दोस्तों Youtube वीडियो स्ट्रीमिंग के मामले में सबसे पॉपुलर android एप्लीकेशन है। youtube पर लाखों चैनल्स है, जिन पर हमें सभी प्रकार के वीडियो मिल जाते हैं, youtube के माध्यम से हम काफी कुछ सीख सकते हैं। पढ़ाई करने के लिए या कुछ नया सीखने के लिए हम इस पर एजुकेशनल वीडियो देख सकते है, इंटरटेनमेंट के लिए movies और songs देख सकते हैं, देश दुनिया की सभी छोटी बड़ी खबरें हम यूट्यूब पर देख सकते हैं। यूट्यूब पर हमें हर टॉपिक पर हजारों वीडियो मिल जाते है, जिन्हें हम देख सकते है।

Youtube ने इंटरनेट पर अपनी एक से ज्यादा apps लांच कर रखी है। जिनमें से एक Youtube GO है। वैसे तो इस एप्प में भी यूट्यूब से मिलते जुलते ही फीचर है, लेकिन फिर भी यह यूट्यूब से काफी अलग है।


इस लेख में हम इस एप्लीकेशन के बारे में डिटेल से बात करने वाले हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Youtube Go App क्या है ? यह किस काम आता है ? यूट्यूब गो ऐप कैसे डाउनलोड करे और इसका इस्तेमाल कैसे करे ? इस लेख में हम आपको इस एप्लीकेशन के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। इसलिए इसे अंत जरूर पढ़ें।

Youtube go app kya hai kis kaam aati hai

यूट्यूब गो एप्प क्या है ? किस काम आता है ? What is Youtube Go App ?


दोस्तों यूट्यूब की main app के अंदर करोड़ों, अरबों वीडियो है जिन्हें हम देख सकते हैं, इसके अलावा यूट्यूब की मेन एप्लीकेशन के अंदर हमें बहुत सारे ऑप्शन और फीचर्स मिल जाते हैं जैसे Trening Section, Library, Watch Later, Watch video history, Dark Mode आदि। साथ ही हम अपना खुद का चैनल बनाकर खुद भी यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर सकते है, उसे एडिट कर सकते है और उसे डिलीट भी कर सकते है।

हमें यूट्यूब की मेन एप्लीकेशन के अंदर ऐसे बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल करके हम यूट्यूब पर सभी प्रकार के काम कर सकते हैं।

लेकिन Youtube Go App यूट्यूब का एक संक्षिप्त रूप है। या हम बोल सकते है की यह Youtube Lite एप्लीकेशन है, ठीक उसी प्रकार से जैसे Facebook की Facebook Lite app है। Tik Tok की Tik Tok Lite app है। ठीक उसी प्रकार से Youtube Go, Youtube की लाइट एप्लीकेशन है।


इस app की साइज बहुत ही कम है, और इसको यूज़ करना भी बहुत ही आसान है। अगर आपके पास इंटरनेट डाटा की कमी रहती है ? तो यह एप्लीकेशन आपके बहुत ही काम की है, क्योंकि इस एप्लीकेशन में जब आप वीडियो प्ले करेंगे तो वीडियो प्ले करते टाइम ही आपको वीडियो की क्वालिटी सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिल जाएगा, आप उस वीडियो को low क्वालिटी में देखकर अपने इंटरनेट डाटा को बचा सकते हैं।

इस एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस बहुत ही आसान है। इसके अंदर आपको सिर्फ दो tab मिलेंगी। पहली Home Tab जिसमें यूट्यूब वीडियो होंगे, आपको ऊपर की तरफ एक सर्च बटन भी मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने मनपसंद वीडियो यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें दूसरा ऑप्शन आपको डाउनलोड का मिलेगा। जिसके अंदर आपके द्वारा डाउनलोड किए गए वीडियो आपको मिलेंगे, जिन्हें आप इंटरनेट ना होने की स्थिति में भी देख सकते हैं ।

अगर आप के पास इंटरनेट डाटा की कमी रहती हो या इंटरनेट slow चलता हो, या अगर आपको यूट्यूब एप्लीकेशन के ऑप्शन ज्यादा समझ नहीं आते हैं, या आपके मोबाइल की स्टोरेज कम हो ? जिसकी वजह से यूट्यूब की main एप्प आपके मोबाइल में हैंग होती हो ? तो आप Youtube Go एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे हैं।


Youtube Go के फायदे:- All Features Of Youtube Go 


1. यह इंटरनेट कम खर्च करता है।

2. अगर आपका इंटरनेट slow हो, तो भी यह अच्छे से काम करता है, आपको वीडियो देखते समय कोई रुकावट नही आएगी, आपको बस वीडियो देखते समय वीडियो की क्वालिटी कम रखनी है।

3. इसकी साइज बहुत ही कम है, यह एक लाइट एप्लीकेशन है। इसलिए अगर आपके मोबाइल की स्टोरेज कम है, तो यह आपके मोबाइल को हैंग नहीं करेगी। आप बहुत ही आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. इस एप्प को इस्तेमाल करना बहुत ही easy है। इसका इंटरफेस बहुत ही सिंपल सा है। इसलिए अगर आपको ज्यादा इंटरनेट चलाना नही आता है, तब भी आप इस एप्प को अच्छे से चला सकते है, आपको इसे यूज़ करने में कोई भी समस्या नहीं आएगी।

5. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको वो सभी videos मिल जाएंगे, जो youtube की main एप्पलीकेशन में है।

6. इसमें आप अपने फेवरेट चैनल्स को subscribe भी सकते है।

तो ये कुछ फायदे हैं, जिनकी वजह से आप youtube go app इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं की youtube go app को कैसे डाउनलोड करते है ? और इसको इस्तेमाल कैसे करते है ?


Youtube Go Download कैसे करे ? और इसको इस्तेमाल कैसे करे ?


1. दोस्तों आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं।

अभी Youtube Go App Download करने के लिए यहां क्लिक करें।

2. डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करे और अपनी जीमेल आईडी सेलेक्ट करे।

3. उसके बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा।


यहां से आप किसी भी वीडियो को प्ले करके देख सकते हैं और चाहे तो उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। अगर आपको वीडियो सर्च करके देखना हो तो आपको ऊपर सर्च का ऑप्शन भी मिल जाएगा।

ये भी पढ़े...

Final Words

दोस्तों अंत मे मैं आपसे यही कहना चाहूंगा की अगर आपके मोबाइल की स्टोरेज कम है या अगर आपके पास इंटरनेट डाटा कम रहता है या इंटरनेट स्लो चलता है, या आपको यूट्यूब एप्लीकेशन ज्यादा समझ नहीं आती हो ? तो आपको इस एप्लीकेशन को एक बार जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यह यूट्यूब का lite app है, जो कि use करने में बहुत आसान है।

दोस्तों इस लेख में आपने जाना की youtube go क्या है ? किस काम आता है ? Youtube Go App को डाउनलोड कैसे करते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें।