Whatsapp पर सिर्फ एक नंबर की कॉल्स को कैसे ब्लॉक करे ?

How to block whatsapp call for one person:- आज एक विजिटर ने मुझसे पूछा कि भाई व्हाट्सएप पर हम सिर्फ एक व्यक्ति की कॉल्स को कैसे ब्लॉक करें ? तो फिर मैंने सोचा यही सवाल आप में से और भी बहुत से लोगों के मन में आता होगा, इसलिए क्यों ना इस पर एक आर्टिकल लिखा जाए और आप सभी को व्हाट्सएप पर सिर्फ एक नंबर की कॉल को ब्लॉक करने का तरीका बताया जाए।

तो अगर आपको भी व्हाट्सएप पर कोई व्यक्ति बार-बार वीडियो कॉल या वॉइस कॉल करता रहता है और आप उसकी कॉल से डिस्टर्ब होते हैं तो यह लेख आपके काफी काम आ सकता है। इस लेख में हम आपको व्हाट्सएप की एक किसी सेटिंग बताएंगे जिसको अगर आप अपने मोबाइल में कर लेते हैं तो उसके बाद जो व्यक्ति आपको व्हाट्सएप पर बार बार कॉल करता रहता है आप उसकी कॉल से डिस्टर्ब नहीं होंगे। तो चलिए जानते हैं कि व्हाट्सएप पर सिर्फ एक नंबर की कॉल कैसे बंद करते हैं ?

व्हाट्सएप पर सिर्फ एक व्यक्ति की कॉल्स को कैसे ब्लॉक करे


Whatsapp पर सिर्फ एक व्यक्ति की कॉल्स को कैसे ब्लॉक करे ?

इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बना रखा है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। इसके अलावा नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी आप ऐसा कर सकते हैं।

सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहेंगे कि व्हाट्सएप पर बाय डिफॉल्ट ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जिसके द्वारा हम व्हाट्सएप पर आने वाली वीडियो कॉल या वॉइस कॉल को ब्लॉक कर सकें। लेकिन फिर भी हम यहां पर एक सेटिंग बता रहे हैं, अगर आप अपने व्हाट्सएप में यह सेटिंग कर लेते हैं तो उसके बाद आप व्हाट्सएप कॉल की वजह से परेशान नहीं होंगे। आप अपने मोबाइल में यह सेटिंग कैसे कर सकते हैं ? इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इस सेटिंग के बारे में थोड़ी जानकारी दे देते हैं।

यहां हम आपको व्हाट्सएप पर किसी भी व्यक्ति की कॉल्स को साइलेंट मोड पर कैसे डालते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं। वो इसलिए क्योंकि व्हाट्सएप पर किसी एक व्यक्ति की कॉल को ब्लॉक करने का विचार हमारे मन में सिर्फ तभी आता है जब कोई व्यक्ति हमें बार-बार कॉल करता है और उसके कॉल करने से हमारा फोन बजने लगता है, जिससे हमें बार-बार अपने फोन को देखना पड़ता है और हम अपने काम से भी डिस्टर्ब हो जाते हैं। 

लेकिन अगर आप उस व्यक्ति की व्हाट्सएप कॉल्स को साइलेंट कर देते हैं तो उसके बाद जब भी वह व्यक्ति आपको कॉल करेगा तो उसकी कॉल आने पर फोन नहीं बजेगा जिससे आप डिस्टर्ब भी नहीं होंगे।

आपको बता दें की यहां बताई गई सेटिंग करने पर सिर्फ उस एक व्यक्ति की कॉल ही साइलेंट होगी, बाकी लोग आपको जब भी कॉल करेंगे तो आपके फोन में रिंगटोन बजेगी। तो चलिए अभी हम आपको इस सेटिंग को कैसे करना है इसके बारे में बताते हैं।


किसी एक व्यक्ति के व्हाट्सएप कॉल को साइलेंट कैसे करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को ओपन करना है और उस व्यक्ति की चैट ओपन करनी है जिसकी कॉल आप साइलेंट करना चाहते हैं।

> इसके बाद सबसे ऊपर ही ऊपर आपको उस व्यक्ति का नाम दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर Custom Notification पर क्लिक करें। फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Use Custom Notification के सामने वाले बॉक्स में टिक करना है, फिर जब आप नीचे जाएंगे तो आपको Call Notification में Ringtone का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना है।

> इसके आपके मोबाइल में मौजूद सभी रिंगटोन की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। 

यहां आपको None का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। बस इतना करता ही उस व्यक्ति की कॉल्स साइलेंट मोड पर चली जाएगी। इसके बाद जब भी वह व्यक्ति आपको व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल या वॉइस कॉल करेगा तो उसकी रिंगटोन आपके मोबाइल में नहीं बजेगी, उसके कॉल साइलेंट ही रहेंगे जिससे आप डिस्टर्ब भी नहीं होंगे।


FAQ

क्या हम व्हाट्सएप पर सिर्फ एक नंबर की कॉल को साइलेंट कर सकते हैं ?

जी हां आप व्हाट्सएप पर किसी एक व्यक्ति की कॉल्स को साइलेंट मोड पर डाल सकते हैं। इसके बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

व्हाट्सएप पर सिर्फ एक व्यक्ति की कॉल्स को बंद करने के लिए क्या करना होगा ?

व्हाट्सएप पर किसी भी एक व्यक्ति की कॉल्स को बंद करने के लिए आपको उस नंबर के लिए कस्टम नोटिफिकेशन यूज करके कॉल रिंगटोन को बंद करना होगा।

अगर व्हाट्सएप पर हमें कोई व्यक्ति बार-बार कॉल करता है तो क्या करें ?

अगर व्हाट्सएप पर आपको कोई व्यक्ति बार-बार कॉल कर रहा है तो यहां बताए गए तरीके से आप उसकी कॉल को बंद कर दीजिए।

तो यह काफी अच्छा तरीका है जिससे आप व्हाट्सएप पर किसी भी व्यक्ति की कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, ऐसी ही काम की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को भी जरूर सब्सक्राइब करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ