्राम में In The Chat Status को छुपा सकते है ?

आप इंस्टाग्राम Activity Status सेटिंग में जाकर Show when you're active together को बंद कर दीजिए, उसके बाद जब भी आप इंस्टाग्राम पर किसी से चैट करेंगे तो आप दोनो को ही You're Both in The Chat नहीं दिखायेगा।

इंस्टाग्राम में You're Both in The Chat का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

इंस्टाग्राम में You're Both in The Chat का मतलब हिंदी में होता है की आप दोनों ने यानी की आप और जिस से आप चैट कर रहे है वो, आप दोनो एक दूसरे की चैट ओपन कर रखी है।

इंस्टाग्राम में In The Chat स्टेटस नही दिखना चाहिए इसके लिए क्या करे ?

अगर आप In The Chat स्टेटस को नहीं दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी इंस्टाग्राम Settings> Messages and story replies> Show Activity Status में जाना है और Show when you're active together को बंद कर देना है।

तो इस प्रकार से आप अपने इंस्टाग्राम में You're Both in The Chat फीचर को डिसेबल कर सकते हैं। अगर आपको इंस्टाग्राम के किसी अन्य फीचर के बारे में जानकारी लेनी हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ