BYJU'S KG App क्या है ? इसको यूज़ कैसे करे ? पूरी जानकारी

दोस्तों आज हम एक बहुत शानदार एप्प के बारे में बात करने वाले है जिसका नाम BYJU'S KG एप्प है। इस लेख में आप जानेंगे कि BYJU'S KG App क्या है ? किस काम आता है ? BYJU'S KG के फीचर्स क्या क्या है ? इस एप्प को डाउनलोड व यूज़ कैसे करते है ? Full information

BYJU'S KG App क्या है ? इसको यूज़ कैसे करे ? पूरी जानकारी

इस से पहले हमने BJYU'S The Learning App के बारे में आपको बताया था, जो इनकी मुख्य एप्पलीकेशन है, अगर आप वो आर्टिकल पढ़ना चाहे तो नीचे लिंक पर क्लिक करके आप वो आर्टिकल भी पढ़ सकते है। BYJU'S KG इससे थोड़ा अलग एप्प है।


BYJU'S KG App क्या होता है ? किस काम आता है ?


इस App का पूरा नाम BYJU'S KG, Class 1-3 | Disney BYJU'S Early Learn है। यह एप्प मुख्यरूप से LKG (Lower Kindergarten) व UKG (Upper Kindergarten) के बच्चों के लिए बनाया गया है। बच्चे कार्टून देखना बहुत पसंद करते है। इसलिए BYJU'S ने यह एप्प Disney के साथ मिलकर बनाया है। क्योंकि Disney के कार्टून शो और कैरेक्टर्स वर्ल्ड फेमस है और सभी बच्चे इन कार्टून्स को देखना पसंद करते है।

इस एप्प का डिज़ाइन कार्टून shows के जैसा ही है जो कि देखने मे काफी कलरफुल और शानदार लगता है। बच्चों को ऐसे डिजाइन काफी पसंद आते है। इस एप्प में Disney के कई फेमस कार्टून कैरेक्टर है जिनके द्वारा बच्चों को पढ़ाया जाता है। अपने फेवरिट कार्टून से पढ़ना कौनसा बच्चा पढ़ना पसन्द नही करेगा।

इस एप्प की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें बच्चों को क्लासरूम की तरह नही पढ़ाया जाता है, बल्कि इसमें अलग अलग प्रकार की कहानियों, क्विज, वीडियो, व खेलों के माध्यम से पढ़ाया जाता है, जो कि काफी रुचिपूर्ण होता है। इसमे डिज्नी के फेमस करेक्टर्स Disney Princess, Frozen, Cars, Toy Story, Lion King आदि मिलेंगे।

इस एप्प को 4 जून 2019 को प्ले स्टोर पर रिलीज किया गया था। अभी तक इसके 1 मिलियन से भी ज्यादा downloads हो चुके है, इसकी प्ले स्टोर पर इसकी avarage rating 4.4 है, जो कि बहुत ही अच्छी मानी जाती है।


BYJU'S KG App से कौन कौन सी क्लास के बच्चे पढ़ सकते है ?


इस एप्प के माध्यम से नर्सरी, LKG व UKG क्लास के सभी बच्चे पढ़ सकते है। जैसे
  • PP3+
  • PP4+
  • PP5+
  • First
  • Second
  • Third

BYJU'S KG App के Features क्या है ? प्रमुख विशेषताऐं:- 


  • इसमे डिज़्नी की दिलचस्प कहानियाँ और चरित्र है जिनमें डिज़्नी प्रिंसेस, फ्रोजन, कार्स, टॉय स्टोरी, लायन किंग और भी बहुत कुछ शामिल हैं।
  • इसमे बच्चों के लिए ज्यादातर Personalised learning programs है।
  • इसमे 1000 से भी ज्यादा एनिमेटेड वीडियो, खेल, कहानियों और इंटरैक्टिव क्विज़ है, जो बच्चों को बहुत पसंद आती है।
  • इसमे बच्चों की जिज्ञासा को शांत करने के लिए Interactive गेम्स डिज़ाइन किये गए है।
  • इसमे प्रायोगिक सीखने की गतिविधियाँ है, साथ ही डिजिटल वर्कशीट है जो बच्चों को अपने हाथों से अभ्यास करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमे real time में फीडबैक देने का भी ऑप्शन है।
  • इसमे एक अत्याधुनिक रिपोर्टिंग प्रणाली जो बच्चों की विस्तृत लाइव प्रगति रिपोर्ट अभिभावकों को देती है।


BYJU'S KG App Download कैसे करे ? व इसको यूज़ कैसे करते है ?


आप अपने एंड्राइड मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करके इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है।

अभी BYJU'S KG App Download करने के लिए यंहा क्लिक करे।

1. डाउनलोड करने के बाद एप्प ओपन करे और Get Started पर क्लिक करे।

2. फिर अपने मोबाइल नंबर डालकर otp के माध्यम से नंबर वेरीफाई करे।

3. उसके बाद अगले पेज में अपने बच्चे का नाम और उसका standard/class सेलेस्ट करे।

4. अगले पेज में अपना शहर चुने, या लोकेशन allow करके अपनी लोकेशन बताये।

5. All Set, इसके बाद आप Get Started पर क्लिक करके मोबाइल अपने बच्चों को दे सकते है।

इसका इंटरफ़ेस कुछ प्रकार है।

Disney byjus apk download

अगर आप चाहे तो क्लास 1, 2 और 3rd के बच्चों के लिए Disney BYJU'S KG Early Learn Package भी खरीद सकते है जिसमे आपको एक टेबलेट, बुक्स, स्टिकर्स, कार्टून टॉयज आदि मिलेंगे। आप shop.byjus.com पर जाकर यह प्रोडक्ट खरीद सकते है।

ये भी पढ़े...

Final Words:- 

फ्रेंड्स BYJU'S KG बच्चों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन एप्प है, अगर आप इसका paid पैकेज नही खरीदना चाहते तो कोई बात नही किन्तु आपको इस एप्प को एक बार जरूर यूज़ करके देखना चाहिए, आपके बच्चों के यह एप्प बहुत पसंद आएगा और वो इससे बहुत कुछ सिख सकेंगे।

तो फ्रेंड्स उम्मीद है कि आपको BYJU'S KG App क्या है ? किस काम आता है ? BYJU'S KG के फीचर्स क्या क्या है ? इस एप्प को यूज़ कैसे करते है ? पूरी जानकारी यह लेख पसन्द आया होगा। अगर जानकारी पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

Post a comment

0 Comments