गूगल मैप में अपने बिजनेस का एड्रेस कैसे डाले ?

How to add Business Address to Google Map : - आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में सभी काम ऑनलाइन हो गए हैं ऑनलाइन होने के कारण लोगों की काफी समस्याएं भी सुलझ सी गई है। अब आप यह भी देख लो कि जिस किसी को भी किसी ऐसे स्थान पर जाना हो जिसके बारे में उसे जानकारी ही नहीं है यानी वह जिस जगह पर जा रहा है वह उसके लिए अनजान है। तो ऐसी स्थिति में वह गूगल मैप पर जाकर उस लोकेशन को सर्च करेगा और वह लोकेशन उसके सामने आ जाएगी और फिर वह गूगल मैप की मदद से उस जगह पर आसानी से पहुंच जाएगा और तो और उसे उस जगह की लोकेशन के बारे में किसी ओर को पूछने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

इसी के साथ ही आप यह भी ना भूलें की इस जमाने में जिस किसी व्यक्ति को अपने आसपास के रेस्टोरेंट, होटल, ऑफिस, जनरल स्टोर, शॉपिंग मॉल्स और स्कूल एकेडमी में जाना हो तो वह डायरेक्ट गूगल मैप में ही Restaurant Near Me, General Store Near Me Shopping Mall Near Me इस तरह से सर्च करेंगे और यह बात मैं आपको क्यों बोल रहा हूं क्योंकि अगर आपका भी ऐसा कोई बिजनेस है तो आप पहले उसे गूगल मैप पर जरूर ऐड कर ले क्योंकि इससे यह होगा कि जिस भी कस्टमर को आप की दुकान, जनरल स्टोर या आपने जिस भी तरह का बिजनेस खोल रखा है उस पर आना होगा तो वह गूगल मैप में लोकेशन सर्च करके तुरंत ही आपकी दुकान पर आ जाएगा। इससे ना सिर्फ आपका बिजनेस ग्रोथ नहीं होगा बल्कि इसके साथ साथ आपके बिजनेस से Sales भी बढ़ेंगी। 

तो देर किस बात की अभी जाइए और अपने बिजनेस की लोकेशन गूगल मैप में ऐड कर लीजिए लेकिन अभी आप सोच रहे होंगे कि हमको तो गूगल मैप में दुकान, रेस्टोरेंट, जनरल स्टोर, शॉपिंग मॉल्स और अन्य बिजनेस की लोकेशन ही ऐड नहीं करनी आती है। तो यह ब्लॉग आपके लिए ही हैं क्योंकि इस ब्लॉग में हम आपको गूगल मैप में किसी भी बिजनेस का नाम और पता कैसे डाले ? इसके बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


गूगल मैप में अपने बिजनेस का एड्रेस कैसे डाले ? 

गूगल मैप में अपने किसी भी बिजनेस या दुकान, रेस्टोरेंट, होटल, शॉपिंग मॉल्स और जनरल स्टोर की लोकेशन ऐड करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करके गूगल मैप ऐप को डाउनलोड करें। इस ऐप को अभी डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. फिर गूगल मैप ऐप को ओपन करें।

3. इसके बाद में प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें।


4. अभी आप Add Your Business ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. यहां पर आप अपने बिजनेस का नाम दर्ज करें। मतलब आप यह चाहते हैं कि हमारे बिजनेस का नाम गूगल मैप में इस तरह का दिखाई दें। अभी आपका बिजनेस किस कैटेगरी में आता है वह कैटेगरी सेलेक्ट करें।


6. जिस लोकेशन को आपने ऐड की हैं उस पर कोई कस्टमर आकर के विजिट करें तो आप Yes ऑप्शन पर क्लिक करके Next करें।

7. अगले पेज में आप अपने बिजनेस का एड्रेस डालें जैसे Street Address, City, Pin Code, State और फिर Next करें। 


8. अगले पेज में आप None of These ऑप्शन को सिलेक्ट करके Next करें। 

9. इसके बाद में आपको अपने बिजनेस की लोकेशन को पॉइंट करना होगा मतलब आपकी बिजनेस की लोकेशन जिस भी जगह पर है उसको पॉइंट करना है। अगर आप अपने बिजनेस की लोकेशन पर ही है तो आप करंट लोकेशन डालने के लिए लोकेशन आईकॉन पर क्लिक कर सकते हैं। 

10. इसके बाद आपको यह बोला जाएगा कि क्या आप अपने कस्टमर को डिलीवरी प्रोवाइड करते हैं अगर नहीं तो No करें। यदि आप कस्टमर को डिलीवरी प्रोवाइड करते हैं तो आपको Yes करना हैं। 

11. अभी आपको अपनी कांटेक्ट इनफार्मेशन दर्ज करनी होगी जैसे आपका मोबाइल नंबर, वेबसाइट एड्रेस। अगर आपके पास अपने बिजनेस से रिलेटेड कोई वेबसाइट नहीं है तो आप I don't Have a Website ऑप्शन को सिलेक्ट करके Next करें। 

12. इसके बाद आपने जो मोबाइल नंबर दिए हैं उनको वेरीफाई करने के लिए Text या Call ऑप्शन पर क्लिक करें।

13. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड सेंड किया जाएगा वह कोड यहां पर डाल करके Verify ऑप्शन पर क्लिक करें।

14. फिर आपका कोड एक्सेप्ट करने के बाद आप Next करें।

15. इसके बाद आप अपने बिजनेस का समय सेट कर सकते हैं कि आपका बिजनेस किस दिन खुला रहता है और किस दिन नहीं।

16. इसके बाद गूगल मैप्स में चैट करने का फीचर भी मौजूद रहता हैं इससे आपका कस्टमर गूगल मैप में ही चैटिंग कर सकता है। गूगल मैप्स में चैट करने का फीचर आप ऑन या ऑफ करके Next करें। 

17. इसके बाद आप अपने बिजनेस का डिस्क्रिप्शन डाल करके Next करें। 

18. इसके बाद आप अपने बिजनेस से रिलेटेड फोटोस को ऐड कर सकते हैं। 

19. अभी आपके द्वारा बिजनेस से संबंधित सभी जानकारी और एड्रेस दर्ज कर दिया गया है। इसके बाद आपको वेरीफाई किया जाएगा और फिर आपके बिजनेस की लोकेशन कुछ दिनों बाद Show होने लगेगी। 

Note : - आपके द्वारा अपने बिजनेस की लोकेशन ऐड करने के बाद Google Map में लोकेशन Show होने में लगभग 15 दिन लग जाते हैं।


गूगल मैप में एड्रेस जोड़ने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गूगल मैप पर अपनी दुकान का नाम कैसे डालें ?

हम गूगल मैप पर अपनी दुकान या बिजनेस का एड्रेस डाल सकते हैं इसके लिए गूगल मैप में ही Add your business का ऑप्शन होता है। इस ऑप्शन पर क्लिक करके हम अपनी दुकान का नाम और एड्रेस गूगल मैप पर डाल सकते हैं।

क्या गूगल मैप पर अपना नाम और एड्रेस डालने के पैसे लगते हैं ?

जी नहीं गूगल मैप पर अपना या अपने बिजनेस का नाम और एड्रेस डालना बिल्कुल फ्री है, इसके लिए कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है।

क्या हम गूगल मैप पर अपनी दुकान का नाम फ्री में डाल सकते हैं ?

आप बिल्कुल फ्री में गूगल मैप पर अपना या अपनी दुकान का नाम और एड्रेस डाल सकते हैं इसके लिए पैसे नहीं लगते हैं।

क्या हम अपनी दुकान का पता गूगल मैप पर डाल सकते है ?

जी हां आप अपनी दुकान का पता गूगल मैप पर डाल सकते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया इस आर्टिकल में डिटेल से बताई गई है।

इस तरह से आप भी अपने मोबाइल की मदद से अपनी दुकान, जनरल स्टोर, किराना स्टोर, रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा या किसी अन्य बिजनेस की लोकेशन बहुत ही आसानी के साथ ऐड कर सकते हैं। एक बार आपकी दुकान या जनरल स्टोर की लोकेशन ऐड हो जाने के बाद आप उसे गूगल मैप में भी देख सकते हैं और सिर्फ आप ही नहीं देख सकते बल्कि आपके कस्टमर भी आपके बिजनेस की लोकेशन गूगल मैप पर लाइव देख सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ