दूसरे के Whatsapp नंबर को Ban कैसे करवाये ?

क्या आप जानते हैं कि आप किसी भी Whatsapp नंबर को व्हाट्सएप इस्तेमाल करने से Ban करवा सकते हैं। जी हां, आप ऐसा कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं कि किसी दूसरे व्हाट्सएप नंबर को Ban कैसे करवाते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ खास कंडीशन भी होती है। इसलिए अगर आप उस खास कंडीशन में हो, तभी आप किसी दूसरे के व्हाट्सएप को बैन करवा सकते हैं। वह कंडीशन क्या है ? और किसी दूसरे के व्हाट्सएप को बैन करवाने के लिए क्या करना होगा ? इसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बता रहे है।

आजकल व्हाट्सएप का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही होने लगा है। लगभग हर एंड्राइड मोबाइल में व्हाट्सएप पहले से ही मौजूद रहता है, इसलिए लगभग सभी लोग अपने मोबाइल में व्हाट्सएप यूज भी करते हैं। तो ऐसे में कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमें व्हाट्सएप पर कोई अनजान व्यक्ति या कोई जानकार व्यक्ति मैसेज कर करके परेशान करने लगता है।

कई बार वह हमारे साथ दुर्व्यवहार भी करने लग जाता है। तो ऐसी स्थिति में हमारे पास ऑप्शन रहता है कि हम उस नंबर को व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर सकते हैं। अगर हम उसे व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दे, तो उसके बाद वो हमें व्हाट्सएप पर कोई भी मैसेज सेंड नहीं कर सकता है। 

लेकिन अगर हमें कोई व्हाट्सएप पर बिना किसी वजह के परेशान करे, तो उसको सजा मिलनी भी जरूरी होता है। इसलिए उसको सजा देने के लिए हम उस व्यक्ति को व्हाट्सएप यूज करने से ही Ban करवा सकते हैं। व्हाट्सएप में हमे ऐसा ऑप्शन मिल जाता है। यह ऑप्शन आपने बहुत बार व्हाट्सएप में देखा भी होगा। लेकिन शायद आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए आपने कभी इसका इस्तेमाल भी नहीं किया होगा।

Whatsapp में यह ऑप्शन Report नाम से है। Whatsapp के इस Report ऑप्शन की मदद से आप किसी भी दूसरे व्यक्ति के व्हाट्सएप नंबर को बेन करवा सकते हैं। हम आप आपको बता दें कि अगर व्हाट्सएप किसी मोबाइल नंबर को एक बार बैन कर देता है तो उसके बाद उस मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, उस नंबर से व्हाट्सएप चलाया नहीं जा सकता है। तो इसलिए अगर आपको व्हाट्सएप पर कोई बहुत ज्यादा परेशान कर रहा है तो आप व्हाट्सएप पर उसकी रिपोर्ट करके उसको व्हाट्सएप यूज करने से बैन करवा सकते हैं। चलिए हम आपको पूरी प्रक्रिया बताते हैं कि आप कैसे व्हाट्सएप पर किसी भी व्यक्ति की रिपोर्ट कर सकते हैं और व्हाट्सएप का यह रिपोर्ट फीचर कैसे काम करता है ?


दूसरे के Whatsapp नंबर को Ban कैसे करवाये ?

> सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन करें और उस व्यक्ति की चैट खोलें जिसकी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं। 

> उसके बाद ऊपर दिख रही थ्री डॉट्स पर क्लिक करके More ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे। 

> आपको Report ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक ऐसा मैसेज शो होगा।

यहां पर इस मैसेज में लिखा है कि जब आप इस व्यक्ति की रिपोर्ट करेंगे तो आपकी चैट के जो लास्ट 5 मैसेज है, वह whatsapp developers तक भेजे जाएंगे, व्हाट्सएप कर्मचारी उन मैसेज कि अपने स्तर पर जांच करेंगे, और अगर उन लास्ट के 5 मैसेज से यह साबित हो गया कि उस व्यक्ति ने आपको वास्तव में परेशान किया है, आपके साथ दुर्व्यवहार किया है। तो व्हाट्सएप उस नंबर को बैन कर सकता है।

तो यहां इस पेज में जैसे ही आप रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपकी रिक्वेस्ट व्हाट्सएप डेवलपर्स तक चली जाएगी और उसके बाद वह आपकी रिक्वेस्ट की जांच करेंगे, और अगर आपकी कंप्लेंट सही साबित होती है तो उस व्यक्ति को व्हाट्सएप यूज करने से बैन कर दिया जाएगा।

यहां पर आपको एक बात अच्छे से समझ लेनी है। वह यह कि व्हाट्सएप कभी भी अपने किसी यूजर के अकाउंट को सिर्फ एक व्यक्ति की रिपोर्ट करने से Ban नहीं करता है। तो अगर आप उस व्यक्ति को व्हाट्सएप पर जल्दी से जल्दी बेन करवाना चाहते हैं, तो आपको अपने कुछ और दोस्तों के व्हाट्सएप से भी उस मोबाइल नंबर की रिपोर्ट करनी है। ऐसा करने पर उस नंबर के बैन होने के चांस काफी बढ़ जाएंगे।

हम आपको बता दें की व्हाट्सएप पर किसी भी नंबर की रिपोर्ट करने का मतलब यह कभी भी नहीं है कि आपके रिपोर्ट करते ही उस यूजर को व्हाट्सएप इस्तेमाल करने से बैन कर दिया जाएगा। बल्कि जब आप उस नंबर की रिपोर्ट करेंगे तो आपकी रिक्वेस्ट की जांच की जाएगी और आप के साथ उस व्यक्ति की हुई चैट के लास्ट 5 मैसेज को देखा जाएगा। उसी के हिसाब से यह निर्णय लिया जाएगा कि उस व्यक्ति को व्हाट्सएप यूज करने से बैन किया जाना चाहिए या नहीं।


FAQ

क्या हम किसी दूसरे के व्हाट्सएप नंबर को बैन करवा सकते है ?

अगर व्हाट्सएप पर कोई आपको परेशान कर रहा है या spam मैसेज कर रहा है तो आप उस नंबर की रिपोर्ट करके उसे बैन करवा सकते है।

Whatsapp पर कोई नंबर बैन कैसे होता है ?

अगर कोई यूजर व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को फॉलो नहीं करता है तो उसे whatsapp का इस्तेमाल करने से ही बैन कर दिया जाता है।

क्या हम व्हाट्सएप से किसी नंबर की शिकायत कर सकते है ?

अगर कोई व्हाट्सएप यूजर आपको परेशान कर रहा है तो आप उसकी रिपोर्ट करके व्हाट्सएप को उसकी शिकायत कर सकते है।

किसी के नंबर को व्हाट्सएप से बैन करवाने के लिए क्या करना होगा ?

व्हाट्सएप से किसी नंबर को बैन करवाने के लिए आपको उस नंबर की रिपोर्ट करनी होगी।

ये भी पढ़े...

तो बस यही एक तरीका है जिसके द्वारा आप व्हाट्सएप पर किसी दूसरे व्यक्ति को बैन करवा सकते हैं, इसके अलावा अगर आप के मन में अब तक यह सवाल था कि व्हाट्सएप में रिपोर्ट ऑप्शन किस काम आता है ? तो उसका जवाब भी आपको इस आर्टिकल भी मिल गया होगा। क्योंकि व्हाट्सएप के रिपोर्ट ऑप्शन की मदद से ही हम व्हाट्सएप पर किसी दूसरे व्यक्ति को बेन करवा सकते हैं। तो उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ