पखवाड़ा क्या होता है ? पखवाड़ा को इंग्लिश में क्या कहते है ?

What is Pakhwada in Hindi:- आपने कभी ना कभी पखवाड़ा शब्द जरूर सुना होगा। क्योंकि यह एक आम भाषा में काम आने वाला शब्द है जिसका इस्तेमाल अक्सर बहुत से लोग करते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि पखवाड़ा क्या होता है ? पखवाड़ा का मतलब क्या होता है ? या फिर पखवाड़ा को इंग्लिश में क्या कहते हैं ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको पखवाड़ा शब्द के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं।

पखवाड़ा क्या होता है ? पखवाड़ा का मतलब क्या होता है ? या फिर पखवाड़ा को इंग्लिश में क्या कहते हैं ?


पखवाड़ा क्या होता है ?

हमारे देश में एक नहीं बल्कि कई प्रकार के कैलेंडर, महीने और तिथियां होती है, जैसे कि एक तो सामान्य कैलेंडर होता ही है इसके अलावा हिंदू कैलेंडर अलग से होता है, ऐसे ही मुस्लिम धर्म के लोगों का भी अलग से एक कैलेंडर होता है। तो पकवाड़ा शब्द हिंदू कैलेंडर से संबंधित है। हिंदू धर्म में भी एक साल में 12 महीने होते हैं और हर महीने में 2 पक्ष होते हैं जिसको कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष कहा जाता है। कृष्ण पक्ष हो या शुक्ल पक्ष प्रत्येक पक्ष 15 दिनों का होता है। इस प्रकार से कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष के 15 - 15 दिन मिलकर पूरे 30 दिन यानी कि महीना बनाते हैं।

अगर हम सामान्य शब्दों में कहें तो 15 दिनों के समूह को पखवाड़ा कहा जाता है। इसलिए अगर आगे से आपसे कोई पूछे की पखवाड़ा किसी कहते है तो आप बोल सकते है को हिंदू कैलेंडर में 15 दिनों को पखवाड़ा कहा जाता है।


पखवाड़ा को इंग्लिश में क्या कहते है ?

पखवाड़ा को इंग्लिश में Fortnight कहा जाता है। Fortnight शब्द भी शायद आपने सुना होगा। Fortnight का मतलब हिंदी में पखवाड़ा यानी 15 दिन का समूह होता है।


पखवाड़ा से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पखवाड़ा में कितने दिन होते हैं ?

पखवाड़ा में 15 दिन होते हैं।

एक पखवाड़ा कितने दिन का होता है ?

एक पखवाड़ा 15 दिन का होता है।

पखवाड़ा कौन से कैलेंडर में आता है ?

पखवाड़ा हिंदू कैलेंडर में आता है।

Fortnight का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

Fortnight का मतलब हिंदी में पखवाड़ा होता है।

तो दोस्तों आज आपने पखवाड़े का मतलब क्या होता है ? यह जान लिया है। अगर आपको ऐसे ही किसी अन्य शब्द को लेके कोई सवाल पूछना हो या इस लेख को लेके कोई टिपणी करनी हो तो आप नीचे कमेंट कर सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ