Emergency Call क्या होता है ? 112 इमरजेंसी नंबर किसके हैं ?

What is Emergency Call Full Information in Hind:- आपने कई बार नोटिस किया होगा कि जब हमारा फोन लॉक होता है तब भी हम अपने मोबाइल का कीपैड ओपन कर सकते हैं और हमें Emergency Call करने का ऑप्शन मिलता है। तो आखिर यह इमरजेंसी कॉल क्या होता है ? या आपातकालीन कॉल किसे कहते हैं ? 112 emergency number kiska hai

अगर आपने कभी मोबाइल की स्क्रीन लॉक होने पर इमरजेंसी कॉल मिलाया है तो आपको पता होगा कि जब भी हम इमरजेंसी कॉल करते हैं तो वह सीधे 112 नंबर पर ही डायल होता है। तो आखिर 112 इमरजेंसी नंबर किसके हैं ? यह भी बहुत सारे लोगों के मन में सवाल रहता है। तो अगर आपके मन में भी ऐसा कोई सवाल है जैसे की आपातकालीन कॉल क्या होता है ? या 112 इमरजेंसी नंबर किसके हैं ? तो यह लेख पूरा पढ़े आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

Emergency Call क्या होता है ? 112 इमरजेंसी नंबर किसके हैं ?


Emergency Call क्या होता है ?

इमरजेंसी कॉल का मतलब हिंदी में आपातकालीन कॉल होता है। जैसा कि आप इसके नाम से ही समझ सकते हैं कि यह कॉल सिर्फ आपातकालीन स्थिति में ही किया जाता है जैसे कि अगर आपका एक्सीडेंट हो गया है, या कहीं पर आग लग गई है, या कहीं पर कोई मारपीट या गैरकानूनी काम हो रहा है, ऐसी स्थिति में हमें आपातकालीन कॉल करने की जरूरत पड़ती है। यह कॉल हम आपातकालीन स्थिति के हिसाब से अलग-अलग डिपार्टमेंट Emergency helpline नंबर पर कर सकते हैं जैसे कि अगर आपका या आपके सामने किसी का एक्सीडेंट हुआ है तो आपको 108 इमरजेंसी नंबर पर कॉल करना होता है। अगर कहीं पर कोई गैर कानूनी काम हो रहा है तो आपको 100 नंबर पर कॉल करना होता है वैसे ही अगर कही आग लगी है तो 102 नंबर पर कॉल करना होता है। 

इन सभी इमरजेंसी नंबरों के बारे में तो आप भी जानते होंगे कि कौनसे इमरजेंसी नंबर कौनसे डिपार्टमेंट के हैं ? लेकिन जब भी हम अपने मोबाइल से इमरजेंसी कॉल करते हैं तो वह 112 नंबर पर ही डायल होता है। आखिर यह 112 emergency number kiske hai ? चलिए जानते हैं।


112 इमरजेंसी नंबर किसके हैं ?

112 हमारे देश के नेशनल इमरजेंसी नंबर है। सभी डिपार्टमेंट के अलग-अलग इमरजेंसी नंबर होते हैं लेकिन 112 एक ऐसा इमरजेंसी नंबर है जिस पर कॉल करके आप किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में सहायता प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि 112 इमरजेंसी नंबर सभी आपातकालीन डिपार्टमेंट के साथ जुड़ा हुआ होता है इसलिए अगर आप 112 पर कॉल करके सहायता मांगते है तो आपकी स्थिति जिस डिपार्टमेंट के अंदर आती है 112 इमरजेंसी वाले उस डिपार्टमेंट को आपकी सूचना देते है फिर आप तक सहायता पहुंच जाती है। 

जैसे की मान लीजिए अगर आपको पुलिस सहायता चाहिए तो भी आप 112 पर कॉल कर सकते हैं, अगर आपको एंबुलेंस या मेडिकल सहायता चाहिए तो भी 112 पर कॉल कर सकते हैं, अगर महिलाओं के साथ छेड़छाड़ हो रही है तो भी 112 पर कॉल कर सकते हैं। इस प्रकार से 112 एक ऐसे इमरजेंसी नंबर है जिस पर कॉल करके आप किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा हम आपको बताना चाहेंगे 112 ना सिर्फ भारत के बल्कि कई देशों में इमरजेंसी नंबर के रूप में इस्तेमाल किए जाते है। तो अगर आप किसी आपातकालीन स्थिति में है और आपको नहीं पता कि आपको कौनसे डिपार्टमेंट में कौनसे नंबर पर कॉल करना चाहिए ? तो आप सीधे 112 नंबर पर कॉल कर दीजिए आपको जो भी सहायता चाहिए होगी वह आपको मिल जाएगी।


FAQ

अगर हम गलती से 112 पर कॉल करे तो क्या होगा ?

112 एक आपातकालीन नंबर है इसका इस्तेमाल सिर्फ आपातकालीन स्थिति में होने पर ही करना चाहिए। अगर आप कभी गलती से 112 पर कॉल कर देते हैं तो फोन उठाने के बाद आपको सामने वाले को बताना है कि आपसे गलती से कॉल लग गया है वो आपसे कुछ नही कहेंगे और फोन कट कर देंगे।

100 नंबर किसका है ?

100 आपातकालीन नंबर पुलिस डिपार्टमेंट का है। अगर आपके साथ ही आपके सामने कोई अपराधी घटना हो रही हो तो आप 100 नंबर पर कॉल करके उन्हें घटना के बारे में बता सकते हैं।

102 हेल्पलाइन नंबर किसके है ?

102 हेल्पलाइन नंबर फायर ब्रिगेड के हैं।

108 हेल्पलाइन नंबर किसके है ?

108 हेल्पलाइन नंबर एंबुलेंस के है।

दोस्तों अभी आपको पता चल गया होगा कि आपातकालीन कॉल क्या होता है ? 112 इमरजेंसी नंबर किसके हैं ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ