Sunday, 3 June 2018

पतंजलि सिम कार्ड क्या है ? कैसे खरीदे ? पूरी जानकारी

Friends जैसा कि आपने न्यूज़ चैनल्स और social मीडिया पर सुना और देखा ही होगा की बाबा रामदेव ने हाल ही में पतंजलि सिम को लॉन्च किया है, जिसका नाम "स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड" रखा गया है। बाबा रामदेव ने ये सिम कार्ड सरकारी टेलीकॉम कंपनी Bharat Sanchar Nigam Limited ( BSNL ) की मदद से बनाई है जो कि अभी सिर्फ पतंजलि कर्मचारियों के लिए ही उपलब्ध है।

क्योंकि पतंजलि सिम को मार्किट में लाने से पहले बाबा रामदेव इसे अपने कर्मचारियों को ही इस्तेमाल करने देना चाहते है ताकि इसे मार्किट में लाने से पहले अच्छे से टेस्ट कर लिया जाए।

Patanjali sim ko kaise aur knha se khride

अगर आपको Bsnl पतंजलि सिम खरीदना है तो इसके लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी ये मार्किट में नही है आई है। पर बहुत ही जल्द ये सिम कार्ड मार्किट में आम जन के लिए उपलब्ध होने वाली है। उसके बाद आप इसे खरीद पाएंगे।


खबरों के मुताबिक पतंजलि सिम में न्यूनतम प्लान 144 रुपये का होगा, जिसमे पूरे भारत मे अनलिमिटेड कॉलिंग, 2 GB डेटा और 100 sms फ्री होंगे।


इसके अलावा इस पतंजलि सिम कार्ड के साथ यूज़र्स को इंश्योरेंस कवर भी मिलेगा जिसमे मेडिकल इंश्योरेंस 2.5 लाख रुपए का और लाइफ इंश्योरेंस 5 लाख रुपए का होगा। पर यह इंश्योरेंस सिर्फ रोड एक्सीडेंट होने पर ही मिलेगा।

बाबा रामदेव ने कहा है कि इस सिम से होने वाली कमाई को वो देशहित और सामाजिक कार्यो मे लगाएंगे, तथा इसके आने से स्वदेशी नेटवर्क मजबूत होगा।

तो अभी देखने वाली बात यह है कि क्या पतंजलि सिम वास्तव में Jio और Airtel जैसी बड़ी टेलीकॉम companies को टक्कर दे पाएगी ? खैर ये तो पतंजलि सिम के market में आने के बाद पता चल ही जायेगा। अभी तो हमे सिर्फ इस सिम के market में आने का इंतजार है।

ये भी पढ़े...

तो पतंजलि सिम कार्ड से संबंधित ये कुछ बाते थी जो हमने आपको बताई। अगर इससे संबंधित अभी भी आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।


EmoticonEmoticon