FAQ की Full Form क्या है ? FAQ का मतलब क्या होता है ?

What is the meaning of FAQ Full Information in Hindi:- आज कल हम इंटरनेट के माध्यम से ही कई प्रकार की सेवाओं का फायदा ऑनलाइन उठा सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सर्विसेज का इस्तेमाल करने के लिए हमें या तो संबंधित सर्विस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ता है या फिर उस सर्विस का ऑफिशियल ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना पड़ता है। हम चाहे वेबसाइट इस्तेमाल करें या ऐप, हम सभी को ऑनलाइन सर्विसेज देने वाली ज्यादातर वेबसाइट और ऐप्स में FAQ नाम से एक ऑप्शन मिलता है। आखिर यह FAQ क्या होता है ? FAQ की फुल फॉर्म क्या होती है ? FAQ का मतलब क्या होता है ? इस लेख में हम जानेंगे। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।


FAQ की फुल फॉर्म क्या है ?

FAQ की फुल फॉर्म Frequently Asked Questions होती है FAQ का मतलब हिंदी में 'बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न' होता है।


FAQ का मतलब क्या होता है ?

FAQ का मतलब Frequently asked questions होता है। अगर हम इसका हिंदी अनुवाद करें तो Frequently का मतलब 'नियमित' या 'बार-बार' होता है। Asked का मतलब 'पूछे जाने वाले' होता है और कि Questions का मतलब प्रश्न होता है। इस प्रकार से FAQ का मतलब बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न हो जाएगा।

ऑनलाइन चाहे किसी भी प्रकार की सर्विस देने वाली वेबसाइट या ऐप हो, उसको यूज करने वाले यूजर्स को कुछ कॉमन प्रॉब्लम्स आती है जो कि ज्यादातर यूजर्स को बार-बार आती ही रहती हैं। इन प्रॉब्लम्स की वजह से यूजर्स को ज्यादा परेशानी ना हो इसलिए संबंधित वेबसाइट या ऐप पहले ही ऐसी समस्याओं के समाधान FAQ ऑप्शन में देकर रखती है। ताकि जब भी किसी यूज़र को ऐसी कोई आम समस्या आए तो वह FAQ ऑप्शन के अंदर जाकर उस समस्या का समाधान देख कर अपनी प्रॉब्लम को सॉल्व कर सके।

किसी भी ऐप या वेबसाइट में FAQ यानी की बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न तथा उनके उत्तर उस वेबसाइट या ऐप में ही ऐड करने से यूजर्स को तो फायदा होता ही है साथ में उस वेबसाइट या ऐप को भी होता है क्योंकि इससे उन्हें कम कस्टमर सपोर्ट असिस्टेंट रखने की जरूरत पड़ती है। वो इसलिए क्योंकि ज्यादातर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर तो ये पहले ही FAQ ऑप्शन के अंदर दे देते हैं। इसलिए उन्हें देखने के बाद ही यूजर्स की समस्या सॉल्व हो जाती है इसलिए ज्यादातर यूजर्स कस्टमर सपोर्ट को कॉल ही नहीं करते उनकी प्रॉब्लम पहले ही सॉल्व हो जाती है।

तो FAQ ka matlab hindi me बेसिकली यही होता है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ