मोबाइल में Text Message हाइड कैसे करें ?

How to hide text message on android without app:- android मोबाइल को ऐसे ही स्मार्टफोन नहीं कहा जाता है इसके अंदर ऐसे सैकड़ों स्मार्ट फीचर्स होते हैं जो कि इसे बाकी फोन से स्पेशल बनाते है। हमे अपने एंड्राइड मोबाइल में ऐसे कई ऑप्शन मिलते हैं जिनके द्वारा हम अपने मोबाइल में मौजूद एप्लीकेशन और फीचर्स को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। 

Whatsapp, Instagram और Facebook में किसी मैसेज को या अपनी चैट को हाइड करने के फीचर्स भी इसी के अंतर्गत आते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अपने मैसेज या किसी प्राइवेट चैट को हाइड कैसे करते हैं ? इस पर हमने ऑलरेडी आर्टिकल लिखे हुए हैं। आप चाहे तो वो पढ़ सकते हैं। 

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आपको अपने मोबाइल से Text Message को हाइड करना हो तो वो आप कैसे कर सकते हैं ? तो अगर आप को भी किसी खास शख्स के द्वारा मैसेज किए जाते हैं जिन्हें आप डिलीट नहीं करना चाहते किंतु मैसेज एप्लीकेशन में भी नही रखना चाहते ? तो आप उन मैसेज को हाइड कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करेंगे तो इसके बाद आपके text मैसेज एप्लीकेशन में दिखाई नहीं देंगे। तो चलिए जानते हैं कि आप अपने मोबाइल में टेक्स्ट मैसेज को कैसे हाइड करेंगे ?

Hide text messages app, क्या एसएमएस छुपाया जा सकता है।

मोबाइल में Text Message हाइड कैसे करें ?


मोबाइल में Text Message हाइड कैसे करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में मैसेज एप्लीकेशन ओपन करनी है।

> इसके बाद आपके सामने आपके मोबाइल पर आए हुए सभी टेक्स्ट मैसेज की लिस्ट आ जाएगी, इनमें से आप जिस भी मैसेज को हाइड करना चाहते हैं उसे मार्क कर ले। जैसे ही आप उस मैसेज को मार्क करेंगे तो ऊपर की तरफ आपको Archive Icon दिखाई देगा, नीचे इमेज में देखें।

> आपको इस आइकन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस आइकन पर क्लिक करेंगे तो वह मैसेज आपकी चैट लिस्ट में से हाइड हो जाएगा और एक दूसरे फोल्डर में चला जाएगा। 

अगर आपके मोबाइल में मैसेज एप्लीकेशन के अंदर आर्काइव आइकन दिखाई ना दे तो आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से गूगल की मैसेज एप्लीकेशन डाउनलोड करें और इसे ही अपनी डिफॉल्ट मैसेज एप्लीकेशन बना ले, आपको इस एप्लीकेशन में आर्काइव ऑप्शन मिल जाएगा। अभी गूगल मैसेज एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें।

Download 

Text Message हाइड करने के बाद अगर आपको कभी हाइड किया हुआ टेक्स्ट मैसेज देखना हो तो इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें।


मोबाइल में हाइड किए गए टेक्स्ट मैसेज को कैसे देखें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में मैसेज एप्लीकेशन ओपन करनी है।

> इसके बाद ऊपर थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आयेंगे, आपको Archived ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपके सामने वो सभी मैसेज आ जाएंगे जिनको आपने हाइड किया था।


FAQ

क्या हम अपने मोबाइल में टेक्स्ट मैसेज को हाइड कर सकते हैं ?

हां ऐसा किया जा सकता है।

मोबाइल में टेक्स्ट मैसेज हाइड करने वाला ऐप कौन सा है ?

गूगल की Message ऐप से हम अपने नंबर के टेक्स्ट मैसेज को हाइड कर सकते है।

बिना आर्काइव के टेक्स्ट मैसेज हाइड कैसे करे ?

बिना आर्काइव के टेक्स्ट मैसेज को हाइड करने का और कोई तरीका नहीं है। 

मैं अपने मोबाइल में टेक्स्ट मैसेज को कैसे छुपा सकता हूं ?

मोबाइल में टेक्स्ट मैसेज छुपाने के लिए सबसे पहले उस मैसेज को मार्क करें। उसके बाद ऊपर दिख रहे आर्काइव आइकन पर क्लिक कर दें आपका मैसेज हाइड हो जाएगा।

तो इस प्रकार से आप अपने एंडॉयड मोबाइल में किसी भी टेक्स्ट मैसेज को छुपा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।    

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ