Mind Luster क्या है ? Mind Luster से फ्री सर्टिफिकेट कोर्स कैसे करे

What is Mind Luster Full Information in Hindi:- 2020 में कोरोना महामारी के आने के बाद से ऑनलाइन स्टडी को काफी बढ़ावा मिला है। ऐसे बहुत सारे इंस्टीट्यूट है जो हजारों कोर्स ऑनलाइन करवाते है। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन कोर्स करने के बारे में सोच रहे है तो आपको ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जायेंगे जिनसे आप कोई भी कोर्स ऑनलाइन कर सकते है। लेकिन अगर आप फ्री में ऑनलाइन कोर्स करना चाहते है वो भी सर्टिफिकेट के साथ ? तो आपको mind luster के बारे में पता होना जरूरी है।

अगर आप नही जानते है की mind luster kya hai ? Mind luster se free online course kaise kare ? Mind luster se online certificate free me kaise le ? तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है।

Mind Luster क्या है ? फ्री ऑनलाइन कोर्स कैसे करे


Mind Luster क्या है ?

माइंड लस्टर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिससे स्टूडेंट्स घर बैठे ऑनलाइन कोई भी कोर्स बिल्कुल फ्री में कर सकता हैं। फ्री कोर्स के साथ साथ ये प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स को उस कोर्स का सर्टिफिकेट भी देता है, इसलिए अगर आपको नॉलेज के साथ साथ फ्री सर्टिफिकेट भी चाहिए तो mind luster से ज्यादा बेहतर आपके लिए कोई दूसरा प्लेटफार्म नही हो सकता है। माइंड लस्टर पर हमें हर एक फील्ड के हजारों कोर्स बिल्कुल फ्री में मिल जाते है जिन्हे पूरा करके हम उस कोर्स का certificate भी बिल्कुल फ्री में प्राप्त कर सकते है।

यह प्लेटफार्म दुनिया के सबसे बेहतरीन ट्रेनिंग कोर्से मेटेरियल को ढूंढते रहते हैं और उन्हें वीडियो के माध्यम से अपने प्लेटफार्म पर दिखाते हैं। जब स्टूडेंट माइंड लस्टर पर आकर किसी कोर्स को ज्वाइन करके उसके सभी वीडियोज देख लेता है तो उसे उस कोर्स का सर्टिफिकेट भी दे दिया जाता है।


Mind Luster से कौन कौनसे कोर्स फ्री में कर सकते है ?

माइंड लस्टर प्लेटफॉर्म पर हमे 3,00,000 से भी ज्यादा कोर्स मिलते है जिन्हे हम बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म से एंजुअली लगभग 30 लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स फ्री कोर्स करते हैं। चलिए हम आपको माइंड मास्टर के कुछ प्रमुख कोर्स केटेगरी उनके बारे में बताते हैं।

Mind Luster All Courses List:- 

Programming

Graphic Design

Business

Science

Computer Science

Marketing

Languages

Languages in Arabic

Soft Skills

Mobile Development

Woman and Beauty

Photography

Computer Softwares

Career Development

Real Estate

Kitchen and Cooking

Medical

Engineering

Mathematics

Drawing

Music


क्या Mind Luster सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है ?

आपको बता दें कि mind luster किसी भी सरकार द्वारा या यूनिवर्सिटी के द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है बल्कि यह एक स्वतंत्र प्लेटफार्म है। mind luster से आपको जो भी सर्टिफिकेट मिलते हैं वह खुद mind luster के द्वारा ही दिए जाते हैं। आप इन सर्टिफिकेट को अपने जॉब रिज्यूम या cv में इस्तेमाल कर सकते हैं, इनसे आपके रिज्यूम को काफी मजबूती मिलेगी।


Mind Luster से फ्री सर्टिफिकेट कोर्स कैसे करें ?

> माइंड लस्टर से फ्री में सर्टिफिकेट लेने के लिए आपको सबसे पहले Mind Luster की ऑफिशियल वेबसाइट mindluster.com पर जाना है और एक नया अकाउंट बनाना है। आप अपनी जीमेल आईडी से डायरेक्ट इस वेबसाइट के अंदर साइन इन कर सकते हैं। 

> अकाउंट बनाने के बाद आपके सामने अलग-अलग की कैटिगरी के कोर्स आ जाएंगे। आप जिस भी कोर्स को करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें और उस कोर्स को ज्वाइन कर लें।

> उसके बाद आपको उस कोर्स के सभी वीडियोस को देखना है। जब आप सारे वीडियो देख लेंगे तो अंत में आपको उस कोर्स का सर्टिफिकेट भी बिल्कुल फ्री में मिल जाएगा।

> जब आप यह कोर्स कर रहे होंगे तो आप अपनी प्रोग्रेस को अपनी प्रोफाइल में जाकर भी देख सकते हैं, साथ ही सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने का ऑप्शन भी आपको आपकी प्रोफाइल में ही मिल जाएगा। अगर आप को mind luster से कोर्स करते समय किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप इनकी हेल्पलाइन ईमेल पर मेल करके अपनी समस्या बता सकते हैं इनकी मेल आईडी support@mindluster.com है।


Mind Luster से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

ऑनलाइन फ्री कोर्स के साथ सर्टिफिकेट कौन देता है ?

Mind luster एक ऐसा प्लेटफार्म है जो ऑनलाइन फ्री कोर्स के साथ सर्टिफिकेट भी देता है।

क्या माइंड लस्टर के सर्टिफिकेट मान्य होते है ?

जी हां, mind luster के द्वारा जारी किए गए सर्टिफिकेट्स का इस्तेमाल आप job प्राप्त करने के लिए कर सकते है।

क्या माइंड लस्टर से कोर्स करने के पैसे लगते है ?

जी नहीं, यह एक फ्री प्लेटफॉर्म है इससे कोर्स करने के पैसे नही लगते है आप फ्री में ऑनलाइन कोर्स कर सकते है।

क्या Mind Luster से फ्री कोर्स हिंदी में कर सकते हैं ?

हम आपको बताना चाहेंगे कि माइंड लस्टर वर्ल्ड वाइड काम करता है इसलिए इस पर मौजूद लगभग कोर्स अंग्रेजी भाषा में ही मौजूद है। अगर आपको इंग्लिश भाषा समझने में समस्या आती है और आप हिंदी भाषा में फ्री कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Learnvern प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। Learn Vern भी ऐसा ही एक फ्री ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म है जिसमें आपको सभी कोर्स हिंदी भाषा में मिलते हैं।  

तो अभी आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि माइंड लस्टर क्या है ? माइंड लस्टर से फ्री कोर्स कैसे करते हैं ? माइंड लस्टर से फ्री में सर्टिफिकेट कैसे लें ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ