इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति से अपना Online Status और Last Seen कैसे छिपाए ?

How to hide online status from one person in Instagram:- इंस्टाग्राम पर हम सभी के कुछ ऐसे followers जरूर होते हैं जोकि हमारी इंस्टाग्राम activity पर कुछ ज्यादा ही ध्यान रखते हैं। वो यह चेक करते रहते हैं कि हम इंस्टाग्राम पर कब कब ऑनलाइन आए, हमने उनके मैसेज को कब देखा, उनके मैसेज का रिप्लाई कब किया आदि।

अभी हम ऐसे लोगों को इंस्टाग्राम पर ब्लॉक भी नहीं कर सकते। क्योंकि कहीं ना कहीं ये हमारे रिश्तेदार या फ्रेंड ही होते हैं। लेकिन हम यह भी नहीं चाहते कि वह हमारी इंस्टाग्राम एक्टिविटी को देख पाए, जैसे कि हम इंस्टाग्राम पर कब कब ऑनलाइन आते हैं, हमने उनके मैसेज को कब पढ़ा, आदि।

तो ऐसे में अगर हमें इंस्टाग्राम पर अपने ऑनलाइन स्टेटस को छिपाना हो तो इंस्टाग्राम पर हमें यह ऑप्शन मिल जाता है। जिसकी मदद से हम अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाइड कर सकते हैं। उसके बाद जब भी हम इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन होंगे तो किसी को भी पता नहीं चलेगा कि हम ऑनलाइन हैं। लेकिन इसका एक नुकसान भी है, इसके बाद हम भी दूसरे लोगों का ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख पाते हैं।

इसलिए इंस्टाग्राम का ऑनलाइन स्टेटस हाइड करने का ऑप्शन हमारे लिए उतना उपयोगी साबित नहीं होता है। क्योंकि हमें तो इंस्टाग्राम पर सिर्फ कुछ गिने-चुने लोगों से ही अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाइड करना होता है। लेकिन अगर हम इस सेटिंग को ऑन कर दें उसके बाद तो हम इंस्टाग्राम पर किसी को भी ऑनलाइन दिखाई नहीं देंगे।

इसलिए हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। यहां पर हम आपको एक ऐसी इंस्टाग्राम ट्रिक के बारे में बताने वाले हैं उसके द्वारा आप इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति से अपने ऑनलाइन स्टेटस को छुपा सकते हैं। साथ ही जब वो आपको मैसेज करेगा तो आप चाहे तो उसकी चैट को ओपन करके उसका मैसेज भी देख सकते हैं। लेकिन उससे यह पता नहीं चलेगा कि आपने उसका मैसेज सीन कर लिया है।

तो आप अपनी इंस्टाग्राम में यह सेटिंग कैसे कर सकते हैं या इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति से अपना ऑनलाइन स्टेटस या लास्ट सीन कैसे हाइड कर सकते हैं इस लेख में हम जानेंगे।


इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति से अपना Online Status और Last Seen कैसे छिपाए ?

ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम के इस फीचर के बारे में नहीं जानते है। जिसके द्वारा आप किसी एक व्यक्ति से भी अपने ऑनलाइन स्टेटस को छुपा सकते हैं, या अपनी लास्ट सीन को हाइड कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम में इस फीचर का नाम Restrict है। आप इंस्टाग्राम पर जिस भी व्यक्ति से अपने ऑनलाइन स्टेटस को छुपाना चाहते हैं आप उसको Restrict कर दीजिए। उसके बाद ना तो उसे आपका ऑनलाइन स्टेटस दिखाई देगा, ना ही उसके द्वारा भेजे गए मैसेज को जब आप पढ़ लेंगे तो उसे सीन का मैसेज भी नहीं दिखाएगा। तो इंस्टाग्राम में यह Restrict ऑप्शन इसीलिए होता है। ताकि अगर हमें इंस्टाग्राम पर अपने किसी फॉलोवर से अपना ऑनलाइन स्टेटस छिपाना हो तो हम छिपा सके।

तो इंस्टाग्राम पर किसी भी यूजर को रस्टिकेट कैसे करते हैं ? इसके बारे में तो हम आपको बताएंगे लेकिन उससे पहले हम आपको इंस्टाग्राम में Restrict ऑप्शन किस लिए होता है ? इंस्टाग्राम पर किसी को Restrict कर दे तो क्या होता है ? या इंस्टाग्राम Restrict ऑप्शन के फायदे क्या क्या है ? यह आपको बता देते हैं।


इंस्टाग्राम में Restrict ऑप्शन किस लिए होता है ?

> इंस्टाग्राम पर आप जब हम भी किसी यूज़र को Restrict करेंगे, तो सामने वाले को बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा कि आपने उसे रस्टिकेट कर रखा है।

> अगर आप किसी यूज़र को रस्टिकेट कर देते हैं तो उसके बाद वह आपका ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख पाता है।

> इंस्टाग्राम पर सामने वाले को रस्टिकेट करने के बाद जब वह आपको मैसेज सेंड करता है तो वह आपको रिक्वेस्ट सेक्शन में दिखाई देते हैं, जहां पर आप चाहे तो उसके मैसेज को पढ़ सकते हैं। अगर आप उसकी चैट ओपन करके उसके मैसेज पढ़ लेते हैं तब भी उसे Seen का मैसेज दिखाई नहीं देगा। यानी कि उसे पता नहीं चलेगा कि आपने उसके मैसेज पढ़ लिए है।

> इंस्टाग्राम पर किसी भी यूजर को Restrict करने के बाद वह यूजर जब भी आपकी पोस्ट पर कमेंट करता है तो उसका कमेंट सिर्फ और सिर्फ आपको और उस व्यक्ति को ही दिखाई देता है, आप दोनों के अलावा अन्य किसी भी व्यक्ति को उसका कमेंट दिखाई नहीं देता है।

Instagram Restrict ऑप्शन के फायदे यही है। चलिये अभी हम जानते हैं कि आप इंस्टाग्राम पर किसी भी व्यक्ति को restrict कैसे करे ?


इंस्टाग्राम पर किसी भी व्यक्ति को Restrict कैसे करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम एप्पलीकेशन ओपन करनी है और उस व्यक्ति की चैट ओपन करनी है जिसको आप Restrict करना चाहते हैं।

> उसके बाद उसकी चैट में ऊपर ही ऊपर उसके नाम पर क्लिक करें।


> इसके बाद आपके सामने इस तरह का पेज ओपन होगा।

> यहां आपको 3 डॉट्स पर क्लिक करना है उसके बाद Restrict का ऑप्शन मिल जाता है। आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए, वह यूजर Restrict हो जाएगा और इसके बाद वह यूजर आपका ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख पाएगा ना ही उसे यह पता चलेगा कि आपने कब उसके मैसेज पढ़े हैं। ठीक ऐसे ही आप जिन जिन लोगो से अपना ऑनलाइन स्टेटस हाईड करना चाहते है उन्हें restrict कर सकते है।


FAQ

क्या हम इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति से अपनी लास्ट सीन छुपा सकते है ?

जी हां आप ऐसा कर सकते है, इसका प्रोसेस इस लेख में।बताया गया है।

क्या हम किसी एक व्यक्ति से अपना इंस्टाग्राम ऑनलाइन स्टेटस छुपा सकते है ?

जी हां ऐसा किया जा सकता है, इसके लिए आपको उस व्यक्ति को Restrict करना होगा।

इंस्टाग्राम पर सिर्फ एक व्यक्ति से ऑनलाइन स्टेटस छुपाने के लिए क्या करे ?

इसके लिए आप उस व्यक्ति को Restrict कर दीजिए फिर उसे आपका ऑनलाइन स्टेटस दिखाई नही देगा।

इंस्टाग्राम पर किसी को Restrict करने से क्या होता है ?

इंस्टाग्राम पर जब भी हम किसी को Restrict कर देते है तो उसके बाद उस व्यक्ति को हमारा ऑनलाइन स्टेटस और लास्ट सीन दिखाई नही देती है।

ये भी पढ़े...

इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति से अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाइड कर सकते हैं। अगर आपको इंस्टाग्राम फेसबुक व्हाट्सएप से संबंधित अन्य कोई सवाल पूछना हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम उसका जवाब आपको जरूर देंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ