बाइक में BS4 और BS6 का क्या मतलब होता है ?

What is meaning of BS4 and BS6 in Bike:- बाइक एक ऐसा वाहन है जिसका इस्तेमाल गरीब से लेकर अमीर सभी लोग करते हैं। अगर कोई गरीब परिवार है तब भी उसके पास बाइक देखने को मिल जाती है क्योंकि बाइक कार के मुकाबले सस्ती होती है इसलिए इसे खरीदने के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं पड़ती है। इसीलिए मजदूरी करने वाले मजदूर भी बाइक रखते हैं।

बाइक रखना या नहीं रखना यह एक अलग बात है। बाकी बाइक के इंजन को लेकर आपने कुछ शब्द जरूर सुने होंगे जिसके बारे में हम यहां पर चर्चा करने वाले है। आजकल आपने बाइक में BS4 और BS6 इंजन का नाम जरूर सुना होगा। इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि बाइक में BS4 और BS6 का क्या मतलब होता है ? BS4 और BS6 इंजन में क्या अंतर होता है ?

बाइक में BS4 और BS6 का क्या मतलब होता है ? BS4 और BS6 इंजन में क्या अंतर होता है ?


बाइक में BS4 और BS6 का क्या मतलब होता है ?

BS4 की फुल फॉर्म Bharat Stage 4 होती है। वहीं BS6 की फुल फॉर्म Bharat Stage 6 होती है। BS भारत में वाहनों के इंजन के प्रदूषण को मापने का एक मानक है जिससे पता चलता है कि वाहन का इंजन कितना प्रदूषण करता है। इंजन का मॉडल जितना पुराना होता है वो उतना ही ज्यादा प्रदूषण फैलाता है। इसलिए समय के अनुसार वाहनों के इंजन में अपग्रेड किया जाता है और उनको और भी बेहतर बनाया जाता है ताकि वो कम से कम प्रदूषण फैलाए। 

आपको बता दे की वाहनों के इंजन में जैसे जैसे अपग्रेड किया जाता है वैसे वैसे ही इनको अलग अलग नाम दिया जाता है। जैसे BS1, BS2, BS3, BS4, BS6 आदि। BS के आगे जितना बड़ा अंक होगा वाहन का इंजन उतना ही अच्छा और नया होगा। इसको आप ऐसे भी समझ सकते है की जैसे एप्पल कंपनी अपने नए फोन लाती रहती है और उनके नाम रखती है जैसे iphone 5, iphone 6, iphone 7, iphone 10, iPhone 11 आदि।

ठीक ऐसे ही कंप्यूटर में इस्तमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज है, इसमें भी नए नए वर्जन आते रहते है। जैसे जैसे नए नए वर्जन आते है वैसे वैसे ही इनको नाम दिया जाता है जैसे windows 7, windows 8, windows 10, windows 11 आदि। 

यानी की जब भी किसी चीज में अपग्रेड लाया जाता है तो उसका वर्जन नंबर पहले वाले से ज्यादा कर दिया जाता है जो इस बात का प्रतीक होता है की नया वाला वर्जन ज्यादा बेहतर है। 

अगर हम बाइक के इंजन के बारे में बात करे तो BS6 इंजन BS4 के बाद आया है इसलिए इसे ज्यादा बेहतर माना जाता है क्योंकि BS6 इंजन BS4 के मुकाबले बहुत कम प्रदूषण करता है।


बाइक में BS4 और BS6 में क्या अंतर है ? 

जैसा की हमने आपको बताया कि BS4 और BS6 दोनो ही मोटरसाइकिल में प्रयुक्त होने वाले इंजन है। इन दोनों में फर्क सिर्फ इतना है कि BS6 इंजन BS4 के मुकाबले ज्यादा बेहतर है तथा कम वायु प्रदूषण करता है। अगर आप एक नई बाइक लेने की सोच रहे हैं तो आपको BS6 इंजन वाली बाइक खरीदनी चाहिए। 

हालांकि BS6 इंजन वाली बाइक थोड़ी महंगी जरूर होती है लेकिन यह बाइक काफी कम मात्रा में वायु प्रदूषण करती है, जिससे आपकी और आपकी फैमिली की हेल्प को कम से कम नुकसान पहुंचेगा। आपको बता दें की वाहनों से निकलने वाले धुएं से लंग्स की गंभीर बीमारियां होती है। इसलिए बाइक और कार जैसे वाहनों के इंजन में लगातार अपग्रेड किए जा रहे हैं तथा इनके इंजन को पहले से भी ज्यादा बेहतर बनाया जा रहा है ताकि यह कम से कम वायु प्रदूषण करें और आम जनता की के स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर ना पड़े।


BS4 और BS6 से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

बाइक में BS4 की फुल फॉर्म क्या होती है ?

बाइक मॉडल्स में BS4 की फुल फॉर्म Bharat Stage 4 होती है। 

BS6 की फुल फॉर्म क्या होती है ?

बाइक इंजन में BS6 की फुल फॉर्म Bharat Stage 6 होती है। 

BS4 और BS6 में से कौनसा बेहतर है ?

BS4 और BS6 बाइक इंजन में से BS6 इंजन ज्यादा बेहतर है।

BS4 भारत में कब आया था ?

BS4 भारत के कुछ शहरों में 2010 में ही आ गया था किंतु 2017 में इसे पूरे देश में लागू किया गया था।

BS6 इंजन का प्रयोग सबसे पहले कौनसी मोटर साइकिल में किया गया ?

BS6 इंजन का प्रयोग सबसे पहले Honda Activa 125 में किया गया था।

तो अभी आपको पता चल गया होगा कि bike me BS4 aur bs6 ka kya matlab hota hai ? अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम उस पर भी आर्टिकल लिख देंगे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ