इंस्टाग्राम Invite Collaborator ऑप्शन क्या है किस काम आता है ?

What is Invite Collaborator Feature in Instagram:- इंस्टाग्राम पर वैसे तो ऐसे कई फीचर है जिनका इस्तेमाल ज्यादातर यूजर्स के द्वारा किया जाता है लेकिन आज हम आपको इंस्टाग्राम के एक ऐसे फीचर के बारे में बताने वाले हैं जो की है तो बहुत ही काम का, लेकिन बहुत ही कम यूज़र इस फीचर के बारे में जानते हैं तथा उससे भी कम यूज़र इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं। इस फीचर का नाम Invite Collaborator है।

जब भी हम इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट या रील अपलोड करते हैं और अपने दोस्तों को टैग करने के लिए Tag People ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो वहां पर हमे Invite Collaborator नाम से एक ऑप्शन दिखाई देता है। तो इस ऑप्शन को देखने के बाद बाकी यूजर्स की तरह आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर इंस्टाग्राम में Invite Collaborator ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ? तो अगर आप इंस्टाग्राम के इस फीचर के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

इंस्टाग्राम Invite Collaborator ऑप्शन क्या है किस काम आता है ?


इंस्टाग्राम Invite Collaborator ऑप्शन क्या है किस काम आता है ?

Invite Collaborator का मतलब हिंदी में 'सहयोगी को आमंत्रित करना' होता है तो यहां पर Collaborator का मतलब सहयोगी या सहकर्मी होता है। इंस्टाग्राम पर यह एक ऐसा ऑप्शन है जिसके द्वारा आप किसी भी पोस्ट या रील को अपने दोस्तों के साथ मिलकर अपलोड कर सकते हैं।

जब आप अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट या रील में अपने किसी दोस्त को invite collaborator फीचर का इस्तेमाल करते हुए इनवाइट करते हैं और आपका दोस्त आपके इनविटेशन को एक्सेप्ट कर लेता है तो उसके बाद जो पोस्ट या रील आपने अपनी प्रोफाइल पर अपलोड की है सेम वही पोस्ट आपके दोस्त की प्रोफाइल पर भी अपलोड हो जाएगी।

आपने इंस्टाग्राम पर आजकल देखा भी होगा कि हमारे सामने कुछ ऐसी पोस्ट और रील भी आती है जिनमें उस पोस्ट को पब्लिश करने वाले यूजर का नाम देखने पर हमें एक साथ दो यूजर्स के नाम दिखाते हैं साथ ही उन दोनों की डीपी भी दिखाई देती हैं। तो यह ऐसी ही पोस्ट होती है जिनमें इस फीचर का इस्तेमाल किया गया होता है।

जब भी आप अपनी किसी फोटो, वीडियो को पोस्ट करते समय अपने किसी दोस्त को invite collaborator के रूप में इनवाइट करते हैं और जब वह आपके इनविटेशन को एक्सेप्ट कर लेता है उसके बाद आप दोनों की प्रोफाइल पर वह पोस्ट दिखाई देती है और उस पोस्ट के ऊपर आप दोनों का ही यूजरनेम दिखाई देता है। इसके साथ ही आप दोनों के फॉलोवर्स ही एक साथ इस पोस्ट पर लाइक और कमेंट कर सकते है। 

आपको बता दे की इस पोस्ट पर जितने भी लाइक और कमेंट आएंगे वह एक साथ काउंट होंगे। जैसे की मान लीजिए की अगर आपके दोस्त का कोई follower उस पोस्ट पर कमेंट करता है तो वह कमेंट आपकी प्रोफाइल में पब्लिक पोस्ट पर भी दिखाई देगा। जिससे आपकी उस पोस्ट पर नॉर्मल लाइक्स और कमेंट्स के मुकाबले ज्यादा लाइक्स और कमेंट आएंगे।

तो अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि इंस्टाग्राम इनवाइट कोलैबोरेटर ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ? इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?


इंस्टाग्राम में Collaborator ऑप्शन का इस्तेमाल कैसे करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और जो भी पोस्ट या रील आप अपने दोस्त के साथ अपलोड करना चाहते हैं उसे अपने मोबाइल की गैलरी से सिलेक्ट कर ले।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा। 

> यहां पर आपको Tag People ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Invite Collaborator ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद अगले पेज में आप अपने उस दोस्त का यूजरनेम लिखकर सर्च करें जिससे आप इस पोस्ट में इनवाइट करना चाहते हैं। सर्च करने पर आपके दोस्त का नाम लिस्ट में आ जाएगा तो आप उसे सिलेक्ट कर ले। उसके बाद Save बटन पर क्लिक करके इस पोस्ट को पब्लिश कर दें।

> फिर आपके दोस्त के इंस्टाग्राम पर नोटिफिकेशन आ जाएगा कि आपने उसे किसी पोस्ट में इनवाइट किया है। तो आपका दोस्त उस नोटिफिकेशन पर क्लिक करके आपकी इनविटेशन को एक्सेप्ट कर सकता है। जैसे ही आपका फ्रेंड आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करेगा तो उसके बाद पोस्ट आपके दोस्त की प्रोफाइल पर भी पोस्ट हो जाएगी।


FAQ

इंस्टाग्राम में Invite Collaborator का क्या मतलब होता है ?

Invite Collaborator का मतलब हिंदी में 'सहयोगी को आमंत्रित करना' होता है।

इंस्टाग्राम पर किसी पोस्ट को एक साथ 2 अकाउंट पर कैसे डालते है ?

इंस्टाग्राम Invite Collaborator ऑप्शन की मदद से हम किसी भी पोस्ट को एक साथ दो या दो से ज्यादा अकाउंट पर डाल सकते हैं।

इंस्टाग्राम में Invite Collaborator किसलिए होता है ?

इंस्टाग्राम के इस ऑप्शन की मदद से हम किसी एक ही पोस्ट को अपनी और अपने दोस्त की प्रोफाइल पर एक साथ डाल सकते है।

इंस्टाग्राम पर 2 अलग अलग अकाउंट पर एक ही पोस्ट कैसे डालते है ?

इंस्टाग्राम पर जब भी हम कोई फोटो या वीडियो डालते हैं तो उस समय हमें Invite Collaborator का एक ऑप्शन मिलता है। इस ऑप्शन की मदद से हम अपने दोस्तों को भी उस पोस्ट में शामिल होने के लिए इनवाइट कर सकते हैं। जब दोस्त हमारा इनविटेशन एक्सेप्ट कर लेता हैं तो वह पोस्ट उनकी प्रोफाइल पर भी दिखना शुरू हो जाती है।

दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा कि instagram invite collaborator option kya hai ? Kis kaam aata hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर इंस्टाग्राम से रिलेटेड आपका कोई अन्य सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ