स्पूफ कॉलिंग क्या हैं ? What is Spoof Calling in Hindi

What is Spoof Calling Full Information in Hindi : - आज के इस डिजिटल दुनिया में इतने सारे फ्रॉड और स्कैम होते हैं कि पूछो ही मत। कई बार तो Unknown Number से कॉल आता है कि आपकी एक करोड रुपए की लॉटरी लग गई, जल्दी से नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करो😄। और तो और फ्रॉड व स्कैम से रिलेटेड मोबाइल पर मेल, मैसेजेस और कॉल्स आते ही रहते हैं। लेकिन अभी कुछ सालों में स्कैम करने के लिए नई टेक्निक अपनाई जा रही है। जिसका नाम Spoof Calling हैं। क्या आप जानते हैं Spoof Calling क्या हैं ? स्पूफ कॉल कैसे काम करती है ? Spoof Calling से बचने के क्या तरीके हैं ? अगर नहीं जानते तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको स्पूफ कॉलिंग से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।


स्पूफ कॉलिंग क्या हैं ? What is Spoof Calling in Hindi

स्पूफ कॉलिंग एक ऐसी डिजिटल टेक्निक है जिसके द्वारा हम मनचाहे मोबाइल नंबर से किसी भी व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं। इस तकनीक के माध्यम से हम अपने मनचाहे नंबर और नाम से किसी भी व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं। चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं। जैसे कि मान लीजिए आपका एक दोस्त है जिसे आप स्पूफ कॉल करके उसके साथ मजाक करना चाहते हैं, इसलिए आप उसे किसी पॉपुलर व्यक्ति के मोबाइल नंबर और नाम से कॉल कर देते हैं।

तो जब आपके दोस्त के पास आपका कॉल जाएगा तो उसके मोबाइल में वही नाम और मोबाइल नंबर दिखाई देंगे जो आपने सेट किये थे। इसलिए आपके दोस्त को यही लगेगा कि उसको उसी पॉपुलर व्यक्ति ने कॉल किया है। तो स्पूफ कॉलिंग टेक्निक कुछ इस प्रकार से काम करती है।


Spoof Calling के बारे में जानना क्यों आवश्यक हैं ? 

स्पूफ कॉलिंग को जानना इसलिए बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि स्पूफ कॉलिंग के जरिए आम आदमियों से लेकर बड़े बड़े अभिनेता, अभिनेत्रियों और बिजनेसमैन के साथ फ्रॉड और स्कैम किए जाते हैं। अभी हाल ही में बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडीस के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ। जिसमें उनके पास गृह मंत्री अमित शाह का कॉल आया। यानी गृह मंत्री का नाम और मोबाइल नंबर यूज़ करके कॉल किया गया। जिससे यह अभिनेत्री इस स्कैम का शिकार हो गई। जिसका खुलासा भारत की ED (Enforcement Directorate) एजेंसी के द्वारा किया गया था। 


Spoof Calling से बचने के क्या तरीके हैं ?

> सबसे पहले तो आपके मोबाइल पर आने वाले अंजान कॉल से सतर्क रहें। 

> आपके मोबाइल नंबर पर किसी अनजान नंबर से कॉल आए तब आप कॉल को कट कर दीजिए। उसके बाद उस नंबर पर दोबारा से कॉल लगाएं, अगर उस नंबर पर कॉल ना जाए तब आप यह समझ जाना कि यह एक स्कैम करने वाला हो सकता हैं।

> जब किसी अनजान नंबर से कॉल आए और आपसे पैसे की डिमांड करें तब आप इसकी शिकायत साइबर सिक्योरिटी को कर सकते हैं। 

वैसे दोस्तों देखा जाए तो इस डिजिटल दुनिया के आने से बहुत ज्यादा स्कैम हो रहे हैं। और इन सभी स्कैम से बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप इनसे सतर्क रहें। 

वैसे दोस्तों आज हमने आपको Spoof Calling kya hoti hai ? इसके बारे में पूरी जानकारी बता दी है। अगर आपको ऐसे ही किसी अन्य विषय के बारे में जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। हम आपके लिए उस पर भी आर्टिकल लिख देंगे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ