अकाउंट Deactivate और Delete करने में क्या अंतर होता है ?

What is the difference between account deactivation and deletion:- आप चाहे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हो जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, थ्रेड आदि। इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जब हम अपने अकाउंट को बंद करने के लिए जाते हैं तो हमें हमारे अकाउंट को Deactivate तथा Delete करने के दो अलग-अलग ऑप्शन मिलते हैं। 

अकाउंट बंद करने के यह 2 अलग अलग ऑप्शन देखने के बाद बहुत सारे दोस्तों के मन में यह सवाल आता है कि अकाउंट Deactivate करने का क्या मतलब होता है ? और अकाउंट Delete करने का क्या मतलब होता है ? या फिर अकाउंट डीएक्टिवेट और डिलीट करने में क्या अंतर होता है ? अगर आप भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं और अपने अकाउंट को हमेशा के लिए बंद करना चाहते हैं ? किंतु आपके मन में भी यही सवाल है ? तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपके इन सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे।


अकाउंट Deactivate का क्या मतलब होता है ?

अकाउंट Deactivate को Temporary Deactivate के नाम से भी जाना जाता है। Deactivate का मतलब हिंदी में निष्क्रिय करना होता है और Temporary Deactivate का मतलब अस्थाई रूप से निष्क्रिय करना होता है। Deactivate का मतलब आसान शब्दों में समझे तो इसका मतलब होता है कि हम अपने अकाउंट को कुछ समय के लिए निष्क्रिय करना चाहते हैं या फिर उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हम अपने अकाउंट को कुछ समय के लिए हटाना चाहते हैं।

अगर आप अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट करते हैं तो जब तक आप अपने अकाउंट को वापस एक्टिव नहीं करते हैं तब तक आपका अकाउंट उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाता है, कोई भी दूसरा यूजर आपके अकाउंट को नहीं देख सकता है। जब आप अपने अकाउंट को वापस एक्टिव कर लेते हैं तो उसके बाद आपका अकाउंट उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखाई देने लग जाता है।

अकाउंट डीएक्टिवेट को आप ऐसे भी समझ सकते हैं की अकाउंट डीएक्टिवेट करने से आपका अकाउंट एक तरह से उस प्लेटफार्म से कुछ समय के लिए डिलीट ही हो जाता है लेकिन अकाउंट डीएक्टिवेट करने का फायदा यह होता है कि आप जब चाहे तब अपने अकाउंट को वापस एक्टिव या चालू कर सकते हैं।


अकाउंट Delete करने का क्या मतलब होता है ?

अकाउंट Delete या Permanent Deletion का मतलब होता है अपने अकाउंट को स्थाई रूप से डिलीट करना। अगर आप किसी सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट को बिल्कुल भी यूज नहीं करना चाहते तो आप अपने अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आप एक बार अपने सोशल मीडिया अकाउंट को डिलीट कर देते हैं तो उसके बाद उसको वापस रिकवर नहीं किया जा सकता है। आपका अकाउंट पूरी तरह से हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है।

हालांकि जब भी हम सोशल मीडिया से अपने अकाउंट को डिलीट करते हैं तो वह प्लैटफॉर्म हमें कुछ दिनों का समय देता है अगर हम चाहे तो इतने दिनों के भीतर भीतर अपने अकाउंट को वापस एक्टिव कर सकते हैं। लेकिन जब वह समय सीमा समाप्त हो जाती है तो उसके बाद हम चाहकर भी अपने अकाउंट को वापस रिकवर नहीं कर सकते हैं।


अकाउंट Deactivate और Delete करने में क्या अंतर होता है ?

सोशल मीडिया का कोई भी अकाउंट हो अगर आप उसको डीएक्टिवेट करते हैं तो आपका अकाउंट उस सोशल मीडिया से अस्थाई रूप से हटा दिया जाता है। किंतु आप जब चाहे तब अपने अकाउंट को वापस एक्टिव कर सकते हैं। जब आप अपने अकाउंट को एक्टिव कर लेते हैं तो आपका अकाउंट वापस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आ जाता है। वहीं अगर आप अपने अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कर देते हैं तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है आप उसको वापस नहीं ला सकते है।

आपको बता दें कि ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अकाउंट डिलीट करने के बाद भी अपने यूजर्स को 30 दोनो का समय देते हैं। अकाउंट डिलीट करने के बाद भी आप 30 दिनों के भीतर भीतर अपने अकाउंट को वापस रिकवर कर सकते हैं। लेकिन अगर 30 दिन पूरे हो जाते हैं तो उसके बाद डिलीट किए गए अकाउंट को वापस रिकवर नहीं किया जा सकता है।


FAQ

अकाउंट डीएक्टिवेट करने का अर्थ क्या होता है ?

अकाउंट डीएक्टिवेट करने का अर्थ अपने अकाउंट को अस्थाई रूप से सिर्फ कुछ समय के लिए निष्क्रिय करना होता है।

क्या हम अकाउंट डीएक्टिवेट करने के बाद वापस ला सकते हैं ?

जी हां अकाउंट को डीएक्टिवेट करने के बाद आप जब चाहे तब अपने अकाउंट को वापस ला सकते हैं।

क्या अकाउंट डिलीट करने के बाद वापस आ सकता है ?

जी नहीं अकाउंट डिलीट करने के बाद वापस नहीं आ सकता है। हालांकि ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अकाउंट डिलीट करने के बाद भी अपने यूजर्स को 7 से 30 दिनों का समय देते है, आप उस समय के अंदर-अंदर अपने अकाउंट वापस प्राप्त कर सकते है।

हमे अकाउंट डीएक्टिवेट करना चाहिए या डिलीट करना चाहिए ?

अगर आप सिर्फ कुछ समय के लिए अपने अकाउंट को बंद करना चाहते हैं तो अकाउंट को डीएक्टिवेट करें और अगर आप हमेशा के लिए अपने अकाउंट को बंद करना चाहते हैं तो अकाउंट डिलीट करे।

तो दोस्तों अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि सोशल मीडिया पर अकाउंट डीएक्टिवेट करने का क्या मतलब होता है और अकाउंट डिलीट करने का क्या मतलब होता है ? अगर आपको social media account deactivate aur delete krne me kya antar hota hai ? यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ