इंस्टाग्राम प्राइवेट अकाउंट को फॉलो किए बिना मैसेज कैसे भेजें ?

Instagram par private account ko follow kiye bina message kaise send kare:- अगर आप काफी टाइम से इंस्टाग्राम इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको पता होगा कि इंस्टाग्राम पर हम कई प्रकार के अकाउंट बना सकते हैं जैसे कि Personal Account, Private Account, Professional Account आदि।

जो लोग अपने एकाउंट को इंस्टाग्राम के बाकी यूजर्स से छुपा कर रखना चाहते हैं वह अक्सर प्राइवेट अकाउंट बनाते हैं। इंस्टाग्राम पर जितने भी प्राइवेट अकाउंट है उनकी प्रोफाइल हम तब तक नहीं देख सकते जब तक कि हम उस अकाउंट को follow ना कर ले। एकाउंट फॉलो करने के बाद जब वह व्यक्ति हमारी फॉलो रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेता है तो उसके बाद ही हम उसकी प्रोफाइल देख सकते हैं और उसे मैसेज भेज सकते हैं।

कुल मिलाकर बात यह है कि इंस्टाग्राम पर हम किसी भी प्राइवेट अकाउंट को बिना फॉलो किये मैसेज नहीं भेज सकते हैं। अगर हमें प्राइवेट अकाउंट पर मैसेज भेजना हो तो सबसे पहले हमें उसे फॉलो रिक्वेस्ट भेजनी पड़ती है, जब वह हमारी फॉलो रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेता है तो उसके बाद ही हम उसको मैसेज भेज सकते हैं।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप इंस्टाग्राम प्राइवेट अकाउंट को फॉलो किए बिना ही मैसेज भेजें, तो यहां पर हम आपको एक तरीका बता रहे हैं। उस तरीके से आप इंस्टाग्राम प्राइवेट अकाउंट को फॉलो किये बिना भी मैसेज सेंड कर सकते हैं, उनसे चैट कर सकते हैं। इसी टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप इस जानकारी को अच्छे से समझना चाहते हैं तो आप हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। वीडियो देखने के लिए अभी यहां पर क्लिक करें। इसके अलावा नीचे बताये गए तरीके से भी आप ऐसा कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम प्राइवेट अकाउंट को फॉलो किए बिना मैसेज कैसे भेजें ?


इंस्टाग्राम प्राइवेट अकाउंट को फॉलो किए बिना मैसेज कैसे भेजें ?

तो जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि इंस्टाग्राम पर जितने भी प्राइवेट अकाउंट है हम उन्हें फॉलो किए बिना मैसेज नहीं भेज सकते है। लेकिन फिर भी एक ऐसी ट्रिक है जिसके द्वारा आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर एक स्टोरी लगानी है। उस स्टोरी में आप उस प्राइवेट अकाउंट को मेंशन कर दीजिए जिसे आप फॉलो किए बिना मैसेज भेजना चाहते हैं। जब आप ऐसा करेंगे तो उस प्राइवेट अकाउंट वाले व्यक्ति के पास मैसेज चला जाएगा कि आपने अपनी स्टोरी में उसको मेंशन किया है और सेम यही चीज आपको अपनी इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में भी दिखाई देगी, जब आप अपनी इंस्टाग्राम चैट लिस्ट ओपन करेंगे तो आपको सबसे ऊपर ही ऊपर उस प्राइवेट अकाउंट वाले व्यक्ति का नाम दिखाई देगा। जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो उस व्यक्ति के पास आपकी तरफ से स्टोरी मेंशन करने का मैसेज सेंड किया हुआ मिलेगा। तो अभी आप चाहे तो उसे कुछ और मैसेज भी भेज सकते हैं।

आपको बता दें कि इस तरीके से आप सिर्फ इंस्टाग्राम प्राइवेट अकाउंट पर मैसेज भेज सकते हैं। जिस यूजर को आप मैसेज भेज रहे हैं वह आपके मैसेज का रिप्लाई दे या ना दे, यह उसकी मर्जी होगी। लेकिन इस तरीके से आपके मैसेज उस व्यक्ति तक चला जाएगा


प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट पर मैसेज कैसे भेजें ?

> सबसे पहले आपको उस प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट की प्रोफाइल ओपन करनी है जिसे आप फॉलो किये बिना मैसेज भेजना चाहते हैं। आप उसकी प्रोफाइल का username देखे और कहीं पर नोट कर लें या याद रखें।

> इसके बाद आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर कोई भी एक स्टोरी लगानी होगी। इसके लिए आप अपने फोन की गैलरी से कोई भी फोटो या वीडियो सेलेक्ट कर सकते हैं।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Aa ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपको @mention का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे और उस प्राइवेट अकाउंट का यूजरनेम डालें। जब उसका यूजरनेम डालेंगे तो नीचे की तरफ उस व्यक्ति की प्रोफाइल आ जाएगी।

> आपको इसकी प्रोफाइल पर एक बार क्लिक कर देना है।

> अभी वह व्यक्ति आप की स्टोरी में मेंशन हो चुका है अगर आप इसका यूजरनेम अपनी स्टोरी में दिखाना नहीं चाहते तो आप इसको राइट या लेफ्ट साइड की तरफ स्लाइड करके छुपा सकते हैं। इसके बाद आपको अपनी स्टोरी को पब्लिश कर देना है। जब आप की स्टोरी पब्लिक हो जाएगी तो इसके बाद आप की स्टोरी मेंशन का मैसेज भी उस प्राइवेट अकाउंट वाले व्यक्ति को चला जाएगा। इस वजह से आपकी इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में उस प्राइवेट अकाउंट का भी नाम आ जाएगा जिससे आप चैट करना चाहते थे। अभी आप इस व्यक्ति को जो मैसेज भेजना चाहे भेज सकते हैं।


FAQ

क्या हम प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो किए बिना मैसेज सेंड कर सकते है ?

जी हां, आप ऐसा कर सकते है। इसके लिए आपको एक स्टोरी क्रिएट करनी है और उस स्टोरी उस प्राइवेट अकाउंट को मेंशन करके स्टोरी पब्लिक कर देनी है। इतना करते है ही आपकी चैट लिस्ट में वो प्राइवेट अकाउंट भी आ जायेगा।

प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट पर मैसेज करने का ऑप्शन नहीं आ रहा है 

प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम हमें प्राइवेट अकाउंट वालों को फॉलो किए बिना मैसेज भेजने का ऑप्शन नहीं दिखता है। अगर आप प्राइवेट अकाउंट वाले को मैसेज भेजना चाहते हैं तो पहले उसको फॉलो करें।

क्या प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट पर मैसेज भेजने के लिए उसे फॉलो करना जरूरी है ?

वैसे तो प्राइवेट अकाउंट पर मैसेज भेजने से पहले उसको फॉलो करना जरूरी है। लेकिन आप इस लेख में बताए गए तरीके से उसको फॉलो किए बिना भी मैसेज सेंड कर सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप किसी भी प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो किए बिना मैसेज सेंड कर सकते हैं। अगर आपको इस प्रोसेस में किसी भी प्रकार की समस्या आती है या फिर इंस्टाग्राम से संबंधित आपका कोई भी अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ