अनजान नंबर से आने वाले सभी कॉल्स को ब्लॉक कैसे करें ?

How to block all unknown numbers call:- दोस्तों यह बात आप भी अच्छे से जानते हैं कि जब भी हम किसी काम में लगे हुए होते हैं और उसी समय हमारे फोन पर किसी का कॉल आता है तो हम अपने काम से डिस्टर्ब हो जाते हैं और बहुत सी बार ऐसा भी होता है कि हम वापस अपने काम पर भी नहीं लग पाते हैं हम ऐसे ही फोन में टाइम पास करने लगते हैं। 

अगर आप अपने काम के प्रति कुछ ज्यादा ही सजक है और आप नहीं चाहते कि कोई भी व्यक्ति आपको काम करते समय कॉल करके डिस्टर्ब करें तो यह लेख आपके लिए काफी इंपोर्टेंट है। इस लेख में हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल पर आने वाले सभी अनजान नंबरों के कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं। 

जी हां यहां पर हम आपको एक ऐसी ही सेटिंग बताने वाले हैं, अगर आप अपने मोबाइल में यह सेटिंग कर लेते हैं उसके बाद आपके मोबाइल में जितने लोगों के मोबाइल नंबर ऐड है जब वह कॉल करेंगे तो आपके मोबाइल पर कॉल आ जाएगा लेकिन जिन लोगों के मोबाइल नंबर आपके फोन में सेव नहीं है उनके कॉल आपके फोन पर नहीं आएंगे उनके कॉल ऑटोमेटिक ही ब्लॉक हो जाएंगे। इससे फायदा यह होगा कि आप अनजान लोगों की कॉल्स के कारण अपने काम से डिस्टर्ब नहीं होंगे। चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल पर आने वाले सभी अनजान नंबरों के कॉल्स को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं।


अनजान नंबर से आने वाले सभी कॉल्स को ब्लॉक कैसे करें ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि यहां पर जिस सेटिंग के बारे में हम आपको बताने वाले हैं अगर आपके मोबाइल में यह सेटिंग है तभी आप अपने मोबाइल में आने वाले अनजान नंबरों के सभी कॉल्स को ब्लॉक कर पाएंगे। 

यह सेटिंग बहुत सारी कम्पनियों के मोबाइल्स में होती है और बहुत से मोबाइल्स में नहीं भी होती है। फिल्हाल हमारे पास Vivo कंपनी का मोबाइल है और इसमें यह सेटिंग है। अगर आपके पास किसी दूसरी कंपनी का मोबाइल है तब भी आप नीचे बताए गए स्टेप्स के अनुसार अपने मोबाइल की कॉल सेटिंग में चेक कर लीजिए, अगर आपके डिवाइस में यह सेटिंग है तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं।


Vivo मोबाइल में अनजान नंबर की कॉल्स को कैसे ब्लॉक करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Call Dialer अप्लीकेशन ओपन करनी है और 3 डॉट्स पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपको Call Settings पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Block Calls / Block Harassing Calls पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने इस प्रकार से कुछ ऑप्शन आएंगे।

> यहां पर सबसे पहले आपको सिम सिलेक्ट करनी है कि आप कौनसे सिम पर यह सेटिंग सेट करना चाहते हैं। उसके बाद आपको सबसे ऊपर ही ऊपर यह सेटिंग Block all unfamiliar incoming calls देखने को मिल जाती है। अगर आप इस सेटिंग को ऑन कर देते हैं उसके बाद जिन लोगों के मोबाइल नंबर आपके फोन में सेव नहीं है उनकी कॉल ऑटोमेटिक ही ब्लॉक हो जाएंगी जब भी वह आपके नंबर पर कॉल करेंगे तो आपके नंबर पर कॉल नहीं लगेगा।

अगर आपको सभी अनजान नंबर से आने वाले इनकमिंग कॉल ब्लॉक नहीं करना बल्कि सिर्फ कुछ खास कैटेगरी के कॉल्स को ही ब्लॉक करना हो तो इसके ऑप्शन भी आपको नीचे देखने को मिल जाते हैं। जैसे कि अगर आपको इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा बार-बार कॉल आते हैं तो आप सिर्फ इंश्योरेंस कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। ठीक ऐसे ही आपको अन्य कई प्रकार की केटेगरी मिल जाती हैं, आप जिस जिस प्रकार के इनकमिंग कॉल्स को ब्लॉक करना चाहते हैं वह यहां से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको सभी अनजान नंबर की इनकमिंग कॉल्स को बंद करना हो तो आपको सबसे ऊपर ही ऊपर वाली सेटिंग को ऑन कर देना है जिसके बारे में हमने अभी आपको ऊपर बताया है। 


FAQ

मोबाइल में Unsaved नंबर से कोई भी कॉल नहीं आना चाहिए।

अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन पर unsaved नंबर से कॉल ना आए तो आप unsaved नंबर से आने वाली इनकमिंग कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं।

मेरे फोन पर नए नंबर से कॉल नहीं आना चाहिए इसके लिए क्या करना होगा ?

इसके लिए हमारे फोन की कॉल सेटिंग में Block Unfamiliar Calls नाम से एक ऑप्शन होता है जिसको चालू करने के बाद हमारे फोन पर अनजान या नए नंबरों से कॉल नहीं आता है कॉल अपने आप ही ब्लैक लिस्ट में चला जाता है।

अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स को ऑटोमेटिकली ब्लैकलिस्ट में कैसे डाले ?

> इसके लिए आपको अपने फोन को Call Settings में जाना है।

> वहां आपको Block Unfamiliar Calls नाम से ऑप्शन मिलेगा उसको चालू कर दीजिए।

> फिर आपके फोन पर आने वाली अनजान नंबर की कॉल ऑटोमेटिकली ब्लैक लिस्ट में चली जायेगी।

इस प्रकार से आप अपने मोबाइल पर आने वाले अनजान लोगों की कॉल्स को एडवांस में ही ब्लॉक कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा और अगर आपका सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Tags:- how to block unknown numbers automatically, how to block unknown calls in hindi, how to block unsaved numbers from calling you, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ