inDriver App क्या है ? किस काम आता है ? पूरी जानकारी

What is inDriver App Full Information in Hindi:- दोस्तों आपने इंटरनेट चलते समय तथा यूट्यूब पे वीडियो देखते समय कई बार inDriver एप्प के ads देखें होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि यह inDriver App क्या है ? किस काम आता है ? inDriver एप्प किसके लिए उपयोगी है ? inDriver App कैसे इस्तेमाल करे ? आदि। इस लेख में हम आपको inDriver एप्प के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है। इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

inDriver App क्या है ? किस काम आता है ? What is inDriver App in Hindi


inDriver App क्या है ? किस काम आता है ? What is inDriver App in Hindi

inDriver एक ऑनलाइन कैब बुकिंग एप्प है, जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन टैक्सी/कैब बुक कर सकते है और एक एरिया से दूसरे एरिया तक यात्रा कर सकते है। यह एप्प बिल्कुल uber व ola जैसी एप्प्स की तरह है। लेकिन फिर भी यह uber व ola से काफी अलग है। 

यहां पर हम आपको इस ऐप के तीन ऐसे खास फीचर बता रहे हैं जो इसको बाकी कैब बुकिंग एप से अलग बनाते हैं।


पहला:-

Uber व Ola cab booking एप्प्स का कांसेप्ट बहुत ही सिंपल है। इनके माध्यम से हम सिर्फ ऑनलाइन कैब बुक करके यात्रा कर सकते है तथा इनके द्वारा तय रेट के अनुसार हमें ड्राइवर को पेमेंट करना पड़ता है। किंतु inDriver इससे थोड़ा अलग है। इस एप्प से आप टैक्सी/कैब की रेट खुद तय कर सकते है। 

जैसे कि मान लीजिए आप किसी एक स्थान पर है और आपको अपने से 5km दूर किसी दूसरे स्थान पर जाना है, तो इसके लिए आप इस एप्प के माध्यम से राइड बुक कर सकते है, साथ ही राइड बुक करते समय आपको एक ऑप्शन मिलता है, जिसमे आपसे पूछा जाता है कि आप इस राइड के लिए कितने पैसे देना चाहते है, तो वँहा पर आप वाजिब रेट डालकर राइड बुक कर सकते है, उसके बाद आपके आस पास का जो भी inDriver से जुड़ा हुआ कैब ड्राइवर आपको उस रेट में यात्रा करवाने के लिए सन्तुष्ट होगा, वो आपको रिक्वेस्ट भेजेगा की मैं आपको इसी रेट में यात्रा करवाने के लिए तैयार हूं। आपकी पास उसकी रिक्वेस्ट आएगी, आप उसकी प्रोफाइल व उसकी रेटिंग चेक करके उसकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर सकते है और अपनी पसन्द की रेट में यात्रा कर सकते है।


दूसरा:-

अगर आप एक टैक्सी ड्राइवर है तब भी यह एप्प आपके लिए काफी उपयोगी है। आप अपना ड्राइवर अकाउंट बनाकर इस ऐप के under रहकर टैक्सी ड्राइव कर सकते हैं। इस ऐप से जुड़ने पर आपको ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स मिलेंगे, जिन्हें यात्रा करवा कर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इस एप्प में एक ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से यात्री यात्रा के लिए अपने मनपसंद की रेट डाल सकता है। इसलिए आपको ऐसे यात्री भी मिल सकते है, जो आपको राइड के लिए काफी कम पैसे ऑफर करें, अगर आपको ऐसा कोई यात्री मिले और आपको फिर भी उस यात्री को यात्रा करवाना हो ? तो इस एप्प में आपको भी एक ऑप्शन मिलता है जिसके माध्यम से आप उस यात्री को रिक्वेस्ट भेज सकते हैं कि आप उसे यात्रा तो करवा सकते हैं लेकिन इसके लिए आप उसके बताये गए पैसों से ज्यादा लेंगे। जैसे कि उदाहरण के लिए मान लीजिए यात्री उस यात्रा के लिए ₹50 रेट डालता है और आपको वह रेट कम लगती हो, इसलिए आप उस यात्री को रिक्वेस्ट भेजते समय यात्रा की रेट ₹70 डाल सकते हैं। ऐसे में काफी हद तक चांस है कि अगर उस यात्री को ₹50 में कोई टैक्सी ना मिली तो वह आपकी ₹70 की राइड को एक्सेप्ट कर लेगा और आपको काम मिल जाएगा।


तीसरा:-

इसके अलावा इस ऐप का तीसरा मुख्य विचार यह है कि इसके माध्यम से आप long drive के लिए टैक्सी या कैब बुक कर सकते हैं। यानी कि अगर आपको किसी एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा करनी हो, और आप वह यात्रा टैक्सी या कैब के माध्यम से करना चाहते हैं ? तो आप इस ऐप के माध्यम से दो शहरों के बीच की यात्रा भी बुक कर सकते हैं, और उस यात्रा के लिए अपनी पसंद की रेट डाल सकते हैं। अगर कोई inDriver ड्राइवर उस रेट से संतुष्ट हुआ, तो वह आपका ऑफर एक्सेप्ट कर लेगा।

तो यह इस ऐप के कुछ खास फ़ीचर्स है, जो इसे बाकी कैब बुकिंग एप्प्स से काफी अलग बनाते हैं। आप चाहे एक टैक्सी ड्राइवर हो या एक आम नागरिक, यह एप्प आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसलिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन इस ऐप के माध्यम से आप अभी फिलहाल सिर्फ इंडिया के कुछ गिने-चुने शहरों में ही कैब बुक कर सकते हैं। इसलिए अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हैं, तो ही यह एप्प आपके काम का है। हालांकि अगर आप किसी शहर के आसपास के इलाकों में रहते हैं ? तब भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि टैक्सी ड्राइवर्स शहर के बाहरी इलाकों तक भी यात्रियों को छोड़ने तथा पिकउप करने का काम करते है, इसलिए inDriver के ड्राइवर्स आपको ड्राइव दे सकते है।

तो अभी आप इस ऐप के बारे में काफी कुछ जान चुके हैं इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप इस ऐप को डाउनलोड कैसे कर सकते हैं ? तथा आप इस ऐप का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?


inDriver App Download कैसे करे ? और इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

इस ऐप को आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इस ऐप को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं।

DOWNLOAD

1. डाउनलोड करने के बाद इस app को ओपन करे, ओपन करने के बाद सबसे पहले Get Started पर क्लिक करे।

2. उसके बाद अगले पेज में आपसे आपके मोबाइल नंबर मांगे जायेंगे, आप अपने नंबर डालकर otp वेरीफाई करे, उसके बाद  इस app में आप रजिस्टर हो जायेंगे।

3. इसके बाद आपसे कुछ बेसिक्स सी परमिशन मांगी जाएगी, उन्हें allow करे।

4. उसके बाद अगले पेज में आपको अपना नाम डालना और Next बटन पर क्लिक करना है।

5. उसके बाद स्लाइड शो के माध्यम से आपको बताया जायेगा की इस app के features क्या क्या है ? और आप इन्हें कैसे यूज़ कर सकते है, आपको Next पर क्लिक करके आगे बढना है।

6. उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जायेगा।

1. अगर आप एक ही शहर के किसी एक एरिया से दुसरे एरिया के बिच यात्रा करना चाहते है, तो यंहा Ride सेलेक्ट करे।

2. अगर आपको एक शहर से दुसरे शहर की बिच यात्रा करनी है ? तो Intercity ऑप्शन सलेक्ट करे।

3. यंहा अपनी वर्तमान लोकेशन यानि जन्हा से आप यात्रा शुरू करना चाहते है, वो लोकेशन डाले।

4. यंहा वो लोकेशन डाले, जन्हा आपको जाना है।

5. आप इस यात्रा के लिए कितने पैसे देना चाहते है, वो यंहा पर डाले।

6. अगर आप अन्य कोई चीज मेंशन करना चाहे ? तो वो यंहा कर सकते है, जैसे आप कितने लोग है, या आपके पास कितना सामान है। आदि। 

7. सभी डिटेल डालने के बाद आपको Book a ride पर क्लिक करना है। 

इसके बाद आपकी बुकिंग आपके आस पास के सभी inDriver के ड्राइवर्स के पास पंहुच जाएगी, ड्राइवर्स आपको request भजेंगे की वो आपको ये राइड करवा सकते है, उनमे से किसी एक ड्राईवर को आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सके है, ड्राईवर सेलेक्ट करने के कुछ देर बाद ही आपको pickup करने के लिए गाड़ी आपके पास आ जाएगी।

इसके अलावा अगर आप इस app को ड्राईवर के रूप में ज्वाइन करना चाहे ? तो आप ऐसा भी कर सकते है। इसके लिए आपको निचे बताये गये स्टेप्स फॉलो करने है।


inDriver App में ड्राईवर अकाउंट कैसे बनाये ? How to Create Driver Account in inDriver ?

1. इसके लिए सबसे पहले आपको इस app को ओपन करना है और ऊपर मेनू बटन पर क्लिक करना है।

2. इसके बाद आपके सामने इस प्रकार से कुछ option आ जायेंगे।

यंहा आपको 'Switch to driver' ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको स्लाइड शो के माध्यम से बताया जायेगा की आपको इस app में किस प्रकार से काम करना है। app का सारा कॉन्सेप्ट समझने के बाद आपको 'Become  a driver' पर क्लिक करना है।

3. उसके बाद अगले पेज में फिर से आपको कुछ निर्देश दिए जायेंगे, इनका आपको पालन करना है। इसके बाद अंत में आपको 'Start' बटन पर क्लिक करना है।

4. इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जायेगा। 

Offline:- यंहा आपको अपना स्टेटस हमेशा ऑनलाइन रखना है।

Ride Requests:- इसमें आपको सभी Ride Request दिखाई देंगी, जिन्हें एक्सेप्ट करके आप सम्बन्धित यात्री को उसकी यात्रा करवा सकते है।

My Earnings:- आपने अब तक इस app के माध्यम से कितने पैसे कमाए है ? वो आप यंहा देख सकते है।

Rating:- Ride पूरी होने के बाद यात्री आपको रेटिंग देगा, जिसकी डिटेल आप यंहा देख सकते है। अगर आप ज्यादा से ज्यादा राइड लेना चाहते है ? तो हमेशा यात्रियों से अच्छी रेटिंग लेने की कोशिश करे, क्यूंकि जब भी कोई नया यात्री राइड बुक करता है, तो वो हमेशा ड्राईवर की रेटिंग देख कर ही उसे सेलेक्ट करता है।


अंतिम शब्द:-

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा की इनड्राइवर एप्प क्या है ? यह किस काम आता है ? इनड्राइवर एप किस किसके लिए उपयोगी है ? इनड्राइवर ऐप को डाउनलोड तथा इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ? उम्मीद है कि आपको जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके भी बता सकते हैं। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां