इंस्टाग्राम Collaborative Collection फीचर क्या है ? किस काम आता है ?

What is Collaborative Collection in Instagram:- इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक यह कुछ ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिन पर थोड़े थोड़े समय अंतराल के बाद कुछ ना कुछ नए फीचर्स आते रहते हैं। अभी हाल ही में इंस्टाग्राम में ऐसा ही एक नया फीचर आया है जिसको collaborative collection फीचर के नाम से जाना जा रहा है। 

अगर आप इंस्टाग्राम पर अक्सर posts, reels आदि को सेव करते रहते हैं तो आपको इस फीचर के बारे में जरूर पता होगा, क्योंकि अभी इंस्टाग्राम पर जब भी हम किसी पोस्ट या रील को सेव करने के लिए सेव बटन पर क्लिक करते हैं तब हमारे सामने यह नया ऑप्शन collaborative collection आ जाता है। तो जब से इंस्टाग्राम पर यह नया फीचर आया है तब से बहुत सारे यूजर्स के मन में यह सवाल है की इंस्टाग्राम collaborative collection ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ? इंस्टाग्राम पर collaborative collection फीचर का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? ऐसे बहुत सारे सवाल यूजर्स के मन में आ रहे हैं।

अगर आपके मन में भी ऐसा कोई सवाल है तो यह लेख पढ़ने के बाद आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे। चलिए हम आपको बारी-बारी से इन सभी सवालों के जवाब देते हैं।

इंस्टाग्राम Collaborative Collection फीचर क्या है ? किस काम आता है ?


इंस्टाग्राम Collaborative Collection फीचर क्या है ? किस काम आता है ?

इंस्टाग्राम पर यह collaborative collection नाम से जो नया फीचर आया है उस फीचर की मदद से अभी आप इंस्टाग्राम पर posts और reels को अलग-अलग playlist या category बनाकर category-wise अलग-अलग सेव कर सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि आप एक केटेगरी की इंस्टाग्राम पोस्ट्स को अलग से सेव करके रख सकते हैं।

आपको पता होगा कि इंस्टाग्राम पर अब तक हम जो भी पोस्ट सेव करते थे वह सारी हमारी प्रोफाइल में Saved Post में एक ही जगह पर सेव हो जाती थी जिसके कारण कई बार हमें हमारी मनपसंद की पोस्ट ढूंढने में काफी समय लग जाता था। लेकिन अभी इस फीचर के आने के बाद आप इंस्टाग्राम पर अलग-अलग collaborative collection यानी कि अलग अलग फोल्डर, प्लेलिस्ट या केटेगरी बना कर आप अलग-अलग प्लेलिस्ट में इंस्टाग्राम पोस्ट्स को सेव कर सकते हैं।

हालांकि इंस्टाग्राम पर पोस्ट और रील को अलग-अलग केटेगरी में सेव करना कोई नई बात नहीं है लेकिन यह जो collaborative collection का फीचर है, इसमें ना सिर्फ आप इंस्टाग्राम पोस्ट और रील को अलग-अलग playlist में सेव कर सकते हैं बल्कि आप हर एक playlist में अपने दोस्तों को भी ऐड कर सकते हैं और आप अपनी प्लेलिस्ट में जितने भी दोस्तों को ऐड करेंगे उन सभी की इंस्टाग्राम प्रोफाइल में भी आपके द्वारा save की गई पोस्ट सेव हो जाएगी और जब आपके दोस्त भी अपनी प्रोफाइल में saved पोस्ट देखेंगे तो उन्हें भी वह सभी पोस्ट और रील दिखाई देंगी जिनको आपने प्लेलिस्ट में सेव किया है।

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं जैसे कि मान लीजिए आप इंस्टाग्राम के इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए एक collaborative collection बनाते हैं जिसको हम एक तरह से इंस्टाग्राम ग्रुप या प्लेलिस्ट या केटेगरी या फोल्डर भी बोल सकते हैं। इस ग्रुप में आप अपने 10 दोस्तों को भी ऐड कर लेते हैं। आपने अपने जिन जिन दोस्तों को इस ग्रुप में ऐड किया है उन सभी को नोटिफिकेशन चला जाएगा कि आपने एक नया collaborative collection क्रिएट किया है और यह कलेक्शन आपके उन सभी दोस्तों की प्रोफाइल में saved सेक्शन में क्रिएट हो जाएगा।

इसके बाद आप जब भी कोई पोस्ट या रील ग्रुप में ऐड करेंगे तो वह आपकी प्रोफाइल के साथ-साथ आपके बाकी दोस्तों की प्रोफाइल में भी saved पोस्ट के अंदर अलग से एक प्लेलिस्ट या कलेक्शन में सेव हो जाएगी। हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप इस फीचर का खुद इस्तेमाल करके देखेंगे तो यह फीचर आपको ज्यादा अच्छे से समझ में आएगा। इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप इंस्टाग्राम में collaborative collection फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?


इंस्टाग्राम में Collaborative Collection फीचर का इस्तेमाल कैसे करे ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और कोई भी एक पोस्ट या रील सेव करने के लिए उस पोस्ट के नीचे वाले save बटन पर क्लिक करें।

> उसके बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन हो जाता है।

> अभी यहां पर आपको Create a Collaborative Collection ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर सबसे पहले आपको कलेक्शन या यह जो ग्रुप आप बना रहे हैं उसका नाम डालना है। उसके बाद आपको नीचे की तरफ आपके सभी इंस्टाग्राम फ्रेंड्स की लिस्ट दिखाई देगी, तो इस ग्रुप में आप अपने जिन जिन दोस्तों को ऐड करना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट कर ले और फिर ऊपर की तरफ दिख रहे Save बटन पर क्लिक कर दें।

फिर आपका यह एक नया ग्रुप या कलेक्शन क्रिएट हो जाएगा और इसके अंदर वह पोस्ट सेव हो जाएगी। ठीक इसी तरीके से जब भी आप अगली बार कोई भी पोस्ट या रील सेव करेंगे तो आपके सामने इस प्रकार से पेज ओपन होगा।

अभी यहां पर आप जिस भी ग्रुप या कलेक्शन में उस पोस्ट या रील को सेव करना चाहते हैं उसके सामने वाले + आइकन पर क्लिक कर दें, उस कलेक्शन में आपकी पोस्ट से हो जाएगी।


FAQ

Instagram Collaborative Collection का मतलब क्या होता है ?

Collaborative Collection का मतलब हिंदी में सहयोगात्मक संग्रह होता है। इस ऑप्शन की मदद से हम इंस्टाग्राम पोस्ट और रील को अलग-अलग playlist में सेव कर सकते हैं तथा उस playlist में हम अपने दोस्तों को भी जोड़ सकते हैं।

इंस्टाग्राम Collaborative Collection का फायदा क्या है ?

इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यही है कि हम अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से अपनी मनपसंद इंस्टाग्राम पोस्ट और रील को अलग-अलग सेव कर सकते हैं तथा उस लिस्ट में हम अपने दोस्तों को भी शामिल कर सकते हैं।

क्या Collaborative Collection में सेव की गई पोस्ट और रील हमारे दोस्त की प्रोफाइल में भी सेव होगी ?

हां होगी।

क्या हमारा दोस्त भी हमारे Collaborative Collection में रील्स सेव कर सकता है ?

हां कर सकता है।

तो इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम के इस नए फीचर Instagram Collaborative Collection का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी Instagram me collaborative collection option kya hai ? Kis kaam aata hai ? पसंद आई होगी। अगर आप इंस्टाग्राम फेसबुक या व्हाट्सएप से संबंधित अन्य कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ