इंस्टाग्राम से Unsend किये गए मैसेज कैसे पढ़े ? How to Read Unsend Messages in Instagram

How to Read Unsend Instagram Messages:- Instagram एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। ज्यादातर नौजवान इंटरनेट यूजर्स इंस्टाग्राम का इस्तेमाल जरूर करते हैं। अभी क्योंकि इंस्टाग्राम इतना पॉपुलर है, और भारत में भी इसके लाखों-करोड़ों यूज़र्स हैं। इसलिए हम सभी को इंस्टाग्राम से जुड़ी हुई कुछ छोटी बड़ी और कुछ सीक्रेट सेटिंग्स के बारे में पता होना जरूरी है। क्योंकि इससे हमारा इंस्टाग्राम यूजिंग एक्सपीरियंस काफी बेहतर हो जाता है और हम बाकी यूजर्स के मुकाबले इंस्टाग्राम को ज्यादा बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो अगर आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अक्सर करते हैं। तो आपको पता होगा कि इंस्टाग्राम पर हम अपने दोस्तों को जीतने भी मैसेज भेजते है या उनसे जितनी भी चैट करते हैं, वह चैट करने के बाद हम जब चाहे तब उस चैट से अपने सारे मैसेज को unsend कर सकते हैं। Whatsapp जैसे बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में भी यह ऑप्शन है। लेकिन उनमें यह ऑप्शन सिर्फ एक फिक्स टाइम तक ही काम करता है।

जैसे कि अगर आप व्हाट्सएप में भेजे गए मैसेज को वापस डिलीट करना चाहते हैं, तो आप मैसेज भेजने के 1 घंटे के अंदर अंदर उस मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। 1 घंटे के बाद आप उस मैसेज को डिलीट नहीं कर सकते है। लेकिन इंस्टाग्राम एक अलग प्लेटफार्म है और इसमें हमें यह सुविधा मिलती है कि हम अपने पुराने से पुराने मैसेज को भी जब चाहे तब अनसेंड यानी कि डिलीट कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम से Unsend किये गए मैसेज कैसे पढ़े ? How to Read Unsend Messages in Instagram

तो वैसे देखा जाए तो इंस्टाग्राम का यह फीचर हमारे लिए काफी उपयोगी है। क्योंकि अगर चैट करते समय हमसे किसी व्यक्ति को कुछ गलत सेंड हो जाए, तो हम जब चाहे तब उस मैसेज को unsend कर सकते हैं, जिससे वह मैसेज सामने वाले के मोबाइल से भी डिलीट हो जाता है। लेकिन कई बार यह फीचर हमारे लिए नुकसानदायक भी साबित हो जाता है। जब कोई और व्यक्ति हमारे साथ की गई चैट में से अपने मैसेज डिलीट कर लेता है। या जब हमारा कोई दोस्त हमें पहले इंस्टाग्राम पर मैसेज भेज दे और उसके बाद हमारे उस मैसेज के पढ़ने से पहले ही उसको डिलीट कर दे। तब हमारे मन में यह जानने की इच्छा रहती है कि आखिर हमारे दोस्त ने ऐसा क्या भेजा कि उसको वह डिलीट करना पड़ा। 

ऐसी स्थिति में हम इंस्टाग्राम पर unsend किए हुए मैसेज को कैसे पढ़े ? इसके बारे में सोचते हैं। लेकिन आपको भी पता होगा कि हमें इंस्टाग्राम पर ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। जिसकी मदद से हमेशा ऐसा कर सकें। लेकिन यहां पर हम आपको एक छोटी सी ट्रिक बता रहे हैं। जिसकी मदद से आप ऐसा भी कर सकते हैं। यहां पर हम आपको इंस्टाग्राम पर unsend किए गए मैसेज को पढ़ने का तरीका बताने वाले हैं। इसलिए यहां बताई गई जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी है।


इंस्टाग्राम से Unsend मैसेज कैसे पढ़े ? How to Read Unsend Messages in Instagram

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि इंस्टाग्राम में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जिसकी मदद से हम इंस्टाग्राम से डिलीट मैसेज को पढ़ सकें। लेकिन यहां पर हम आपको एक एप्लीकेशन के बारे में बता रहे हैं। जिसको मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद वह एप्लीकेशन आपके इंस्टाग्राम से डिलीट मैसेज को सेव कर लेगी। उसके बाद आप उस एप्लीकेशन में जाकर इंस्टाग्राम से डिलीट हुए मैसेज को भी पढ़ सकते हैं। 

इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर नोटिफिकेशन हिस्ट्री एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है।

अभी Notification History App Download करने के लिए यहां क्लिक करें।

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद इसको ओपन करें। आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


यंहा इस Turn on history सेटिंग को ऑन करे। उसके बाद आपके मोबाइल की सेटिंग्स ओपन हो जाएगी, जिसमे आपको इस एप्पलीकेशन को Notification Access की Permission देनी होगी। इस दौरान आपके सामने एक Warning Message भी आ सकता है, कुछ इस प्रकार से।


इसमे सबसे पहले आपको इसकी टर्म को एक्सेप्ट करना है, बॉक्स पर क्लिक करके, फिर Ok बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद फिर से आपके सामने ये पेज ओपन होगा।

यंहा सबसे पहले आपको इस Turn of History सेटिंग को ऑन करना है, उसके बाद यह ऐप्प काम करना शुरू कर देगी। आप उप्पर सेटिंग्स आइकॉन पर क्लिक करके इस एप्प की सेटिंग को भी अपने हिसाब से सेट कर सकते है, जैसे कि आप कौन कौन सी ऐप्प के नोटिफिकेशन सेव करना चाहते है, सिर्फ उनको सेलेक्ट कर सकते है, बाकी को लिस्ट से हटा सकते है।

तो बस आपको इतनी सेटिंग करनी है, इसके बाद आपके मोबाइल में जब भी किसी भी एप्लीकेशन का नोटिफिकेशन आएगा, तो उस नोटिफिकेशन को यह ऐप सेव कर लेगी। यानी कि जब इंस्टाग्राम पर आपका कोई दोस्त आपको कोई मैसेज भेजेगा और जब उस मैसेज का नोटिफिकेशन आपके मोबाइल में आएगा, तो उस नोटिफिकेशन में जो कुछ भी होगा, वह यह एप्लीकेशन अपने आप में सेव कर लेगी। उसके बाद अगर आपका दोस्त इंस्टाग्राम से उस मैसेज को डिलीट भी कर देता है, तब भी वह मैसेज इस एप्लीकेशन के अंदर से डिलीट नहीं होता है। आप जब चाहे तब इस एप्लीकेशन में आकर उस मैसेज को पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़े...

आपको बता दे कि यह ट्रिक सिर्फ तभी काम करेगी, जब आपके मोबाइल में उस इंस्टाग्राम मैसेज का नोटिफिकेशन आएगा। कई बार ऐसा भी होता है कि अगर मैसेज थोड़ा बड़ा हो, तो वह पूरा मैसेज यह एप्लीकेशन सेव नहीं कर पाती है। साथ ही अगर आपको कोई फोटो या वीडियो भेज कर unsend कर दे, तो वह भी इस एप्लीकेशन में सेव नहीं होता है। यह एप्लीकेशन सिर्फ टाइप किए गए मैसेज को ही सेव कर सकती है। 


FAQ

क्या हम इंस्टाग्राम पर Unsend किए गए मैसेज देख सकते है ?

इंस्टाग्राम से unsend किए गए मैसेज को कुछ हद तक देखा जा सकता है। इंस्टाग्राम unsend मैसेज को देखने का तरीका इस लेख में बताया गया है।

इंस्टाग्राम पर Unsend मैसेज को वापस कैसे लाए ?

अगर इंस्टाग्राम पर आपने या सामने वाले व्यक्ति ने किसी मैसेज को unsend कर दिया है और आप उस मैसेज को वापस देखना चाहते हैं तो इसके लिए वैसे तो कोई तरीका नहीं है किंतु अगर आपके मोबाइल में उस मैसेज का नोटिफिकेशन आया था तो आप नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऐप से उस unsend किए गए मैसेज को देख सकते है।

इंस्टाग्राम Unsend मैसेज को वापस लाने वाला ऐप कौन सा है ?

Notification History नाम की एक एंड्रॉयड एप्लीकेशन है जिसका काम नोटिफिकेशंस को सेव करना है। एप्लीकेशन के माध्यम से आप उन सभी unsend किए गए मैसेज को देख सकते हैं जिनके नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर आए थे।


तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी instagram se unsend messages ko kaise padhe ? पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ