Revenue, Profit और Net Worth का मतलब क्या होता है ?

What is Revenue, Profit and Net Worth Full Information in Hindi:- दोस्तों अगर आप किसी प्रकार का बिजनेस करते हैं या कोई नया बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं या आप किसी ना किसी तरीके से बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो कुछ ऐसे शब्द है जो कि आपके सामने बार बार आने वाले हैं और आपको इन शब्दों का मतलब पता होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि यह ऐसे शब्द है जो कि हर एक इंसान को बार-बार सुनने को मिलते हैं। ऐसे में अगर आपको इन शब्दों का मतलब पता होगा तो आप आसानी से बात को सही तरीके से समझ सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग पर एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत है। आज के इस लेख में हम आपको Revenue, Profit और Net Worth का मतलब क्या है ? इनमें क्या अंतर होता है ? यह जानने वाले हैं। तो अगर आप इस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Revenue, Profit और Net Worth का मतलब क्या होता है ?

तो चलिए अभी हम बारी बारी से इन तीनों शब्दों का मतलब जानते हैं और पता लगाते है की Revenue ka matlab kya hota hai ? Profit ka matlab kya hota hai ? Net Worth ka matlab kya hota hai ? 


Revenue का मतलब क्या होता है ?

मान लीजिए कोई कंपनी है जो कि किसी प्रकार के प्रोडक्ट या सर्विस को बेचती है, तो वह कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचकर जितने भी पैसे प्राप्त करती है उन सभी पैसों की टोटल अमाउंट को रिवेन्यू कहा जाता है। चलिए इसको एक उदाहरण से समझते है।

जैसे कि मान लीजिए एक पेन बनाने वाली कंपनी है जिसके एक पेन की कीमत ₹5 है, वह कंपनी 1 साल में टोटल 1 लाख पेन बेचती है, तो अभी उस कंपनी का 1 साल का रिवेन्यू ₹5,00,000 हो जाएगा। 

आपको बता दें कि रेवन्यू की गणना प्रत्येक 3 महीने से तथा 1 साल पूरी होने पर की जाती है। तथा रिवेन्यू में प्रोडक्ट पर होने वाली लागत तथा प्रॉफिट दोनों शामिल होते हैं। रिवेन्यू का मतलब यही होता है कि कंपनी ने 1 साल में टोटल कितने रुपए का धंधा किया है।


Profit का मतलब क्या होता है ?

इसके बारे में आपको विस्तार से बताने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि प्रॉफिट का मतलब लाभ होता है यह हम सभी जानते हैं लेकिन फिर भी हम आपको संक्षिप्त में प्रॉफिट के बारे में बताते हैं । तो देखिए दोस्तों जब किसी प्रोडक्ट के विक्रय मूल्य में से उस प्रोडक्ट की लागत मूल्य को निकाल दिया जाता है और उसके बाद जितने भी पैसे बचते हैं वह उसका प्रॉफिट कहलाता है।

चलिए इसको ऊपर वाले उदाहरण से ही समझते हैं। जैसे कि एक कंपनी है जोकि पेन बनाती है, उस कंपनी के एक पेन की कीमत ₹5 है इसलिए वह ग्राहकों को ₹5 में एक पेन बेचती है किंतु उस पेन को बनाने में कंपनी का खर्चा सिर्फ ₹3 हुआ है इसलिए 5-3 = ₹2 कंपनी का प्रॉफिट होगा। इस प्रकार से अगर कंपनी 1 साल में 1 लाख पेन बेचती है तो कंपनी टोटल 5 लाख रुपए का धंधा करेगी इसलिए कंपनी का रिवेन्यू 5 लाख रुपए होगा और 5 लाख में से 3 लाख कंपनी का लागत मूल्य निकालने के बाद 2 लाख कंपनी का प्रॉफिट होगा।


Net Worth का मतलब क्या होता है ?

नेटवर्थ का मतलब होता है 'टोटल कीमत' या 'टोटल मूल्य'। मान लीजिए कोई कंपनी है जिसकी हमें net worth निकालनी है, तो इसके लिए उस कंपनी की टोटल वैल्यू निकाली जाती है। चलिए जानते है किसी भी कंपनी की टोटल वैल्यू या नेटवर्थ कैसे निकालते है ?

किसी भी कंपनी की नेटवर्थ पता लगाने के लिए उस कंपनी के सारी प्रॉपर्टी, एसेट्स, इन्वेस्टमेंट्स आदि की वैल्यू को जोड़ा जाता है। उसके बाद उस कंपनी पर कितना लोन है ? या कंपनी को कितने पैसे चुकाने है ? इन्हे जोड़ा जाता है और इसको कंपनी की टोटल वैल्यू से घटाया जाता हैं। फिर जो वैल्यू आती है वही कंपनी की नेटवर्थ होती है।

चलिए इसको भी एक उदाहरण से समझते है, जैसे की मान लीजिए एक कंपनी है जो की पेन बनाती है। उस कंपनी की सारी प्रॉपर्टी जैसे ऑफिस, फैक्ट्री, मशीनें, मेट्रियल तथा बाकी सभी चीजों की वैल्यू निकाली जाती है, फिर मान लीजिए कंपनी ने 10 लाख रुपए किसी बैंक से लोन ले रखा है, तो कंपनी की टोटल वैल्यू में से 10 लाख रुपए घटाए जायेंगे, उसके बाद जो वैल्यू निकलकर आएगी वही उसकी Net Worth होगी।


FAQ 

नेट वर्थ हिंदी मीनिंग क्या है ?

Net Worth का हिंदी मीनिंग 'टोटल कीमत' या 'टोटल मूल्य' होता है।

कंपनी की नेट वर्थ निकालने का फार्मूला क्या है ?

किसी भी कंपनी की नेट वर्थ निकालने के लिए उसे कंपनी की सारी संपत्ति की कीमत को जोड़कर उसमें से कंपनी के सभी लोन को घटाकर जो राशि बचती है वही नेट वर्थ होती है।

तो इस प्रकार से आप किसी भी कंपनी का रिवेन्यू, प्रॉफिट और नेट वर्थ निकाल सकते हैं। हमे उम्मीद है की आपको यह जानकारी Revenue क्या होता है ? Profit क्या होता है ? Net Worth क्या होती है ? यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर जानकारी हेल्पफुल लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ