Fiverr क्या है ? Fiverr से पैसे कैसे कमाएं ?

How to Create Fiverr Account in Hindi : - दोस्तों अगर आप भी अपने घर बैठे Part Time Job करके अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आपके पास सबसे अच्छा ऑप्शन Fiverr का हैं। क्योंकि यह वेबसाइट आपको घर बैठे पैसे कमाने के लिए कुछ प्रोजेक्ट देती है जिन पर आप कुछ समय काम करके अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको Fiverr क्या है ? Fiverr अकाउंट कैसे बनाएं ? Fiverr से पैसे कैसे कमाए ? इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

What is Fiverr in hindi, how to earn money from fiverr, how to work from home on fiverr, Fiverr account opening process in hindi, how to make money from fiverr in hindi,

Fiverr क्या है ? What is Fiverr in Hindi


Fiverr क्या है ? Fiverr से पैसे कैसे कमाएं ?

Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप अपने घर बैठे ऑनलाइन ही पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इस वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ ना कुछ काम आना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि यह वेबसाइट आपको आपके Profession के आधार पर प्रोजेक्ट देती है जिन्हे Complete करने पर ही आपको पैसे मिलते हैं। यहां तक की काफी लोग इस वेबसाइट पर अपनी स्किल्स के मुताबिक काम करके अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे हैं। 

उदाहरण के लिए अगर आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो उससे संबंधित प्रोजेक्ट आपको यहां पर मिल जाते जिन्हें आप अपने समय के अनुसार कंप्लीट करके दे सकते हैं जिसके बदले आपको पैसे भी मिलते है। 

Fiverr वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इस पर अपना एक अकाउंट बनाना होता है जिसमें कि आप अपनी Personal Information, Contact Information और जो आपको स्किल्स आती है उसकी इनफार्मेशन यहां पर दर्ज करनी होती है। इसके बाद इस वेबसाइट पर आपको एक पोस्ट Create करनी होती है जिसमें आपको यह बताना होता है कि आप अपने प्रोफेशन के अकॉर्डिंग कौन-कौन से प्रोजेक्ट कर सकते हैं ? प्रोजेक्ट के हिसाब से आप कितना चार्ज करते हैं ? कितने दिनों में प्रोजेक्ट करके दे सकते हैं ? इस प्रकार की जानकारी दें करके आपको यहां पर एक पोस्ट क्रिएट करनी होती है जिसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल के अकॉर्डिंग काम मिलना शुरू हो जाता है। 


Fiverr पर कौन कौनसे काम कर सकते है ? 

अभी आपके मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि Fiverr पर काम करने के लिए ऐसा कौन सा काम आना चाहिए या कौन सी स्किल्स होनी चाहिए ? जो हमको इस वेबसाइट पर काम दिलाने में मदद करें। तो हम आपको यहां पर कुछ Popular Professional List के बारे में बता रहे है अगर आपको इनमे से कोई सा भी काम आता है तो आप fiverr पर काम कर सकते है।

1. Video Editing

2. Photo Editing

3. App And Web Designing

4. Graphic Designing

5. Data Entry

6. Logo Design

7. Customise Site WordPress

8. Video Explainer

9. Voiceover

10. Social Media

11. SEO

12. Illustration

13. Translation

14. Book Covers

15. Content Writing

16. Digital Marketing

17. Video And Animation

18. Music And Audio

19. Business

20. Lifestyle

21. Programming And Tech

यहां पर हमने जितनी भी स्किल्स के बारे में चर्चा की है अगर इनमें से आपको कोई भी स्किल्स आती है तो आप उसके अकॉर्डिंग यहां पर प्रोजेक्ट करके पैसे कमा सकते हैं। 


Fiverr पर अकाउंट कैसे बनाएं ? 

Fiverr अकाउंट बनाने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट या ऑफिशल एप पर जा सकते हैं। हम आपको यहां पर Fiverr की वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के बारे में बताने वाले हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Fiverr.com की वेबसाइट को ओपन करें।

2. इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए आप Join ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर आप फेसबुक आईडी, गूगल या ईमेल आईडी को दर्ज करके भी यहां पर अकाउंट Create कर सकते हैं। उदाहरण के लिए हम यहां पर ईमेल आईडी दर्ज करके Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

4. अभी आपके ईमेल आईडी पर एक मेल सेंड किया जाएगा जिसे आपको वेरीफाई करना होगा मेल को वेरीफाई करने के लिए आप Go to Gmail Account ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. फिर आप डायरेक्ट अपने जीमेल अकाउंट में रीडायरेक्ट हो जाओगे वहां पर आपके ईमेल आईडी पर Fiverr की तरफ से एक मेल आया हुआ होगा जिसे आप ओपन करेंगे तो वहां पर आपको अपना अकाउंट एक्टिवेट करने के लिए Activate Your Account ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

6. इसके बाद आप डायरेक्ट Fiverr की ऑफिशियल वेबसाइट पर वापस चले जाओगे वहां पर आपका अकाउंट सक्सेसफुली बन करके Ready हो जाएगा 

अभी आप यहां पर अपनी प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करके Become a Seller ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

7. नेक्स्ट पेज में आपको दोबारा से Become a Seller का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करेंगे।

8. फिर आपको Fiverr पर सैलर अकाउंट अपडेट करने के लिए Continue ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

9. इसके बाद आपके सामने Fiverr का अकाउंट क्रिएट करने के लिए एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको सबसे पहले अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को दर्ज करना होगा। जैसे First Name, Last Name दर्ज करेंगे। 

फिर आपको यहां पर अपनी फोटो अपलोड करनी होगी।

Description - इसमें आपको अपने बारे में कुछ इंफॉर्मेशन देनी होगी जैसे Name, Qualification, Occupation, Skills इत्यादि। 

फिर आप अपनी लैंग्वेज को सेलेक्ट करके Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. अभी आपको यहां पर अपनी प्रोफेशनल इंफॉर्मेशन दर्ज करनी होगी। जैसे 

Occupation - आप जिस भी प्रकार का काम करते हैं या जो भी आपको स्किल्स आती है उनके बारे में आपको डिटेल में यहां पर बताना होता है। 

Education आपने कहां तक पढ़ाई कर रखी है उसकी संपूर्ण डिटेल्स यहां पर ऐड करेंगे। 

सभी डिटेल सही प्रकार से भर लेने के बाद आप Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

11. नेक्स्ट पेज में आपको अपने सोशल मीडिया हैंडल्स को ऐड करना होगा जिसमें कि ट्विटर, गूगल और फेसबुक इत्यादि 

अपनी सभी सोशल मीडिया हैंडल्स को ऐड कर लेने के बाद Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

12. Next पेज में आपको अपने मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा जिसके लिए आप Add Mobile Number ऑप्शन पर क्लिक करें। 

फिर आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Verify by Sms ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

तो अभी आपके मोबाइल नंबर पर एक Code भेजा जाएगा जिसे आप यहां पर दर्ज करके Verify Code ऑप्शन पर क्लिक करेंगे फिर यहां पर आपके मोबाइल नंबर भी वेरीफाई हो जाएंगे। 

13. नेक्स्ट पेज में आपको एक पोस्ट क्रिएट करनी होगी यानी आप यहां पर कौन-कौन सी सर्विस देना चाहते हैं ? किस सर्विस पर कितने रुपए लेना चाहते हैं ? इसके बारे में एक पोस्ट क्रिएट करनी होगी जिसके लिए आप यहां पर अपने अनुसार डिटेल्स दर्ज करेंगे जैसे 

Gig Title - इसमें आप जो भी काम करते हैं या जो भी आपको काम आता है उसकी डीटेल आप यहां पर दर्ज करेंगे।

Category - आपका काम जिस भी श्रेणी में आता है उस श्रेणी को यहां पर सैलेक्ट करेंगे।

Search Tags - आप जिस भी प्रकार का काम करते हैं उससे संबंधित आपको Tags यहां पर दर्ज करने होंगे इससे यह होगा कि जो भी व्यक्ति आपसे काम करवाना चाहेगा वह आपके काम के जो Tags है उन्हें सर्च करेगा तो आपकी प्रोफाइल उसके सामने आ सकेगी। 

फिर आप Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। इसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

Scope And Pricing - यहां पर आप जिस भी प्रकार की सर्विस उपलब्ध करवाने वाले हैं उसके अकॉर्डिंग आप कितना चार्ज करेंगे उसकी प्राइस यहां पर दर्ज करनी होगी। प्रोजेक्ट को आप कितने दिनों में कंप्लीट करके दे सकते हैं इस प्रकार की कुछ डिटेल्स यहां पर दर्ज करेंगे। फिर आप Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

Description - आप जिस भी कस्टमर को जो प्रोजेक्ट करके देंगे उसके बारे में यहां पर आप जानकारी दर्ज करेंगे। 

इसके बाद यहां पर आपको अपने से संबंधित कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि Country, Sate और Dstrict इत्यादि 

फिर आप सभी डिटेल सही तरीके से भर लेने के बाद अंत में Publish ऑप्शन क्लिक करेंगे।

इस प्रकार से आप Fiverr पर अपनी पोस्ट क्रिएट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ओर भी कोई काम करते हैं तो उससे संबंधित भी पोस्ट क्रिएट कर सकते हैं। आपकी पोस्ट को देख करके ही कस्टमर आपसे बातचीत करेगा कि मेरे पास एक प्रोजेक्ट है जिसे आप को कंप्लीट करके देना है। यह आप कितने दिनों में करके देंगे ? कितने पैसे चार्ज करेंगे ? कितने दिन लगेंगे ? यह सब कुछ डिटेल आपसे वह कस्टमर लेगा फिर आप उसका प्रोजेक्ट यहां पर ले करके कंप्लीट करके देंगे तो आपको वह पेमेंट दे देगा इस प्रकार से आप Fiverr वेबसाइट की मदद से अपने घर बैठे ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 


FAQ

पैसा कमाने का आसान तरीका क्या है ? 2024

आप Fiverr जैसी वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन बहुत आसानी से पैसे कमा सकते है।

Fiverr वेबसाइट असली है या फर्जी है ?

Fiverr एक विश्वास करने लायक प्लेटफार्म है, हजारों लाखों लोग इस वेबसाइट पर काम करके ऑनलाइन पैसे कमा रहे है, आप भी कमा सकते है।

घर बैठे कर ऑनलाइन काम करके पैसे कैसे कमाते है ? 2024

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है जिन पर आप ऑनलाइन अपने घर पर बैठे ही काम कर सकते है आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, ऐसी ही एक वेबसाइट के बारे में इस आर्टिकल में हमने बताया है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि Fiverr वेबसाइट एक ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है तो आप भी इस तरीके को अपनाकर के अपने घर बैठे पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको इससे संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी जाननी हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Fiverr kya hai ? Fiverr se paise kaise kmaye ? जरूर पसंद आई होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ