Flipkart/ Shopsy पर ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रोडक्ट को रिटर्न कैसे करें ?

How to return open box delivery product in Flipkart/ shopsy:- आजकल जब भी हम फ्लिपकार्ट या शॉपसी से ऑनलाइन कोई सामान ऑर्डर करते हैं तो उसमे से बहुत सारे प्रोडक्ट्स हमें ओपन बॉक्स डिलीवरी के रूप में डिलीवर किए जाते है।

जो दोस्त नहीं जानते हैं कि open box delivery क्या होता है ? तो उनके लिए संक्षिप्त में हम बता दें कि आजकल फ्लिपकार्ट और शोप्सी बहुत सारे प्रोडक्ट्स में यह सर्विस देता है जिसमें जब डिलीवरी बॉय हमारे पास प्रोडक्ट लेकर आता है तो प्रोडक्ट डिलीवर करने से पहले वह हमें पार्सल को खोलकर वह प्रोडक्ट दिखता है, हम प्रोडक्ट को लेने से पहले उसे अच्छे से चेक कर सकते हैं। जब हमें वह पसंद आ जाए तो हम उसे ले सकते हैं और अगर हमें वह पसंद ना आए तो हम उसी समय उस प्रोडक्ट को रिटर्न दे सकते हैं।

फ्लिपकार्ट यह सर्विस इसलिए लेकर आया है क्योंकि पिछले कुछ समय में फ्लिपकार्ट के साथ बहुत सारे लोगों ने फ्रॉड किया हैं। कुछ लोग ऑनलाइन सामान तो मंगा लेते हैं लेकिन फिर मिसिंग आइटम लगाकर प्रोडक्ट को रिटर्न कर देते हैं जिससे कंपनी को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था। इस वजह से फ्लिपकार्ट और शॉप्सी ने अभी यह नई सर्विस शुरू की है।

खैर इस सर्विस के बारे में हमने आपको काफी जानकारी बता दी है चलिए अभी हम बात करते हैं कि अगर हमें कोई ओपन बॉक्स डिलीवरी वाला प्रोडक्ट रिटर्न करना हो तो हम कैसे कर सकते हैं ? क्योंकि जहां तक फ्लिपकार्ट और शॉप्सी की पॉलिसी है उसके अनुसार अगर आपका प्रोडक्ट ओपन बॉक्स डिलीवरी है और आप उस प्रोडक्ट को लेने से पहले चेक कर चुके हैं तो फिर आप उस प्रोडक्ट को रिटर्न नहीं कर सकते हैं। लेकिन यहां पर हम आपको एक तरीका बता रहे हैं उस तरीके से आप अपने ओपन बॉक्स डिलीवरी वाले प्रोडक्ट को भी रिटर्न कर सकते हैं।

Flipkart/ Shopsy पर ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रोडक्ट को रिटर्न कैसे करें ?


Flipkart/ Shopsy पर ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रोडक्ट को रिटर्न कैसे करें ?

फ्लिपकार्ट और शॉप्सी दोनों एक ही है। इन दोनों पर ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रोडक्ट को रिटर्न करने का तरीका सेम है।

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी Order History में जाना है और जिस ऑर्डर को आप रिटर्न करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां अगर आप Return ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको सिर्फ रिप्लेसमेंट का ऑप्शन मिलेगा इसलिए हमें यहां पर Chat with Us ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद फ्लिपकार्ट का Ai चैट बोट हमारे सामने ओपन होगा। इसमें हमें Froud शब्द लिखकर सेंड करना है। 

> उसके बाद हमें Request a Call का ऑप्शन मिलेगा, आप उस पर क्लिक कर दें।

> फिर आपको भाषा सिलेक्ट करनी है जिसमे आप कस्टमर केयर से बात करना चाहते है। फिर आपके मोबाइल नंबर आ जाएंगे आप उस पर क्लिक करें।

> फिर फ्लिपकार्ट हेल्प सेंटर से आपके पास कॉल आएगा तो आप उन्हें अपनी समस्या बताएं आप उनको बोले कि आपका प्रोडक्ट ओपन बॉक्स डिलीवरी था किंतु अभी आप उसको रिटर्न लगाना चाहते हैं।

यहां पर एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना है वो यह कि फ्लिपकार्ट ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रोडक्ट को नॉर्मली रिटर्न नहीं लेता है इसलिए आपको एक प्रॉपर रीजन बताना होगा कि आप उस प्रोडक्ट को रिटर्न क्यों करना चाहते हैं। इसलिए आप प्रोडक्ट रिटर्न करने का एक सॉलिड सा कारण पहले ही सोच कर रखें। जैसे की आप बोल सकते हैं कि जब प्रोडक्ट आपके घर पर डिलीवर किया गया तो उस समय आप घर पर नहीं थे सिर्फ बच्चे थे जिस वजह से जब मैंने प्रोडक्ट देखा तो वह मुझे पसंद नहीं आया इसलिए मैं रिटर्न करना चाहता हूं। 

इसके अलावा अगर आपका कोई और सॉलिड रीजन हो तो वह भी आप कस्टमर केयर वालों को बता सकते हैं। जब आपका प्रोडक्ट रिटर्न करने का आपका कारण सही होगा तो कस्टमर केयर वाले आपके उस प्रोडक्ट का रिटर्न लगा देंगे और दो-तीन दिन के अंदर डिलीवरी बॉय आपके एड्रेस से उस प्रोडक्ट को ले जाएगा और उसी समय आपको आपका रिटर्न मिल जाएगा।


FAQ

क्या हम ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रोडक्ट को रिटर्न कर सकते हैं ?

वैसे तो फ्लिपकार्ट और शॉप्सी ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रोडक्ट का रिटर्न नहीं लेते हैं किंतु अगर आप फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके उनसे रिक्वेस्ट करते हैं तो वह रिटर्न एक्सेप्ट कर लेते हैं।

ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रोडक्ट लेने के बाद उसका रिटर्न कैसे लगाते हैं ?

ओपन बॉक्स डिलीवरी लेने के बाद उसका रिटर्न लगाने का सिर्फ एक ही तरीका है। आपको कस्टमर केयर के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना है और उन्हें प्रोडक्ट रिटर्न करने का एक अच्छा कारण बताना होगा तभी वह आपके प्रोडक्ट का रिटर्न एक्सेप्ट करेंगे।

ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रोडक्ट्स का रिफंड कैसे ले ?

अगर आप ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रोडक्ट का रिफंड लेना चाहते हैं तो आपको रिटर्न पॉलिसी के टाइम के अंदर अंदर अपने प्रोडक्ट को रिटर्न लगाना होगा तभी आपको रिफंड मिलेगा। रिटर्न लगाने का प्रोसेस इस लेख में डिटेल से बताया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ