1BHK, 2BHK, 3BHK और 4BHK का मतलब क्या होता है ?

Meaning of 1BHK, 2BHK, 3BHK And 4BHK in Hindi : - दोस्तों आपने अक्सर शहरों की बिल्डिंग्स में फ्लैट्स को लेके कई शब्द जैसे 1BHK, 2BHK, 3BHK And 4BHK आदि शब्द जरूर सुने होंगे। तो ऐसे शब्द सुनने के बाद आपके मन में भी यह ख्याल जरूर आया होगा कि आखिर 1BHK, 2BHK, 3BHK और 4BHK का मतलब क्या होता है ? 

अगर आपके मन में ऐसा ख्याल आया है तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें। क्योंकि आज हम आपको 1BHK, 2BHK, 3BHK, 4BHK, 1.5BHK, 0.5BHK, 1RK और 2BHK 2T क्या होता है और इनका मतलब क्या हैं ? इसी के बारे में हम आपको डिटेल से इस ब्लॉग पोस्ट में बताने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

1BHK, 2BHK, 3BHK और 4BHK का मतलब क्या होता है ?


BHK का क्या मतलब होता हैं ? What is Meaning of BHK in Hindi

BHK की फुल फॉर्म " Bedroom Hall Kitchen " होती हैं जिसका हिंदी में अर्थ बेडरूम, हॉल, किचन होता है। अक्सर जब कोई व्यक्ति फ्लैट खरीदने या बेचने जाता है तो उसे डीलर्स के द्वारा यह बताया जाता है कि ये फ्लैट 1BHK का है और यह वाला फ्लैट 2BHK या 3BHK का हैं। इनका मतलब यह होता है कि वो आपको यह समझाने की कोशिश कर रहा है कि इस प्लेट में आपको इतने बेडरूम, हॉल और किचन मिलेंगे। 

तो अभी आपको BHK का क्या मतलब होता है और इसकी फुल फॉर्म क्या है ? इसके बारे में जानकारी मिल चुकी है, इसलिए चलिए अभी हम आपको 1BHK, 2BHK, 3BHK, 4BHK, 1.5BHK, 0.5BHK, 1RK और 2BHK 2T इनका मतलब क्या होता है ? यह बता देते है।


1BHK का क्या मतलब होता है ? Meaning of 1BHK in Hindi 

1BHK का अर्थ होता है की फ्लैट में 1 बैडरूम, एक होल और एक किचन होगा जिसका एरिया लगभग 250 स्क्वायर फीट से 500 स्क्वायर फीट तक होता हैं। लेकिन ज्यादा जानकारी के लिए आप फ्लैट खरीदने से पहले उसका एरिया या उसमें कितनी जमीन आपको मिलने वाली है उसके बारे में जरूर से जानकारी प्राप्त कर लें। 


2BHK का क्या मतलब होता है ? Meaning of 2BHK in Hindi

2BHK का अर्थ होता है की फ्लैट में 2 बैडरूम, एक हॉल और एक किचन होगा जिसमें लगभग एरिया 750 स्क्वायर फीट से 1000 स्क्वायर फीट तक का हो सकता है। 


3BHK का क्या मतलब होता है ? Meaning of 3BHK in Hindi 

3BHK का अर्थ होता है की फ्लैट में 3 बैडरूम, एक हॉल और एक किचन होगा जिसमें एरिया लगभग 1200 स्क्वायर फीट से लेकर 1500 स्क्वायर फीट तक हो सकता है। 


4BHK का क्या मतलब होता है ? Meaning of 4BHK in Hindi 

4BHK का अर्थ होता है की फ्लैट में 4 बैडरूम, एक हॉल और एक किचन होगा। जिसका एरिया लगभग 1200 स्क्वायर फीट से 1500 स्क्वायर फीट तक हो सकता है। अगर आप 4BHK फ्लैट खरीदते हैं तो आपको 4 बैडरूम, एक हॉल और एक किचन की फैसिलिटी मिलती है। 


1.5BHK का क्या मतलब होता है ? Meaning of 1.5BHK in Hindi 

1.5BHK का अर्थ 1.5 बैडरूम, एक हॉल और एक किचन होता है। यहां पर 1.5 बेडरूम का मतलब एक स्टैंडर्ड साइज का बेडरूम और एक स्मॉल साइज का बेडरूम मिलता है। 


0.5BHK का क्या मतलब होता है ? Meaning of 0.5 BHK in Hindi 

0.5BHK का अर्थ होता है फ्लैट में 0.5 बैडरूम, एक होल और एक किचन होता है। यहां पर 0.5 बैडरूम का मतलब नॉर्मल साइज से छोटा रूम होता है। यह रूम स्टैंडर्ड साइज के रूम से छोटा होता है। 


1RK का क्या मतलब होता है ? Meaning of 1RK in Hindi 

1RK का अर्थ होता है की फ्लैट में एक लिविंग रूम और एक किचन होगा, जिसका एरिया लगभग 250 स्क्वायर फीट से लेकर के 300 स्क्वायर फीट तक हो सकता है। 1RK फ्लैट्स स्टूडियो अपार्टमेंट्स होते हैं। इस टाइप्स के रूम मुख्यरूप से बैचलर को किराए पर देने के लिए बनाए जाते हैं। 


2BHK 2T का क्या मतलब होता हैं ? Meaning of 2BHK 2T in Hindi

2BHK 2T का अर्थ होता है की फ्लैट में 2 बैडरूम, एक हॉल और एक किचन होगा। इस वाले फ्लैट में टॉयलेट मास्टर बैडरूम के साथ अटैच रहता है और दूसरा टॉयलेट सेपरेट और कॉमन होता है जो कि सभी के लिए होता है। 


शहर में फ्लैट की कीमत कितनी होती है ? 

शहर में हर जगह फ्लैट की कीमत अलग-अलग होती है। जहां पर आप अभी फ्लैट खरीदने वाले हैं अगर वह एरिया ज्यादा फेमस होगा तो वहां पर आपको फ्लैट की कीमत भी ज्यादा देखने को मिल सकती है। लेकिन अगर वह एरिया फेमस नहीं हुआ या कोई नॉर्मल एरिया होगा तो वहां पर आपको फ्लैट की कीमत बहुत ही कम मिल सकती है। फ्लैट खरीदने से पहले आपको यह जानकारी जरूर प्राप्त कर लेनी चाहिए कि उस फ्लैट की कीमत उस एरिया में कितनी चल रही है। 


FAQ 

BHK की फुल फॉर्म क्या होती है ?

BHK की फुल फॉर्म "Bedroom Hall Kitchen" होती है।

BHK का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

BHK का अर्थ हिंदी में बेडरूम, हॉल और किचन होता है।

हमे कितने BHK का फ्लैट लेना चाहिए ?

आपको अपनी फैमिली तथा जरूरत के अनुसार फ्लैट लेना चाहिए। अगर आप सिंगल या कपल हो तो आप 1BHK से भी काम चला सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी फैमिली बड़ी हो तो आपको 2BHK 3BHK या 4BHK फ्लैट लेना पड़ेगा।

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको 1BHK, 2BHK, 3BHK, 4BHK, 1.5BHK, 0.5BHK, 1RK और 2BHK 2T क्या होता है और इनका मतलब क्या हैं ? इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तो इसे अपने अन्य दोस्तों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी अभी जरूर शेयर कीजिएगा। ताकि उनको भी इन शब्दों के बारे में जानकारी हो सके और वह भी भविष्य में कभी भी इन शब्दों को सुनकर के कंफ्यूज ना हो कि इनका मतलब क्या होता है ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ