Youtube Kids App क्या है ? कैसे इस्तेमाल करे ?

नमस्कार दोस्तों इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि Youtube Kids App क्या है ? यह किस काम आता है ? Youtube Kids App कैसे डाउनलोड करते हैं ? इसका इस्तेमाल केसे करते हैं ? Youtube Kids App बच्चों के लिए कैसे और कितना इंपोर्टेंट है ? यह सब हम इस लेख में जानेंगे।

youtube kids kaise use kre

Youtube Kids App क्या है ? यह किस काम आता है ?


दोस्तों जैसा इस एप्प का नाम है, वैसा ही इसका काम है। इसके नाम से ही आप समझ गए होंगे कि यह एप्लीकेशन kids यानी बच्चों के लिए बनाई गई है। इस एप्लीकेशन को बच्चों के लिए खास तरीके से बनाया गया है क्योंकि जैसा कि आप भी जानते हैं कि इंटरनेट पर हर प्रकार की अच्छी ओर बुरी चीजे उपलब्ध होती है, जिनमें adult और harmful सामग्री भी होती है, जिन्हें देखने से बच्चों के दिमाग पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि बच्चों को इंटरनेट पर मौजूद गन्दी व गलत चीजों से दूर रखा जाए।

यूट्यूब बच्चों की फेवरेट apps में से एक होती है, जिसमे भी काफी adult कंटेंट होता है। इसलिए इसी बात को ध्यान में रखते हुए google ने youtube जैसी ही एक वीडियो एप्लीकेशन लांच की है, जिसका नाम youtube kids app है। यह youtube की मुख्य एप्लीकेशन से काफी अलग है। इसके अंदर सिर्फ और सिर्फ बच्चों की देखने लायक वीडियो ही उपलब्ध होते है, जैसे कार्टून वीडियो, एजुकेशनल वीडियो, शिक्षा वीडियो, सदाचार वीडियो आदि।


इसके अंदर बच्चों की उम्र के हिसाब से कंटेंट शो किया जाता है। इसलिए आपके बच्चों की उम्र चाहे जो भी हो, वो इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते है और इंटरनेट पर मौजूद गन्दगी से दूर रहकर बहुत कुछ सिख सकते है।

अगर आपके घर के बच्चे भी इंटरनेट इस्तेमाल करते है तो आपको इसे अपने मोबाइल जरूर इनस्टॉल करके रखना चाहिए, क्योंकि इसके अंदर ऐसे बहुत सारे educationl और शिक्षा देने वाले वीडियो मिलेंगे, जिन्हें देख कर वो सिर्फ अच्छी बातें ही सीखेंगे।

इसके अलावा अगर आप इस एप्प में अपनी जीमेल से लॉगिन करते है, तो आप यह भी तय कर सकते है की जब आपके बच्चे इस एप्प को यूज़ करे तो उन्हें किस प्रकार के वीडियो दिखाने है, इसके अलावा आपको जो वीडियो इसमें पसंद ना आये, उन्हें आप ब्लॉक भी कर सकते है, साथ ही आप इसमें बहुत सारी लिमिट्स भी लगा सकते है, ताकि आपके बच्चे ज्यादा समय तक इस एप्प को यूज़ ना कर सके।

तो अभी तक आप अच्छे से जान गए होंगे कि यह एप्प क्या है ? और किस काम आती है ? इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते है कि आप youtube kids एप्प को कैसे डाउनलोड कर सकते है ? और इसका use कैसे करना है ?


Youtube Kids App Download कैसे करे ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?


1. आप अपने मोबाइल के play store में जाकर इस एप्प को सर्च करके डाउनलोड कर सकते है।

अभी Youtube Kids App Download करने के लिए यँहा क्लिक करे।

2. डाउनलोड करने बाद इसे ओपन करे।

3. इसके बाद आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे, आपको I'M A PARENT पर क्लिक करना है।

4. उंसके बाद आपको अपनी खुद की Year Of Birth डालकर OK करना है, उंसके बाद Confirm पर क्लिक करना है।

5. उंसके बाद आपको एक वीडियो ट्यूटोरियल दिखाया जाएगा, जिसमे आपको बताया जाएगा कि आप कैसे इस एप्प को यूज़ कर सकते है।, यँहा आपको Next आइकॉन पर क्लिक करना है।

6. उंसके बाद आपको इसमें अपने जीमेल से sign in करने के लिए कहा जायेगा, अगर आप चाहे तो अपनी gmail id से इसमें लोगिन कर सकते है, और इसे skip भी कर सकते है। लेकिन यँहा मैं आपको एक बार फिर से बताना चाहूंगा कि अगर आप इसमें अपनी जीमेल से sign in करते है तो आप खुद यह तय कर सकते है कि आपके बच्चों को कौन कौन से वीडियो दिखाने है, इसके अलावा आप जिन वीडियो को पसंद नही करते है, उन्हें ब्लॉक भी कर सकते है।

7. उंसके बाद आपको अपने बच्चे की age renge सेलेक्ट करनी है।

8. उंसके बाद आपको इसकी term and conditions accept करनी है।

बस इसके बाद यह एप्प यूज़ करने के लिए तैयार हो जाएगी, इसके बाद जब भी आप अपने बच्चों को मोबाइल दे, तो आप इस एप्प को ओपन करके उन्हें दे सकते है, उन्हें यह अप्प बहुत पसंद आएगी।

अगर आप चाहे तो इसकी सेटिंग्स में जाकर कुछ लिमिट्स भी लगा सकते है, ताकि आपके बच्चे ज्यादा समय तक इस एप्प को यूज़ न कर सके।

ये भी पढ़े...

दोस्तों इस छोटे से लेख में हमने आपको यूट्यूब किड्स ऐप के बारे में लगभग पूरी जानकारी बताने की कोशिश की है, उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा और आप जान गए होंगे की Youtube Kids App क्या है ? यह किस काम आता है ? Youtube Kids App कैसे डाउनलोड करते हैं ? इसका इस्तेमाल केसे करते हैं ? Youtube Kids App बच्चों के लिए कैसे और कितना इंपोर्टेंट है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें

Post a comment

0 Comments