TM™ और R® का मतलब क्या होता है ?

What is meaning of TM and R Full Information in Hindi:- आपने अक्सर देखा होगा कि बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने logo या naam के साथ में एक बहुत ही छोटे से सर्कल में TM(™) या R(®) लगा के रखती हैं। तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि बड़ी-बड़ी कंपनियों के logo के साथ में TM™ और R® क्यों लिखा हुआ होता है ? इस TM का क्या मतलब होता है ? R का क्या मतलब होता है ? अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

TM का क्या मतलब होता है ? R का क्या मतलब होता है ?


TM™ का क्या मतलब होता है ?

जब आप TM का मतलब जान जाएंगे तो आपको यह भी पता चल जाएगा कि कंपनियां अपने लोगो के साथ में TM क्यों लगाती है। TM का मतलब Applied For Trademark होता है यानी कि उस कंपनी ने अपने लोगो को ट्रेडमार्क रजिस्टर करवाने के लिए अप्लाई कर दिया है। जब उस कंपनी का ट्रेडमार्क रजिस्टर हो जाएगा तो उसके बाद उस कंपनी जैसा ट्रेडमार्क यानी की logo कोई भी दूसरी कंपनी या व्यक्ति अपने कमर्शियल फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता है। ट्रेडमार्क क्या होता है ? अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप यह लेख पढ़ सकते हैं।


R® का मतलब क्या होता है ?

बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने लोगो के साथ में R क्यों लगाती है ? इसका जवाब भी आपको R का मतलब जानने के बाद पता चल जाएगा। R का मतलब होता है Register For Trademark यानी कि उस कंपनी का लोगो ट्रेडमार्क के रूप में रजिस्टर हो चुका है। अभी उस कंपनी के logo जैसा logo कोई भी दूसरी कंपनी नहीं बना सकती है ना ही अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विस के लिए वैसे लोगो इस्तेमाल कर सकती है।


कंपनियां अपने Logo के साथ में TM और R क्यों लगाती है ?

अगर आप सोच रहे हैं कि जब कंपनियां अपने लोगो को ट्रेडमार्क रजिस्टर करने के लिए अप्लाई करती है तो उसका बखान ऐसे अपने लोगो पर दिखाकर करने की क्या जरूरत है ? या कंपनी ने ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई कर दिया है या कंपनी ट्रेडमार्क के रूप में रजिस्टर हो चुकी है। यह कंपनी के logo के साथ दिखाने की क्या जरूरत है ? इसका जवाब भी बहुत सिंपल है।

आपको यह तो पता ही होगा कि जब भी कोई कंपनी अच्छा काम करती है या किसी कंपनी के प्रोडक्ट अच्छे चलने लगते हैं तो बहुत सारी कंपनियां उस कंपनी के नाम और लोगो का इस्तेमाल करके डुप्लीकेट समान बेचना शुरु कर देती है। लेकिन जब कंपनी अपने logo के साथ TM या R लगा देती है तो उसके बाद बाकी कंपनियों को भी है पता चल जाता है कि इस कंपनी का लोगो ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई या रजिस्टर हो चुका है। इसलिए अगर अभी उन्होंने उस कंपनी के जैसा लोगो इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट बेचे तो उस पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। इसलिए फिर कोई भी अन्य कंपनी उस कंपनी के लोगो का इस्तेमाल करने की कोशिश नहीं करती है। जिससे उस ओरिजिनल कंपनी का स्वामित्व बना रहता है और ग्राहकों के बीच उसकी एक अलग ही पहचान बनी रहती है।


TM और R से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

TM का अर्थ क्या होता है ? TM Full Form 

TM का अर्थ या इसकी फुल फॉर्म Applied For Trademark होती है।

R® का अर्थ/ फुल फॉर्म क्या होती है ?

R® का अर्थ या इसकी फुल फॉर्म Register For Trademark होती है।

TM और R में क्या अंतर होता है ?

TM का मतलब होता है ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई किया हुआ है, वही R का मतलब होता है कि ट्रेडमार्क रजिस्टर हो चुका है।

कंपनी के नाम/Logo के साथ TM ™ क्यों लिखा जाता है ?

TM ™ इसलिए लिखा जाता है ताकि आम लोगों को जानकारी रहे कि आप इस ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई कर चुके हैं इसलिए कोई भी दूसरा व्यक्ति या कंपनी आपका नाम या logo का प्रयोग ना करें।

तो अभी आप अच्छे से जान गए होंगे कि बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने Logo के साथ TM और R क्यों लगाती है ? companies ke logo me TM aur R ka kya matlab hota hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ