इंस्टाग्राम लाइव वीडियो कैसे डाउनलोड करें ?

How to download instagram live video in hindi:- इंस्टाग्राम पर लाइव स्ट्रीमिंग एक बहुत ही शानदार फीचर है जिसकी मदद से हम इंस्टाग्राम पर कभी भी लाइव आ सकते हैं और अपनी लाइफ के इंपॉर्टेंट मोमेंट्स को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम लाइव का एक सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि हम इंस्टाग्राम पर लाइव जो भी शेयर करते हैं वह हमारे लाइव वीडियो बंद करते ही डिलीट हो जाता है यानी कि इंस्टाग्राम पर हम जब कभी भी लाइव आते हैं वह लाइव वीडियो इंस्टाग्राम पर सेव नहीं होता है और हमारी प्रोफाइल पर भी दिखाई नहीं देता है। इसलिए हम अपने इंस्टाग्राम लाइव वीडियो को कहीं पर भी नहीं देख पाते हैं ना ही डाउनलोड कर पाते हैं। 

लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि इंस्टाग्राम हमारे लाइव वीडियो को भी सेव रखता है, हम जब चाहे तब अपने इंस्टाग्राम लाइव वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसी के बारे में डिटेल से बताने वाले हैं। तो चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप इसके बारे में पूरी जानकारी बताते हैं।

इंस्टाग्राम लाइव वीडियो कैसे डाउनलोड करें ?


इंस्टाग्राम लाइव वीडियो कैसे डाउनलोड करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है और मेनू बटन पर क्लिक करके Archive ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां आपको Arrow बटन पर क्लिक करना है, उसके बाद नीचे Live Archive ऑप्शन पर क्लिक करे।

> फिर आपके सामने आपके सभी Live वीडियो सामने आ जायेंगे।


> यहां आप पिछले 30 दिनों में जब-जब और जितनी बार इंस्टाग्राम पर लाइव आए हैं वह सभी वीडियो आपको यहां पर मिल जाएंगे। इनमें से जो वीडियो आप डाउनलोड करना चाहें उस पर क्लिक करके आप उस वीडियो को अपने फोन की गैलरी में सेव कर सकते हैं।


FAQ

क्या इंस्टाग्राम में Live वीडियो सेव होते है ?

हां इंस्टाग्राम पर लाइव आने के बाद वो वीडियो 30 दिनों तक आर्काइव फोल्डर में सेव रहता है।

क्या हम दूसरे के इंस्टाग्राम लाइव वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं ?

नहीं इंस्टाग्राम पर अभी ऐसा कोई फीचर नहीं आया है जिसके द्वारा हम किसी दूसरे के लाइव वीडियो को डाउनलोड कर सकें।

इंस्टाग्राम पर दूसरे के लाइव वीडियो कैसे डाउनलोड करें ?

अभी तक इंस्टाग्राम पर दूसरे के लाइव वीडियो को डाउनलोड करने का कोई भी तरीका नहीं आया है। लेकिन आप चाहे तो उस लाइव वीडियो को चलाकर अपने मोबाइल में स्क्रीन रिकॉर्डिंग चालू कर सकते हैं जिससे वो लाइव वीडियो आपके फोन में सेव हो जाएगा।

इंस्टाग्राम पर हमारा लाइव वीडियो कहां मिलेगा ?

आप इंस्टाग्राम में Archive ऑप्शन पर जाकर अपनी लाइव वीडियो को देख सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ