Flipkart Super Coin क्या है ? Super Coin से Shopping कैसे करे ?

FlipKart एक बहुत ही बड़ी  कंपनी है जिससे हम ऑनलाइन शौपिंग कर सकते है, flipkart पर हमे सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स मिल जाते है, जिन्हें हम घर बैठे मोबाइल से आर्डर कर सकते है और अपने घर पर कुरियर द्वारा प्राप्त कर सकते है,  अगर आपने FlipKart से पहले कभी ऑनलाइन शौपिंग की है ? तो आपने नोटिस किया होगा की जब भी हम FlipKart  से कोई प्रोडक्ट मंगवाते है तो उसके बाद हमे अपने FK अकाउंट में कुछ सुपर कॉइन प्राप्त होते है,

ज्यादातर लोगो को इन सुपर कॉइन के बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है इसलिए वो इसे इग्नोर कर देते है, किन्तु आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेगे की ये सुपर कॉइन आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकते है, इसलिए आपको इनके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है।

Flipkart Super Coin क्या है ? Super Coin से Shopping कैसे करे ?

आज इस लेख में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है की FlipKart Super Coin क्या है ? ये किस काम आते है ? FlipKart Super Coin से Shopping कैसे करे ? आदि, तो अगर आप FlipKart Super Coin के बारे में A to Z पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े


Flipkart Super Coin क्या है ?

जब भी हम Flipkart से कोई भी प्रोडक्ट खरीदते है या ऑनलाइन शौपिंग करते है तो Flipkart हमे रिवॉर्ड के रूप में कुछ coins देता है जिन्हें Super Coin कहा जाता है। जब आप फ्लिपकार्ट से 100 रुपये की शॉपिंग करते है तो आपको 4 सुपर कॉइन मिलेंगे, ठीक ऐसे ही अगर आप 1000 रुपये की शॉपिंग करेंगे तो आपको 40 सुपर कॉइन मिलेंगे।

1 Super Coin की वैल्यू 1 रुपये के बराबर होती है। यानी कि अगर आपके पास 1000 सुपर कॉइन है, तो आप मान सकते है कि आपके पास 1000 रुपये है।

अगर आप चेक करना चाहते है की आपने अब तक कितने Super Coin  Earn किये है ? तो इसके लिए आपको Flipkart app के होम पेज में निचे Super Coin का ऑप्शन मिल जायेगा, जिस पर क्लिक करके आप अपने Flipkart Super Coin की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Flipkart Super Coin से क्या होता है ? यह किस काम आते है ?


इन सुपर कॉइन की मदद से आप फ्लिप्कार्ट पर बहुत से कार्य कर सकते है जैसे:-

1. बहुत से OTT प्लेटफॉर्म्स की सब्सक्रिप्शन ले सकते है और Premium Apps का सब्सक्रिप्शन ले सकते है,

Flipkart Super Coin से कौन कौन से OTT प्लेटफॉर्म्स की Subscription ले सकते है ?

  • Youtube Premium
  • OKCupid
  • SonyLIV
  • ALT  Balaji
  • Zee5
  • GAANA Plus
  • Hungama
  • EPIC ON
  • ShemaroMe
  • DocuBay

इन सुपर कॉइन से आप निम्न OTT Platforms की सब्सक्रिप्शन फ्री में या बहुत बड़े डिस्काउंट के साथ ले सकते है

2. Flipkart पर शौपिंग कर सकते है।

3. Gift Vouchers में यूज़ कर सकते है।

4. Games में यूज़ कर सकते है, जैसे PUBG, MPL, gamezy, आदि। तो अगर आप अब तक सोच रहे थे कि Flipkart super coin से pubg uc कैसे खरीदे ? तो वो आप इस तरीके से खरीद सकते है।

5. Flipkart super coin से educational premium plan खरीद सकते है।

6. Tickets बुक करने में इस्तेमाल कर सकते है।

7. Donation कर सकते है।

FlipKart Super Coin से Shopping कैसे करे ?

फ्लिपकार्ट पर सुपर कॉइन से शॉपिंग करना या अन्य कोई प्लान या सब्सक्रिप्शन लेना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करने है।

1. सबसे पहले Flipkart App ओपन करे।

2. नीछे Super Coin ऑप्शन पर क्लिक करे।

Flipkart Super Coin से क्या होता है ? यह किस काम आते है ?

3. उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

FlipKart Super Coin से Shopping कैसे करे ?

1. यंहा क्लिक करके आप अपने जीते हुए सुपर कोइन्स की पूरी हिस्ट्री देख सकते है।

2. यंहा से आप सुपर कॉइन से ott प्लेटफॉर्म्स व प्रीमियम एप्प्स की सब्सक्रिप्शन ले सकते है, शॉपिंग व टिकट्स आदि बुक कर सकते है।

3. यंहा क्लिक करके आप सुपर कॉइन से games खेलकर बहुत ही अच्छे अच्छे ऑफर जीत सकते है, जैसे प्रीमियम एप्प्स की फ्री सब्सक्रिप्शन आदि।

4. इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप और भी सुपर कोइन्स जीत सकते है।

आगे नीचे आपको ऐसे ऑप्शन मिलेंगे।

FlipKart Super Coin से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे ?

यंहा आपको 4 ऑप्शन मिलेंगे, इन पर क्लिक करके आप फ्लिपकार्ट पर सुपर कॉइन से शॉपिंग कर सकते है। लेकिन उससे पहले आपको इन्हें थोड़ा सा समझना जरूरी है। 

यंहा पहले ऑप्शन में ₹1 लिखा है, अगर आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऐसे प्रोडक्ट आएंगे जिन्हें आप सिर्फ ₹1 + super coins में खरीद सकते है। जैसे कि मान लीजिये की कोई प्रोडक्ट 500 रुपये का है, तो आप उसे 499 super coin व ₹1 रुपया pay करके खरीद सकते है।

Same ऐसे ही 49, 99, और 199 वाले प्रोडक्ट्स है, इनमे आपको 1 रुपये के स्थान पर 49, 99, 199 रुपये देने पड़ेंगे और बाकी के सुपर कॉइन देने होंगे।

एक बात का विशेष ध्यान रखे। आप जिस भी प्रोडक्ट को सुपर कॉइन से खरीदना चाहते है, उसको खरीदने के लिए जितने सुपर कॉइन लग रहे है, उतने सुपर कॉइन आपके एकाउंट में होने जरूरी है। चलिए उदाहरण से समझते है।

जैसे कि आप एक प्रोडक्ट खरीद रहे है जो 500 रुपये का है और वो आपको ऑफर में 1₹ + 499 Super Coins में मिल रहा है, तो ऐसे में आपके एकाउंट में कम से कम 499 सुपर कॉइन होने जरूरी है, अगर आपके पास इतने सुपर कॉइन नही है तो आप वो प्रोडक्ट नही खरीद सकते है।

अगर आपके पास कम सुपर कोइन है तो आपके पास कुछ तरीके है जिनके द्वारा आप फ्लिपकार्ट पर सुपर कॉइन से फ्री में शॉपिंग कर सकते है। जैसे:- 

1. ऐसे प्रोडक्ट खरीद सकते है जिनमे कम सुपर कॉइन लग रहे हो।

2. ₹49, ₹99, ₹199 वाले ऑप्शन की मदद से ज्यादा पैसे और कम सुपर कॉइन का इस्तेमाल करके शॉपिंग कर सकते है।

3. Earn Bonus Coin ऑप्शन की मदद से गेम्स खेल कर कॉइन कमा सकते है।

FlipKart Super Coin कैसे कमाए ?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि फ्लिपकार्ट एप्प में Super Coin सेक्शन में आने के बाद आपको Earn Bonus Coin का एक ऑप्शन मिलेगा, नीचे इमेज में देखे।

FlipKart Super Coin कैसे कमाए ?


इस पर क्लिक करके आप तरह तरह के गेम्स खेल कर, वीडियो देख कर व फ्रेंड्स को invite करके एक्स्ट्रा सुपर कोइन्स कमा सकते है।

FlipKart Super Coin से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे ?

अगर आप ऐसा सोच रहे है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि अभी फिलहाल फ्लिपकार्ट में ऐसा कोई ऑप्शन नही है, जिसकी मदद से हम सुपर कॉइन से मोबाइल रिचार्ज कर सके, किन्तु हो सकता है कि आने वाले समय मे ऐसा कोई फीचर भी फ्लिपकार्ट में आ जाये, अगर ऐसा होता है तो इसकी जानकारी हम आपको दे देंगे।

FlipKart Super Coin से पैसे कैसे कमाए ?

फ्लिप्कार्ट सुपर कॉइन से आप रियल cash तो नहीं कमा सकते है किन्तु अपने पैसे जरुर बचा सकते है, जैसे सुपर कॉइन से  शौपिंग करके, प्रीमियम मेम्बरशिप लेकर आदि, बारे में हमने उपर डिटेल से आपको बता दिया है, उम्मीद है की आपको अछे से समझ आ गया होगा, अगर आपको अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है,


ये भी पढ़े...

तो फ्रेंड्स उम्मीद है की आपको यह लेख Flipkart Super Coin क्या है ? Flipkart Super Coin से क्या होता है ? यह किस काम आते है ? FlipKart Super Coin से Shopping कैसे करे ? पसंद आया होगा, अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे

Post a comment

0 Comments