Sign Up, Sign In, Login का क्या मतलब होता है ?

Meaning of Sign up, Register, Log in And Sign in Hindi : - आज के समय में जब भी कोई इंटरनेट यूजर किसी भी सोशल साइट या ई कॉमर्स साइट पर विजिट करता है या फिर अपने मोबाइल में ऐसी ही कोई एप्लीकेशन डाउनलोड करता है तो उसमें हमे सबसे पहले Log in, Sign in, Create Account, Register या Sign up करना होता हैं। 

लेकिन ज्यादातर लोगों को Log in, Sign in, Sign up, Register और Create Account का क्या मतलब होता हैं ? Login और Sign in में क्या अंतर होता है ? यह मालूम नहीं होता है इसलिए हमने सोचा कि क्यों न आपको Log in, Sign in, Sign up से संबंधित जानकारी दी जाए। इस ब्लॉग में हम आपको इसी टॉपिक पर संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।


सबसे पहले हम आपको यहां पर Sign up, Register और Create Account का क्या मतलब होता है ? इसके बारे में जानकारी देने वाले है।


Sign up, Register और Create Account का क्या मतलब होता है ?

जब कोई व्यक्ति किसी सोशल साइट या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर पहली बार विजिट करता है तो उसे सबसे पहले उस वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए Sign up या Register करना होता हैं और एक छोटा सा फॉर्म भरना पड़ता है जिसमें यूजर को अपनी कुछ पर्सनल डीटेल्स जैसे Name, Gender, Date of Birth, Mobile Number और Email ID दर्ज करनी होती है। जिसके बाद यूजर का उस वेबसाइट पर सक्सेसफुली अकाउंट क्रिएट हो जाता है। 

इसके बाद उसे उस वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए एक आईडी और पासवर्ड मिलता है। मतलब जब भी वह व्यक्ति इस वेबसाइट पर दोबारा से विजिट करेगा तो उसे फिर से साइन अप, रजिस्टर या अकाउंट क्रिएट करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बल्कि वह आईडी और पासवर्ड के जरिए वेबसाइट को एक्सेस कर पायेगा।


Log in और Sign in का क्या मतलब होता हैं ?  

किसी भी वेबसाइट पर एक बार अकाउंट क्रिएट हो जाने के बाद आपको एक आईडी और पासवर्ड दिए जाता हैं यही आईडी और पासवर्ड वेबसाइट में लॉगिन या साइन इन होने के काम में आते हैं। मतलब आप आईडी और पासवर्ड के जरिए वेबसाइट में घुस सकते हैं। वेबसाइट में घुसने के बाद आप उस वेबसाइट की सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी कि जब हम किसी वेबसाइट पर पहली बार एक नया अकाउंट बनाते हैं तो उसको रजिस्टर या क्रिएट अकाउंट की श्रेणी में रखा जाएगा तथा एक बार अकाउंट बनाने के बाद जब हम फिर से उसी वेबसाइट पर फिर से जाते हैं तो हम अपने पुराने आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके उस वेबसाइट में दोबारा से एंटर कर सकते हैं इसी प्रक्रिया को Login या Signin कहा जाता है।

तो अभी आपको यहां पर यह कंफ्यूजन हो रहा होगा कि Login और Sign In का मतलब एक ही होता हैं या इनमें कोई अंतर भी होता है। तो यंहा हम आपको बताना चाहेंगे कि आप Login ओर Sign In दोनों के जरिए वेबसाइट में घुस सकते हैं। मतलब वेबसाइट में जितनी भी सर्विसेज दी गई है उन सभी को एक्सेस करने के लिए लॉगइन या साइन इन करते हैं। लेकिन इन दोनों में थोड़ा अंतर भी देखने को मिलता है। हम आपको नीचे login aur sign me kya antar hai ? इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।


Login और Sign In में क्या अंतर होता है ? 

लॉगइन और साइन इन में अंतर : - 

1. Login का ऑप्शन देने वाली जितनी भी वेबसाइट है वे सभी यूजर की एक्टिविटी को दर्ज करके रखती हैं। लेकिन Sign In का ऑप्शन देने वाली वेबसाइट कभी भी यूजर की एक्टिविटी दर्ज नहीं करती है।

2. For example फेसबुक एक सोशल साइट है जिसमें की यूजर को लॉगइन होने का ऑप्शन मिलता है। जब भी कोई यूजर फेसबुक में लॉगिन हो करके दूसरे यूज़र्स की फोटोज, वीडियोज पर लाइक कमेंट या पोस्ट शेयर करता है या कोई अन्य एक्टिविटी करता है तो उसके द्वारा कौन-कौन से फ़ोटो, वीडियो पर लाइक और कमेंट किए गए हैं, क्या कमेंट किए गए हैं, कितने समय तक कौन सा वीडियो देखा गया है, यह सभी एक्टिविटी फेसबुक साइट के द्वारा रिकॉर्ड कर ली जाती है। 

ठीक इसी प्रकार से Gmail यूजर्स को Sign In का ऑप्शन देता है क्योंकि जीमेल यूजर्स की किसी भी एक्टिविटी को दर्ज नहीं करता है। आपने जीमेल में किस व्यक्ति को मेल किया, कितने समय तक आपने जीमेल पर टाइम बिताया है, कौन से मेल को लाइक किया या डिसलाइक किया, इस तरह की एक्टिविटीज जीमेल के द्वारा दर्ज नहीं की जाती है बल्कि जीमेल में सेंड किया गया मेल और रिसीव किए गए मेल की ही जानकारी रखता है। 


वेबसाइट्स लॉगइन का ऑप्शन क्यों देती है ? 

अभी आपके मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि वेबसाइट आखिर लॉगइन का ऑप्शन क्यों देती है ? तो हम आपको यहां पर जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि वेबसाइट ऐसा अपने यूज़र्स को बेहतरीन अनुभव देने के लिए करती हैं। आप जिस किसी भी वेबसाइट पर लॉगइन होते हो तो वह वेबसाइट आपकी एक्टिविटी को रिकॉर्ड करती है जैसे कि आपने उस वेबसाइट पर कौन सा वीडियो या फोटो को लाइक किया है, क्या कमेंट किया है, कितना समय कौन से वीडियो पर बिताया है आदि।

जब इतना सब कुछ उस वेबसाइट पर सेव हो जाता है तो उस वेबसाइट को आपकी पसंद और नापसंद के बारे में काफी अच्छे से पता चल जाता है और इसके बाद जब भी आप फिर से उस साइड को यूज करते हैं तो उस पर सिर्फ वही चीजें दिखाई जाएंगी जिन्हें आप देखना पसंद करते हैं। बस इसीलिए बहुत सी वेबसाइट्स लोगिन का ऑप्शन देती है।

दोस्तों अगर अभी आपको किसी भी वेबसाइट या एप्लीकेशन में Log in, Sign in, Sign up, Register और Create Account का ऑप्शन मिले तो आप बहुत ही आसानी से इन शब्दों का मतलब समझ सकते है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

What is meaning of signing, sign up, login, difference between login and sign in, sign up ka matlab kya hota hai, sign in ka matlab kya hai, login ka matlab kya hai in hindi,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ