रैपीडो ऐप्प क्या होता है ? What is Rapido App in Hindi

How to Book Bike, Taxi And Auto With Rapido App : - दोस्तों जब भी आप किसी अनजान शहर में जाते हो तो वहां पर आप ओला या उबर की कैब जरूर बुक करते होंगे। क्योंकि आपको अनजान शहर में सफर करने के लिए कैब की आवश्यकता पड़ती है। वैसे देखा जाए तो ओला और उबर की कैब केवल बड़े-बड़े शहरों तक ही सीमित होती है। लेकिन बाई चांस आपको इमरजेंसी में कैब बुक करना पड़ भी जाए तो आप अकेले होने की वजह से कैब को अफोर्ड नहीं कर पाते हैं। क्योंकि उस वक्त आप अकेले होने की वजह से कैब में आपका ज्यादा किराया लगता है और न केवल ज्यादा किराया लगता है बल्कि कैब से सफर करने में ज्यादा समय भी लग जाता हैं। 

इस समस्या का एक ही समाधान Rapido Bike Taxi हैं। मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि इसी की मदद से आप इमरजेंसी के वक्त में Rapido ऐप से बाइक बुक कर सकते हैं। तो इस ब्लॉग में हम आपको रैपिडो ऐप से बाइक, टैक्सी और ऑटो कैसे बुक करें ? इसके बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं तो इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


रैपीडो ऐप्प क्या होता है ? What is Rapido App in Hindi

जिस तरह हम किसी शहर में सफर करने के लिए ओला और उबर की कैब बुक करते हैं उसी तरह से हम रैपीडो एप्लीकेशन के माध्यम से बाइक टैक्सी और ऑटो बुक कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि अगर आपको इमरजेंसी में कहीं पर जाना हो तब आप उसके लिए रैपीडो बाइक बुक कर सकते है यह बाइक केब के मुकाबले बहुत ही सस्ती पड़ती है। 

रैपीडो, बाइक, टैक्सी और ऑटो बुक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में रैपीडो एप को डाउनलोड करना होगा। अगर बात की जाए प्ले स्टोर पर रैपीडो एप की रेटिंग की तो बेसिकली इस ऐप की रेटिंग 4.6 हैं जो काफी बेहतरीन है। इस ऐप के प्ले स्टोर पर 1 करोड से भी ज्यादा डाउनलोड्स है। तो अभी आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह प्लेटफार्म आपके लिए कितना अच्छा साबित हो सकता है। 


Rapido ऐप से बाइक, टैक्सी और ऑटो कैसे बुक करें ? 

रैपिडो एप से बाइक, टैक्सी और ऑटो बुक करने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें : - 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करके Rapido App को डाउनलोड करें अभी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें। 

Download

2. फिर इस ऐप को ओपन करके Skip And Get Started ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. लोकेशन और फोन से संबंधित मांगी गई सभी परमिशन को Allow करें।

4. इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर डाल करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Next करें। 

5. अभी आप अपना Full Name, Email Id और Gender डालकर के Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद आप इस ऐप में लॉगिन हो जाओगे।


Rapido App से बाइक टैक्सी और ऑटो बुक करने का प्रोसेस : - 

6. अभी आपको रैपीडो एप से बाइक बुक करनी है तो आप अभी इस वक्त कौन सी लोकेशन पर है वह डालने के लिए Go to Pin ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. फिर आपकी लोकेशन के आसपास जितने भी बाइक्स, ऑटो और टैक्सी होगी वे सभी आपको लोकेशन में Show होने लगेंगे। 

8. अभी आपको किस लोकेशन पर जाना है वह डालने के लिए Enter Destination ऑप्शन पर क्लिक करें। 


9. अभी आप ऑटो से जाना चाहते हैं या बाइक से वह सेलेक्ट कर लीजिए उसी के अकॉर्डिंग यहां पर आपको उसका किराया Show हो जाएगा। 


10. यहां पर आप पेमेंट मेथड चॉइस करके ऑनलाइन या ऑफलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। 

11. बाइक बुक करने के लिए Book Bike ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको बाइक ड्राइवर को बताना होता है। 

12. जो बंदा बाइक, टैक्सी और ऑटो से आपको लेने के लिए आ रहा है उसकी डिटेल भी Show हो जाएगी। अगर आप उसे कॉल करके पूछना चाहते हैं कि आप कब तक आओगे तो आप कॉल भी कर सकते हैं। 


FAQ

ऑनलाइन बाइक राइड बुकिंग कौनसे ऐप से होती है ?

Rapido ऐप से हम ऑनलाइन बाइक राइड बुकिंग कर सकते है।

क्या रैपीडो ऐप से पूरे भारत में राइड बुकिंग कर सकते है ?

नहीं रैपीडो ऐप से सिर्फ कुछ चुनिंदा शहरों में ही बाइक राइड बुक की जा सकती है।

Rapido से कौन कौनसे शहर में बाइक राइड बुकिंग कर सकते है ?

Rapido जिस जिस शहर में उपलब्ध है उसकी लिस्ट आप इनको वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

क्या Rapido राइड 24 घंटे उपलब्ध होती है ?

हां

वैसे देखा जाए तो रैपीडो एप में लगभग सभी फैसिलिटी मिलती है। आप सफर करने के दौरान Rapido ऐप बाइक, टैक्सी और ऑटो बुक कर सकते हैं बहुत ही कम किराए में। और आपको यह जानकर के खुशी भी होगी की रैपीडो एप एक भारतीय ऐप है जो कि भारत के लगभग बड़े-बड़े शहरों में यात्रियों को सफर करने का अवसर देती है। तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। अन्य किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी लेने के लिए आप हमारे ब्लॉग वेबसाइट को जरुर विजिट कीजिएगा। 

Tags:- Rapido bike booking online, rapido auto booking, How much cost for 1 km in Rapido, rapido bike booking without app 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ