Sunday, 9 April 2017

मोबाइल के कैमरे को बिना Open किये फ़ोटो कैसे खिंचे ?

हेलो दोस्तों

हर बार की तरह इस बार भी मैं आपके लिए एक इंटरेस्टिंग पोस्ट लेकर आया हूं। जो कि आपके लिए बहुत ही यूजफुल होने वाली है। दोस्तों आज मैं आपको इस पोस्ट में एक ऐसे App के बारे में बताने वाला हूं, जिसकी मदद से हम अपने मोबाइल के कैमरे को बिना open किये भी अपने मोबाइल से फोटो खींच सकते है।

दोस्तों यह एक बहुत ही यूजफुल App है। मान लीजिए कि आपका कोई दोस्त या कोई और व्यक्ति जो अपनी फोटो खिंचवाना पसंद नहीं करता है। उसकी फ़ोटो आप इस App की मदद से खींच सकते हैं, बिना उसको बताएं। उसको पता भी नहीं चलेगा और आप इस एप्प की मदद से उसकी फोटो भी खींच लेंगे।

Mobile ke camera ko bina open kiye photo kaise capture kre

तो चलिए अब हम सीधा टॉपिक पर आते हैं और उस एप्प के बारे में बात करते हैं। उस App का नाम है Spy Camera । सबसे पहले तो आप को प्ले स्टोर में जाकर इस एप्प को डाउनलोड करना है।

आप चाहें तो निचे वीडियो पर क्लिक करके वीडियो भी देख सकते है, जिसमे हमने इस App को कैसे use करना है इसके बारे में बताया है। या फिर पोस्ट को आगे पढ़े।


App download करने बाद जब आप इसे open करेंगे तो इस तरह का पेज ओपन होगा।

Screenshot of spy camera

जैसा कि आप इमेज में देख सकते हैं कि यह एप्प मोबाइल की half स्क्रीन में ही ओपन होगा, बाकी half स्क्रीन में मोबाइल बिलकुल वैसे ही काम करेगा जैसा की नॉर्मली करता है। आप चाहे तो यह जो half स्क्रीन में ओपन है उसे भी आप minimize कर सकते हैं। लेकिन minimize करने से पहले आप इस app में अपने हिसाब से सेटिंगस set कर ले।

यहां पर मैं आपको इस app के बारे में थोड़ा-बहुत बता देता हूं कि यह कैसे काम करता है और आप इसे कैसे use कर सकते है। तो जब आप इस एप्प को open करेंगे तो आपके सामने एक पेज open होगा जैसा की आपने ऊपर देखा।

वँहा पर left और right साइड में 2 box है। उनमे जो left side वाला box है उसकी मदद से आप अपने कैमरे की साइज कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो कैमरे को बिल्कुल गायब भी कर सकते हैं।

और जो right side में जो बॉक्स है, उसकी मदद से आप camera की zoom कंट्रोल कर सकते हैं।


कैमरे की साइज और zoom set करने के बाद इस app में और भी कई settings है उन्हें भी आप अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते है। अगर आप करना चाहे तो वहां पर जो सेटिंग का option है, उस पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने एक ऐसा page ओपन होगा।

Screenshot of spy camera settings

यहां पर सबसे पहले तो Enable/Disable Vibration के सामने राइट का निशान है, उसको हटा देना है। ताकि जब भी आप फोटो खींचे तो आपका मोबाइल vibrate ना करें।

उसके बाद वँही पर निचे आपको कैमरे का ऑप्शन भी मिलेगा। उस पर क्लिक करके आप जिस कैमरे से फ़ोटो खिंचना चाहते है वो कैमरा सिलेक्ट कर ले। इसके अलावा अगर आप इस App की सेटिंग्स में कुछ और change करना चाहे तो अपने हिसाब से कर सकते हैं।

सब कुछ सही से सेटिंग करने के बाद वापस back जाकर minimize पर क्लिक कर दें। minimize करने के बाद ये एप्प open तो होगा पर दिखाई नही देगा।

अब फ़ोटो खेंचने के लिए आपको अपने मोबाइल के Volume Up और Volume Down वाले बटन का प्रयोग करना है। अगर आपको एक सिंगल image capture करनी है तो volume down वाले बटन को दबाए और अगर इस एप्प का auto shot mode ओन करना है तो volume up वाले बटन को दबाये। अगर आप इस एप्प के auto shot mode को ओन करते है तो हर दो सेकंड के बाद ये एप्प automatically फोटो खींचना start कर देगा।

Note:- इस app के current version तक तो इसमें यही सेटिंग्स है। पर हो सकता है की आगे फ्यूचर में इस एप्प की सेटिंग्स में कुछ changes हो जाये। इस लिए आप एक बार इस एप्प की सेटिंग में जाकर चेक कर लें की ये कैसे फ़ोटो capture करेगा।

तो इस तरह से इस App की मदद से आप अपने मोबाइल के कैमरे को बिना open किये भी फोटो खींच सकते हैं। तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।


EmoticonEmoticon