क्या टेलीग्राम से मूवीज/ वेब सीरीज डाउनलोड करना सुरक्षित है ?

Is it safe to download movies from telegram:- क्या टेलीग्राम से मूवी/ वेब सीरीज डाउनलोड करना सुरक्षित है ? अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस लेख में हम आपको इस टॉपिक के बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी अन्य स्थान पर इस सवाल का जवाब ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं कि क्या टेलीग्राम से मूवीस डाउनलोड करना सुरक्षित है ?

क्या टेलीग्राम से मूवीज/ वेब सीरीज डाउनलोड करना सुरक्षित है ?


क्या टेलीग्राम से मूवीज/ वेब सीरीज डाउनलोड करना सुरक्षित है ?

टेलीग्राम से मूवीज डाउनलोड करना सुरक्षित है या नहीं ? इसके बारे में तो हम आपको बताएंगे ही लेकिन पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर टेलीग्राम काम कैसे करता है ? आखिर क्यों हमें टेलीग्राम पर पैड मूवीज, वेब सीरीज, कोर्सेज, सॉफ्टवेयर बिल्कुल फ्री में मिल जाते हैं।

आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर टेलीग्राम पर हमें सभी पैड चीजें बिल्कुल फ्री में कैसे मिल जाती है ? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि टेलीग्राम पर हम सिर्फ मोबाइल नंबर डालकर अकाउंट बना सकते हैं, उसके बाद हम जितने चाहे उतने ग्रुप और चैनल्स बना सकते हैं। उन ग्रुप और चैनल्स में हम अपनी सारी जानकारी छुपा सकते हैं जिससे किसी भी व्यक्ति को कभी भी पता नहीं चलता है कि वह ग्रुप या चैनल किसके द्वारा बनाया गया है, साथ ही टेलीग्राम end to end encrypted प्लेटफॉर्म है, यानी कि अगर आप टेलीग्राम पर किसी व्यक्ति को कोई मूवी भेजते हैं तो यह बात सिर्फ आपको और जिस व्यक्ति को आपने मूवी भेजी है सिर्फ उसको ही पता रहेगी, आप दोनों के अलावा खुद टेलीग्राम को भी यह पता नहीं चलेगा कि आप टेलीग्राम पर कोई मूवी सेंड कर रहे हैं, इसलिए टेलीग्राम पर ऐसी गैर कानूनी चीजें खुलेआम होती रहती है।

हालांकि जैसे-जैसे ऐसी गैर कानूनी चीजें टेलीग्राम पर हो रही है वैसे-वैसे ही टेलीग्राम अपनी प्राइवेसी को और भी मजबूत कर रहा है और जब भी टेलीग्राम को किसी आपत्तिजनक चैनल या ग्रुप का पता चलता है तो वह उसे डिलीट कर देता है। 

अभी हम इस विषय पर ज्यादा बात नहीं करेंगे। इस लेख में हम बात करने वाले थे कि क्या टेलीग्राम से मूवीज या वेब सीरीज डाउनलोड करना सुरक्षित है ? तो चलिए हम इसका जवाब जानते है।


Kya Telegram Se Movies, Web Series Download Krna Safe Hai ?

नहीं, अगर हम सिर्फ एक शब्द में इस सवाल का जवाब दे तो इसका जवाब है नहीं। टेलीग्राम से कोई भी चीज डाउनलोड करना या किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी की आजकल टेलीग्राम के जरिए साइबर क्राइम काफी ज्यादा बढ़ गया है। आम लोगों को टेलीग्राम के द्वारा लूटा जा रहा है। 

अभी कुछ दिन पहले ही न्यूज़पेपर में ऐसे ही एक साइबर क्राइम के बारे में न्यूज़ आई थी कि एक अध्यापक थे जो की टेलीग्राम से फ्री मूवीज डाउनलोड करके देखने के शौकीन थे, एक दिन ऐसे ही वो एक फ्री मूवीज वाले टेलीग्राम चैनल में आए एक लिंक पर क्लिक कर देते हैं, लिंक पर क्लिक करते ही उनके मोबाइल में एक वायरस आ जाता है जिसके बाद वह वायरस उनके मोबाइल पर पूरी तरह से कंट्रोल कर लेता है उनके बैंक अकाउंट की डिटेल निकालकर उनके पूरे बैंक अकाउंट को खाली कर देता है। इस प्रकार से उन अध्यापक के बैंक अकाउंट से टोटल ₹10 लाख निकाल लिए गए।

ऐसे ही एक और न्यूज़ कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी कि टेलीग्राम पर आई अनजान लिंक पर क्लिक करने से एक व्यक्ति के बैंक अकाउंट से 32 लाख रुपए निकाले गए। तो अभी आप समझ सकते हैं कि टेलीग्राम पर किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करना आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है।

आजकल साइबर क्राइम के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं। जिनमें से एक तरीका टेलीग्राम भी है। आम लोगों को टेलीग्राम ग्रुप में फ्री मूवीज, वेब सीरीज, सॉफ्टवेयर और फ्री कोर्स का लालच देकर उन्हें अपने ग्रुप में ज्वाइन करवाया जाता है। उसके बाद उस ग्रुप में वायरस वाला लिंक भेजा जाता है। जब ग्रुप मेंबर्स उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो उनके मोबाइल में वायरस आ जाता है जो कि उनके पूरे मोबाइल का डाटा हैक कर लेता है और उनके बैंक एकाउंट को भी खाली कर देता है।


FAQ

हमें टेलीग्राम से मूवी डाउनलोड करनी चाहिए या नहीं ?

आपको टेलीग्राम पर किसी अनजान ग्रुप या चैनल से किसी भी प्रकार की फाइल डाउनलोड नहीं करनी चाहिए क्योंकि आजकल टेलीग्राम के माध्यम से बहुत ज्यादा फ्रॉड हो रहे हैं।

क्या टेलीग्राम से कोई भी फिल्म डाउनलोड की जा सकती है ?

जी हां टेलीग्राम पर ऐसे बहुत सारे ग्रुप और चैनल है जिनमें आपको लगभग सभी प्रकार की फिल्में मिल जाती हैं। किंतु इन फिल्मों को डाउनलोड करना सुरक्षित नहीं होता है।

अगर हम टेलीग्राम से कोई फिल्म या सीरीज डाउनलोड कर ले तो क्या होगा ?

अगर आप टेलीग्राम से कोई फिल्म या सीरीज डाउनलोड करते हैं तो उस फिल्म या सीरीज के साथ आपके डिवाइस में किसी प्रकार का वायरस भी डाउनलोड हो सकता है।

टेलीग्राम के जरिए आजकल साइबर क्राइम काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसलिए हमारी आपको यही सलाह है कि कभी भी टेलीग्राम से कोई भी फ्री मूवी, वेब सीरीज, कोर्स या सॉफ्टवेयर डाउनलोड ना करें। ना सिर्फ टेलीग्राम बल्कि इंटरनेट चलाते समय कभी भी किसी भी वेबसाइट या ऐप पर आए अनजान लिंक पर क्लिक ना करें, ऐसा करना आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ