Bulk SMS का क्या मतलब होता है ?

What is Bulk SMS Full Information in Hindi:- क्या आप जानते हैं कि Bulk SMS का क्या मतलब होता है ? बल्क एसएमएस किसे कहते हैं ? Bulk SMS क्या होते हैं ? अगर आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में आपको Bulk SMS के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताई जाएगी।

Bulk SMS का क्या मतलब होता है ?


Bulk SMS का क्या मतलब होता है ?

Bulk का मतलब ढेर सारे या बहुत सारे होता है और SMS का मतलब आप जानते ही हैं, तो इस प्रकार से Bulk SMS का मतलब बहुत सारे मैसेज हो जाएगा। Bulk SMS एक प्रकार की ऑनलाइन सर्विस है जिसके द्वारा हम बहुत सारे लोगों को एक साथ एक ही बार में मैसेज भेज सकते हैं। इस सर्विस को प्रोवाइड करवाने के लिए कई कंपनियां मौजूद है, आपको इंटरनेट पर सर्च करने पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट मिल जाएंगे जो की Bulk SMS की सर्विस देती है।


Bulk SMS किसे कहते हैं ?

हम सभी को हमारे मोबाइल नंबर पर Bulk SMS प्राप्त होते रहते हैं। आपने देखा होगा कि हमारे पास रोज किसी न किसी कंपनी की तरफ से मैसेज आते रहते हैं जिनमें भेजने वाले के मोबाइल नंबर की जगह कुछ अल्फाबेटिक अक्षर या कुछ अंक होते हैं। यह सभी मैसेज Bulk SMS सर्विस के द्वारा भेजे गए होते हैं यानी कि इन मैसेज को कोई इंसान नहीं बल्कि एक AI बॉट द्वारा एक साथ बहुत सारे लोगों को भेजे गए होते है।

तो बल्क एसएमएस की पहचान करना बहुत ही आसान है। जब भी हमें कोई ऐसा मैसेज प्राप्त हो इसमें भेजने वाले के मोबाइल नंबर की जगह सिर्फ अल्फाबेटिक अक्षर या कुछ अंक हो तो वह bulk sms ही कहलाएगा।


Bulk SMS क्या है ? Bulk SMS का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

Bulk SMS एक एसी सर्विस है जिसके माध्यम से हम एक ही मैसेज बहुत सारे लोगों को एक साथ भेज सकते हैं। चलिए अभी जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर बल्क एसएमएस का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि जब भी हमें नॉर्मली हमारे फोन से किसी को मैसेज भेजना हो तो हमें मैसेज टाइप करना पड़ता है, जिसको मैसेज भेजना हो उसके नंबर डालने पड़ते हैं और फिर हम उस मैसेज को सेंड करते हैं। ऐसे में सारा काम हमें खुद ही करना पड़ता है और हम एक बार में एक ही व्यक्ति को मैसेज भेज सकते हैं।

इसके अलावा टेलीकॉम कंपनियां भी हमें एक दिन में मैसेज भेजना कि एक लिमिट देती है उससे ज्यादा हम मैसेज नहीं भेज पाते हैं। ऐसे में ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जिन्हें रोज अपने ग्राहकों को तथा एम्पलाइज को हजारों लाखों टेक्स्ट मैसेज भेजने होते हैं। तो ऐसी कंपनियां बल्क एसएमएस सर्विस का उपयोग करती हैं।

Bulk SMS सर्विस से मैसेज भेजने से कंपनियों को बहुत फायदे होते हैं। जैसे की कंपनियां को मैसेज भेजने का खर्चा कम पड़ता है। कंपनी को खुद से मैसेज टाइप करने की मेहनत नहीं करनी पड़ती Bulk SMS देने वाली कंपनी खुद ही AI बॉट्स की मदद से मैसेज तैयार करके एक साथ सभी लोगों को मैसेज भेज देती है। इसके अलावा Bulk SMS सर्विस के माध्यम से मैसेज भेजने से कंपनियों को एक फायदा यह भी होता है कि जिन लोगों को कंपनी बल्क एसएमएस भेजती है उन लोगो के पास कंपनी के मोबाइल नंबर नहीं जाते है जिससे लोग चाह कर भी कंपनी को वापस कॉल नहीं कर सकते है।

आपने देखा होगा कि हमारे पास रोज प्रमोशनल मैसेज आते रहते हैं जिनमें किसी न किसी चीज का एडवर्टाइजमेंट किया गया होता है उसमें कोई भी मोबाइल नंबर नहीं होते हैं। इसलिए हम मैसेज भेजने वाले को कॉल भी नहीं कर सकते हैं, इसके अलावा हमें हमारी बैंक और टेलीकॉम कंपनी की तरफ से भी ऐसे बल्क मैसेज आते रहते हैं जिन्हें हम सिर्फ पढ़ सकते हैं मैसेज भेजने वाले से कांटेक्ट नहीं कर सकते है।

Bulk SMS का प्रयोग सिर्फ और सिर्फ लोगों तक सूचना पहुंचाने के लिए किया जाता है। जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनियां है वो सभी bulk sms सर्विस का इस्तेमाल करती है क्योंकि उन्हें डेली अपने एम्पलाइज और ग्राहकों को समय-समय पर उनकी एक्टिविटी के अनुसार एसएमएस भेजने पड़ते हैं।


Bulk SMS से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बिना नंबर के मैसेज आते है उन्हें क्या बोलते है ?

बिना मोबाइल नंबर के मैसेज आते है उन्हें bulk sms बोलते है।

Bulk SMS कौनसे होते है ?

जो मैसेज बिना किसी पूरे मोबाइल नम्बर के आते है उन्हें क्या बोलते है ?

जो मैसेज पूरे मोबाइल के बिना आते है उन्हें bulk sms कहते है।

तो दोस्तों अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Bulk SMS kya hote hai ? Bulk sms ka matlab kya hota hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ