यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप क्या हैं ? Youtube Premium Membership कैसे लें ?

What is YouTube Premium Membership Full Information in Hindi : - शुरुआत में जब यूट्यूब लॉन्च हुआ था तो उस समय यूट्यूब पर कुछ लिमिट में ही एड्स दिखाए जाते थे। लेकिन धीरे-धीरे यूट्यूब जितना ज्यादा पॉपुलर हुआ उसी के अकॉर्डिंग यूट्यूब ने अपने एड्स को बढ़ाना शुरू कर दिया। अब तो यूट्यूब पर जितने भी विडियोज यूजर्स के द्वारा देखे जाते हैं उनमें दो से तीन ऐड देखने को मिल ही जाते हैं। अभी क्योंकि वीडियो पर इतने ज्यादा ऐड आते है तो लोगों को थोड़ी बहुत प्रॉब्लम जरूर होती है। जिसके कारण वह इलीगल तरीका अपनाकर के यूट्यूब के वीडियोस बिना ऐड के देखते हैं जिसकी वजह से यूट्यूब को काफी नुकसान होता है। यह नुकसान यूट्यूब को ही नहीं होता है बल्कि उन सभी क्रिएटर्स को भी होता है जो वीडियो बनाकर के यूट्यूब पर अपलोड करते हैं क्योंकि यूट्यूब पर एड्स के द्वारा जनरेट होने वाला रेवन्यू यूट्यूब, क्रिएटर्स के भी साथ शेयर किया जाता है। 

तो अब आप यह समझ सकते हैं कि अगर यूट्यूब यूजरस किसी भी तरीके से बिना ऐड के यूट्यूब वीडियो वॉच करेंगे तो युटुब क्रिएटर्स और यूट्यूब दोनों को भारी नुकसान होता है। इसलिए यूट्यूब ने इस समस्या का सलूशन देते हुए यूट्यूब प्रीमियम का ऑप्शन लांच किया था जिसके बाद यूजर्स यूट्यूब का प्रीमियम मेंबरशिप लेकर के बिना किसी ऐड के यूट्यूब वीडियोज देख सकते हैं। इसी के साथ ही यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप के कई ऐसे बेनिफिट मिलते हैं जो कि एक नॉर्मल Youtube वर्जन में नहीं मिलते हैं।


तो इस ब्लॉग में हम आपको यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप क्या है ? यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप कैसे लें ? यूट्यूब के फ्री वर्जन और प्रीमियम वर्जन में क्या अंतर है ? यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप को कैंसिल कैसे करें ? यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप लेने के क्या फायदे हैं ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज के इस  ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप क्या हैं ?

यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप जिसका मतलब यही होता है कि इसमें आपको प्रिमियम प्लान Buy करना पड़ता हैं जिसके बाद आपको ऐसे कई फीचर मिलते है जो की Youtube के Free वर्जन में नहीं होते हैं। जैसे कि आप यूट्यूब पर बिना किसी ऐड के वीडियोज देख सकते हैं। यानी आप एड्स फ्री वीडियोज देख सकते हैं। यूट्यूब के वीडियोज बैकग्राउंड में Play कर सकते हैं। इसी के साथ ही यूट्यूब के म्यूजिक को सुनने के साथ-साथ हाई क्वालिटी में डाउनलोड भी कर सकते हैं। 


यूट्यूब के फ्री वर्जन और प्रीमियम वर्जन में क्या अंतर है ? 

यूट्यूब के फ्री वर्जन के मुकाबले प्रीमियम वर्जन में बहुत ज्यादा अंतर देखने को मिलता है क्योंकि प्रिमियम वर्जन में जो फीचर यूजर्स को उपलब्ध करवाए जाते हैं। वह सभी फ्री वर्जन में नहीं मिलते हैं। तो यहां पर हम सबसे पहले यूट्यूब के फ्री वर्जन और प्रिमियम वर्जन में क्या अंतर है इसके बारे में जानकारी दे देते हैं। 

1. यूट्यूब के फ्री वर्जन में आप बिना किसी ऐड के वीडियोज नहीं देख सकते है लेकिन यूट्यूब के प्रीमियम वर्जन में एड्स फ्री वीडियोस देखे जा सकते हैं। मतलब इस वर्जन में आपको वीडियो देखते समय कोई भी ऐड देखने को नही मिलते हैं। 

2. यूट्यूब पर कुछ ऐसे लिमिटेड विडियोज होते हैं जिन्हें आप यूट्यूब के फ्री वर्जन में नहीं देख सकते इसके लिए आपको यूट्यूब का प्रीमियम वर्जन Buy करना पड़ेगा। मतलब आप यूट्यूब का प्रीमियम वर्जन लेकर के ओरिजिनल वीडियोज को देख सकते हैं। यह ओरिजिनल वीडियोज वे सभी वीडियोज होते हैं जो कि Youtube क्रिएटर्स के द्वारा प्रीमियम रुप से अपलोड किए जाते हैं जिन्हें आप यूट्यूब की प्रीमियम मेंबरशिप ले करके ही देख सकते हैं।

3. यूट्यूब पर आप जिस किसी भी वीडियो को देख रहे हैं और उस वीडियो से आप Back आ जाते हैं यानी मोबाइल की होम स्क्रीन पर आ जाते हैं तो वह यूट्यूब वीडियो बैकग्राउंड से हटकर बंद हो जाता है। लेकिन यूट्यूब के प्रीमियम वर्जन में आप जिस किसी भी वीडियो को देख रहे होते हैं उसी वीडियो से बैक आने पर या मोबाइल की होम स्क्रीन पर आने पर वह यूट्यूब वीडियो बैकग्राउंड से नहीं हटता है बल्कि वह बैकग्राउंड में प्ले रहता है। 

4. यूट्यूब के प्रीमियम वर्जन में आप यूट्यूब पर किसी भी वीडियो को एचडी और हाई क्वालिटी में डाउनलोड करके ऑफलाइन मोड में देख सकते हैं हालांकि यह काम आप यूट्यूब के नॉर्मल वर्जन में भी कर सकते हैं। लेकिन इस वर्जन में डाउनलोड किए गए वीडियोस मोबाइल में 1 महीने तक ही रहते हैं। लेकिन यूट्यूब के प्रीमियम वर्जन में डाउनलोड किए गए वीडियो लाइफ टाइम तक आपके मोबाइल में ही रहते हैं। 

5. जैसा कि आप जानते ही होंगे कि यूट्यूब के म्यूजिक सुनने के लिए यूट्यूब के द्वारा यूट्यूब म्यूजिक ऐप को लांच किया गया है तो इस ऐप में यूट्यूब के सभी म्यूजिक यूट्यूब के फ्री वर्जन में सुने जा सकते हैं लेकिन इन्हें डाउनलोड नहीं कर सकते। यूट्यूब के म्यूजिक डाउनलोड करने के लिए आपको इसका प्रीमियम वर्जन Buy करना होगा जिसके बाद आप बिना किसी ऐड के यूट्यूब म्यूजिक सुन सकते हैं। इसी के साथ ही एचडी और हाई क्वालिटी में म्यूजिक को डाउनलोड भी कर सकते हैं। 


यूट्यूब की प्रीमियम मेंबरशिप लेने के लिए प्लान कौन-कौन से हैं ? 

हम आपको यहां पर जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि यूट्यूब की प्रीमियम मेंबरशिप लेने के लिए आपको मुख्य रूप से तीन प्लान मिलते हैं जिसमें की इन प्लान की प्राइस समय के अनुसार चेंज होती रहती है। इन प्लान को Buy करने से पहले आपको 1 या 3 महीने का फ्री ट्रायल मिलता है यानी आप यूट्यूब का प्रीमियम वर्जन 1 या 3 महीने फ्री में यूज कर सकते हैं। जिसमें कि आपका कोई भी चार्ज नहीं कटता है। लेकिन 1 या 3 महीने का फ्री ट्रायल कंप्लीट होने के बाद आपके पेमेंट ऑप्शन से चार्ज कटना स्टार्ट हो जाएगा। अगर आप 1 या 3 महीने तक फ्री ट्रायल यूज करके यूट्यूब की प्रीमियम मेंबरशिप कैंसिल कर देते हैं तो फिर आपके पेमेंट ऑप्शन से किसी भी प्रकार का कोई भी चार्ज नहीं कटेगा। 

1. Individual Plan

2. Family Plan

3. Student Plan

1. Individual Plan : - अगर आप व्यगतिगत रूप से प्लान Buy करते है तो आपको प्रत्येक महीने 129 रुपयों का पेमेंट करना होगा। इस प्लान में आपको 3 महीने का फ्री ट्रायल दिया जाता हैं। 

2. Family Plan : - इस प्लान को Buy करने पर आपको ₹189 का पेमेंट करना पड़ेगा जिसमें कि आपको 1 महीने का फ्री ट्रायल मिलता है। इसके साथ ही आप इस प्लान को Buy करते हैं तो आपको यह फायदा होगा की आप अपने परिवार के 5 सदस्यों को एक साथ जोड़कर के इस प्लान को यूज कर सकते हैं। 

3. Student Plan : - स्टूडेंट प्लान लेने के लिए आपको 79 रुपयों का पेमेंट करना पड़ेगा जिसमें कि आपको 1 महीने का फ्री ट्रायल मिलता है। 


Youtube Premium Membership कैसे लें ? 

यूट्यूब की प्रीमियम मेंबरशिप लेने के लिए नीचे बताएंगे स्टेप्स को फॉलो करें : - 

1. सबसे पहले आप जिस भी जीमेल आईडी से यूट्यूब की प्रिमियम मेंबरशिप लेना चाहते हैं उस जीमेल आईडी से यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करें। 

2. इसके बाद आप यूट्यूब के लेफ्ट कॉर्नर में प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें।


3. इसके बाद आप Get YouTube Premium ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. अभी आपके सामने यूट्यूब की प्रीमियम मेंबरशिप लेने के लिए यूट्यूब के प्रीमियम प्लान ओपन हो जाएंगे जिसमें की आपको 3 प्लान Individual Plan, Student Plan, Family Plan इन सभी प्लान में से आप जिस भी प्लान को Buy करना चाहे उस प्लान को यहां से सेलेक्ट करें। For Example हम यहां पर Family Plan को ले रहे हैं तो हम Try it For Free ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।


5. इसके बाद आप पेमैंट मैथड सेलेक्ट करके पेमेंट करने से संबंधित सभी इंफॉर्मेशन दर्ज करें। 

Note : - यहां पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपने जिस भी प्रकार का प्लान सलेक्ट किया है उस प्लान को एक्टिवेट करने के लिए आपको एक या 2 महीने का फ्री ट्रायल मिलता है। तो अभी आपने जो पेमेंट करने के लिए डिटेल डाली है यानी जो भी पेमेंट मेथड सिलेक्ट किया है वह आपका फ्री ट्रायल समाप्त होने के बाद जब आपका प्लान एक्टिवेट हो जाएगा तो उसी के बाद ही आपके पेमेंट मेथड से अमाउंट काटा जाएगा। 

6. पेमेंट करने से संबंधित सभी इंफॉर्मेशन दर्ज करने के बाद Continue ऑप्शन पर क्लिक करें। 


अभी आपके यूट्यूब का प्रीमियम वर्जन एक्टिवेट हो जाएगा जिसमें कि आपको प्लान को यूज करने के लिए फ्री ट्रायल मिलेगा। 

यूट्यूब का प्रीमियम वर्जन एक्टिवेट होने के बाद आप इसमें वे सभी बेनिफिट ले सकते हैं जो कि यूट्यूब के प्रीमियम वर्जन में उपलब्ध होते हैं। जैसे कि यूट्यूब वीडियोज फ्री एड्स, यूट्यूब वीडियो बैकग्राउंड प्ले, यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम और यूट्यूब वीडियो हाई क्वालिटी डाऊनलोड इत्यादि।


यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप कैसे कैंसिल करें ? 

अगर आपने यूट्यूब की प्रीमियम मेंबरशिप ली है तो आप इसे किस प्रकार से कैंसिल करेंगे उसके बारे में भी हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं।

1. यूट्यूब की ऑफिशियल ऐप को ओपन करके लेफ्ट कॉर्नर में प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।

2. इसके बाद आप Paid Membership ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद Premium ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. नेक्स्ट पेज में आप यह देख सकते हैं कि आपके द्वारा कौन सी मेंबरशिप ली हुई है इसी के साथ ही आप Deactivate ऑप्शन पर क्लिक करें। 

5. इसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलते हैं जिसमें की Pause Instead - इस ऑप्शन की मदद से आप अपनी प्रीमियम मेंबरशिप को रोक सकते है जिसके बाद आप जब चाहे इस मेंबरशिप को Resume कर सकते हैं। इसके दौरान आपके पैसे भी नहीं काटे जाएंगे।

Continue to Cancel - इस ऑप्शन की मदद से आप अपनी प्रीमियम मेंबरशिप को हमेशा हमेशा के लिए कैंसिल कर सकते हैं। 

For Example अभी हमको मेंबरशिप कैंसिल करनी है तो हम यहां पर Continue to Cancel ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

6. अभी आप यहां एक रीजन (मतलब आप इस मेंबरशिप को क्यों कैंसिल कर रहे हैं) देकर के Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. अभी आप Yes Cancel ऑप्शन पर क्लिक करें। 

8. फिर आपके यूट्यूब की प्रीमियम मेंबरशिप कैंसिल हो जाएगी। 


यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप के फायदे:-

अगर आप यूट्यूब की प्रीमियम मेंबरशिप लेते हैं तो आपको इसमें बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं जैसे : -

1. Add Free - यूट्यूब पर आप एड्स फ्री वीडियो देख सकते हैं। 

2. Background Play - जिस किसी भी यूट्यूब वीडियो को आप बैकग्राउंड में चलाना चाहे वह आप इसमें चला सकते हैं। इसी के साथ ही जब कभी भी आप यूट्यूब पर कोई सॉन्ग सुनेंगे तो उस सॉन्ग को आप बैकग्राउंड में भी प्ले करके सुन सकते हैं। 

3. Download And Go - यूट्यूब पर किसी भी वीडियो को हाई क्वालिटी में डाउनलोड करके ऑफलाइन देख सकते हैं। इसके साथ ही डाउनलोड किया गया वीडियो आपके मोबाइल में लाइफ टाइम तक रहता है। 

4. YouTube Music Premium - यूट्यूब के फ्री वर्जन में आप केवल यूट्यूब के म्यूजिक सुन सकते हैं लेकिन उन्हें डाउनलोड नहीं कर सकते लेकिन यूट्यूब का प्रीमियम वर्जन लेने के बाद आप यूट्यूब के म्यूजिक सुनने के साथ-साथ उन्हें हाई क्वालिटी में डाउनलोड भी कर सकेंगे। 

यूट्यूब पर आपको कुछ लिमिटेड वीडियोस मिलते हैं जिन्हें आप यूट्यूब का प्रीमियम वर्जन लेने के बाद ही एक्सेस कर सकते हैं। तो यही कुछ फायदे होते हैं यूट्यूब की प्रीमियम मेंबरशिप लेने के लिए। 


FAQ

क्या यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप लेना जरूरी है ?

नही, आप बिना प्रीमियम मेंबरशिप के भी यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते है, इसे लेना जरूरी नहीं है।

बिना प्रीमियम मेंबरशिप के यूट्यूब वीडियो बैकग्राउंड कैसे चलाए ?

इसके बारे में हमने एक आर्टिकल में डिटेल से बताया है आप वो आर्टिकल पढ़ सकते है Youtube Videos को मोबाइल की Lock/Off स्क्रीन में कैसे चलाये ?

यूट्यूब प्रीमियम मेंबरशिप के कितने पैसे लगते है ?

अभी फिलहाल यूट्यूब प्रीमियम के 3 प्लान चल रहे है जो की 79 रुपए, 129 रुपए और 189 रुपए महीना से शुरू होते है।

अभी आप हमें कमेंट करके बताइएगा कि आपको youtube premium membership लेना चाहते है या नहीं। इसके साथ ही आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा ताकि उनको भी इस टॉपिक से संबंधित जानकारी प्राप्त होनी चाहिए।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ