Instagram Supervision ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ?

What is Supervision Option in Instagram:- अगर आप इंस्टाग्राम यूज करते हैं तो आपने इंस्टाग्राम पर कई प्रकार के ऑप्शंस और फीचर्स देखे होंगे। इन्हीं फीचर्स में से एक फीचर Supervision का भी है। जब हम इंस्टाग्राम पर अकाउंट सेटिंग ओपन करते हैं तो वहां पर हमें Supervision नाम से एक ऑप्शन दिखाई देता है, तो Instagram Supervision ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ? और इंस्टाग्राम सुपरविजन का इस्तेमाल कैसे करें ? इसी के बारे में आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं। तो अगर आप भी अक्सर इंस्टाग्राम यूज़ करते रहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी इंपोर्टेंट होने वाला है इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

Instagram Supervision ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ?


Instagram Supervision ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ?

इंस्टाग्राम का यह फीचर उन पेरेंट्स के लिए है जिनके बच्चे 18 साल से कम उम्र के हैं लेकिन फिर भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके परिवार में ऐसा कोई बच्चा है जिसकी उम्र 18 वर्ष से कम है लेकिन फिर भी वह इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करता है तो यह फीचर आपके काम का है। क्योंकि इस फीचर की मदद से आप अपने बच्चों के इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने मोबाइल से ही मैनेज कर सकते हैं, आपके बच्चे इंस्टाग्राम पर क्या-क्या करते हैं ? कैसे लोगों से मिलते हैं ? यह सब जानकारी आप इस ऑप्शन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि इंस्टाग्राम सुपरविजन ऑप्शन की कुछ सीमाएं भी है। आप सिर्फ एक लिमिट तक अपने बच्चों के अकाउंट को नियंत्रित कर सकते हैं, अपने बच्चों के अकाउंट को देख सकते हैं। आप अपने बच्चों के अकाउंट के साथ ज्यादा छेड़छाड़ नहीं कर सकते है। चलिए हम आपको संक्षिप्त में बताते हैं कि आप इंस्टाग्राम सुपरविजन ऑप्शन के माध्यम से अपने बच्चों के अकाउंट में क्या-क्या देख सकते हैं और क्या-क्या नहीं देख सकते हैं।


इंस्टाग्राम सुपरविजन ऑप्शन से क्या क्या कर सकते हैं ?

> इंस्टाग्राम सुपर विजन ऑप्शन के माध्यम से आप अपने बच्चों के अकाउंट्स की निगरानी रख सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके बच्चे इंस्टाग्राम पर कितना समय व्यतीत करते हैं ? अगर आप चाहे तो अपने बच्चों के लिए एक टाइम लिमिट भी सेट कर सकते हैं। इस टाइम लिमिट से ज्यादा आपके बच्चे इंस्टाग्राम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

> आप अपने बच्चों के इंस्टाग्राम अकाउंट की सिर्फ कुछ सेटिंग्स को ही मैनेज कर सकते हैं और यह भी देख सकते हैं कि आपके बच्चों ने किन-किन लोगों को फॉलो कर रखा है आपके बच्चे को किन-किन ने लोगों ने फॉलो किया है तथा आपके बच्चे ने किस-किस को ब्लॉक कर रखा है।

> जब भी आपके बच्चे को कोई नया व्यक्ति फॉलो करेगा तो उसका नोटिफिकेशन आपको मिलेगा, साथ ही उसकी पोस्ट से रिलेटेड जब भी कोई अपडेट होगी तो उसका नोटिफिकेशन भी आपको मिलेगा।


इंस्टाग्राम सुपरविजन फीचर के माध्यम से क्या-क्या नहीं कर सकते है ?

> इंस्टाग्राम सुपरविजन एक्टिव करने के बावजूद भी आप अपने बच्चे के इंस्टाग्राम अकाउंट की सर्च हिस्ट्री और मैसेज हिस्ट्री नहीं देख सकते है।

> अगर आपके बच्चे का अकाउंट प्राइवेट है तो आप बिना उसे फॉलो किए उसकी पोस्ट भी नहीं देख सकते है।

> आप अपने बच्चे के अकाउंट को या उसके अकाउंट पर मौजूद किसी भी पोस्ट को डिलीट नहीं कर सकते है।

तो इंस्टाग्राम सुपरविजन फीचर की यह कुछ सीमाएं हैं। आप इन सीमाओं में रहकर अपने बच्चे के अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। तो चलिए अभी हम जानते हैं कि आप इंस्टाग्राम पर सुपरविजन फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?


Instagram में Supervision फीचर का इस्तेमाल कैसे करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है। अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में जाकर Menu बटन पर क्लिक करना है और Settings में जाना है।

> सेटिंग्स में आपको Supervision नाम से एक सेटिंग मिलेगी, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Next ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Add Account पर क्लिक करना है। उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां आप देख सकते हैं कि सुपरविजन सेटिंग के माध्यम से आप अपने बच्चे के अकाउंट की कौन-कौन सी चीज को मैनेज कर सकते हैं। यहां नीचे आपको Continue बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको सुपरविजन का इनविटेशन लिंक अपने बच्चे के मोबाइल पर सेंड करना होगा। जिसके लिए आपके पास तीन ऑप्शन है या तो आप पहले ऑप्शन पर क्लिक करके डायरेक्ट इंस्टाग्राम पर ही अपने बच्चे को इनविटेशन लिंक सेंड कर सकते हैं। दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करके आप एक क्यूआर कोड अपने बच्चे को सेंड कर सकते हैं और तीसरे ऑप्शन पर क्लिक करके आप whatsapp, facebook या ऐसे ही किसी अन्य माध्यम से अपने बच्चे के मोबाइल में इसका इनविटशन लिंक सेंड कर सकते हैं। 

इतना करने के बाद आपके सामने एक इनविटेशन आएगा आपको Send Invite ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने बहुत सारे प्लेटफार्म से आ जाएंगे जिनके द्वारा आप अपने बच्चे के मोबाइल में इस लिंक को शेयर कर सकते हैं।

तो जब यह लिंक आपके बच्चे के मोबाइल में चला जाए तो आपको आपके उसका मोबाइल लेना है और इस लिंक पर क्लिक करके सुपरविजन इनविटेशन को एक्सेप्ट करना है। इतना करने के बाद आप अपने मोबाइल में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की मदद से अपने बच्चे के इंस्टाग्राम अकाउंट को कंट्रोल कर सकते हैं, अपने बच्चे की एक्टिविटीज को देख सकते हैं।


FAQ

इंस्टाग्राम में Supervision ऑप्शन से क्या होता है ?

Supervision ऑप्शन को मुख्य रूप से बच्चों की निगरानी रखने के लिए उनके पैरेंट्स के लिए बनाया गया है। Supervision ऑप्शन की मदद से पेरेंट्स अपने फोन से ही चेक कर सकते है की उनके बच्चे इंस्टाग्राम पर क्या कर रहे है।

क्या हम Supervision से दूसरे के मैसेज देख सकते है ?

नही Supervision ऑप्शन से दूसरे के मैसेज नही देखे जा सकते है।

इंस्टाग्राम Supervision का क्या फायदा है ?

इंस्टाग्राम Supervision फीचर का सबसे बड़ा फायदा उन पेरेंट्स को है जिनके बच्चे छोटे हैं और इंस्टाग्राम चलाते हैं। इस फीचर की मदद से पेरेंट्स अपने बच्चों की निगरानी रख सकते हैं कि वह इंस्टाग्राम पर क्या-क्या करते हैं।

इंस्टाग्राम में Supervision का मतलब क्या होता है ?

इंस्टाग्राम में Supervision का मतलब होता है पर्यवेक्षण करना या देखरेख करना

तो इंस्टाग्राम में सुपरविजन ऑप्शन का मतलब यही होता है। हमें उम्मीद है कि यह लेख पढ़ने के बाद आप इंस्टाग्राम सुपरविजन ऑप्शन के बारे में अच्छे से जान गए होंगे। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ