AWB नंबर क्या होता है ? What is AWB Number in Hindi ?

What is AWB Number Full Information in Hindi:- अगर आपने कभी ऑनलाइन शौपिंग की है या कभी कुरियर से कोई सामान मंगवाया है तो आपने AWB शब्द जरूर सुना होगा, अगर आप नही जानते है कि awb ka full form kya hai ? awb number kya hota hai ? तो यह लेख आपके लिए ही है क्यूंकि यंहा हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है की awb नंबर क्या होता है ?


AWB का फुल फॉर्म क्या है ? 

AWB का फुल फॉर्म Air Way Bill होता है, जिसको हिंदी में एयर वे बिल कहते है, इस शब्द का प्रयोग कुरियर से सामान मंगवाते समय किया जाता है।

AWB नंबर क्या होता है ? What is AWB Number in Hindi ? 

जब भी हम किसी ऑनलाइन E Commerce वेबसाइट या app से कुछ सामान मंगवाते है या कही से कुरियर मंगवाते है तो कुरियर कम्पनी की तरफ से हमारे सामान के लिए एक यूनिक नंबर जेनरेट किया जाता है जिसके द्वारा हम ऑनलाइन ही अपने पार्सल का स्टेlटस चेक कर सकते है और जान सकते है की हमारा पार्सल कहा पर है और हमारे पास  कब तक पहुचेगा। इसी नंबर को awb number कहा जाता है।

AWB नंबर कैसे जेनरेट करे ?

AWB हमेशा उस कंपनी के द्वारा जेनरेट किये जाते है जिससे आप सामान खरीद रहे हैं। जब भी आप ऑनलाइन कोई भी सामान आर्डर करते है तो आपके आर्डर करने के बाद आपके उस आर्डर के लिए एक यूनिक AWB नंबर उस कंपनी के द्वारा जेनरेट किया जाता है।

AWB Tracking कैसे करे ?

जब भी हम ऑनलाइन कोई भी सामान ऑर्डर करते हैं तो हमारे उस आर्डर के लिए एक यूनिट एडब्ल्यूबी नंबर जनरेट किए जाते हैं, इन्ही नंबर से हम अपने ऑर्डर की स्थिति को चेक कर सकते हैं। awb नंबर से अपने आर्डर की स्थिति चेक करने के लिए आप 2 तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। या तो आपने जिस ऐप्प या वेबसाइट से ऑनलाइन सामान ऑर्डर किया है, आप उस वेबसाइट या ऐप में जाकर अपने अकाउंट के आर्डर सेक्शन में जाकर चेक करिए वहां पर आपको एडब्ल्यूबी नंबर के साथ आपके ऑर्डर की स्थिति भी दिखा देगा। 
 
इसके अलावा आपका पार्सल जो भी कूरियर कंपनी लेकर आ रही है आप उनकी वेबसाइट पर जाकर अपने एडब्ल्यूबी नंबर डालकर अपने आर्डर का स्टेटस चेक कर सकते हैं।


FAQ

AWB नंबर का उपयोग कहां किया जाता है ?

AWB नंबर का उपयोग कुरियर से सामान मंगवाते समय किया जाता है।

AWB नंबर कैसे पता करते है ?

आपने जिस ऐप से सामान ऑर्डर किया है उसकी ऑर्डर हिस्ट्री में जाके उस ऑर्डर के AWB नंबर पता कर सकते है।

AWB नंबर कहां होता है ?

हमारी ऑर्डर हिस्ट्री में AWB नंबर होता है, इसके अलावा जब हम कोई ऑर्डर प्लेस करते है तो हमारे मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भी आता है, उसमे भी AWB नंबर होते है।

क्या हम AWB नंबर से अपने ऑर्डर की लोकेशन देख सकते है ?

जी हां, AWB नम्बर से आप अपने ऑर्डर का स्टेटस और उसकी लोकेशन देख सकते है की आपका पार्सल कहां तक पहुंचा है।

अभी हमें उम्मीद है कि आपको AWB number kya hota hai ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी हो गई होगी। अगर आपके मन में अभी भी ऐसे ही किसी शब्द को लेकर कंफ्यूजन हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी सहायता जरूर करेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ