Facebook ID के मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे ? पुराने नंबर हटाना व नए जोड़ना सिखे

नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम जानेंगे की फेसबुक अकाउंट के मोबाइल नंबर कैसे चेंज करते हैं ? या फेसबुक ID से मोबाइल नंबर कैसे हटाते है ? या फेसबुक एकाउंट में नए मोबाइल नंबर किसे जोड़ते है ? यँहा पर बताए गए तरीके से आप अपने फेसबुक अकाउंट में एड पुराने मोबाइल नंबर हटा कर एक नए नंबर जोड़ सकते हैं। या अगर आप चाहें तो अपने दो या तीन मोबाइल नंबर भी एक साथ जोड़ सकते हैं। तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं ? तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और पूरा पढ़ें।

Add new mobile number in facebook account

दोस्तों जब हम अपना फेसबुक अकाउंट बनाते हैं, तो उस समय हम जो मोबाइल नंबर देते हैं वह एक टाइम के बाद किसी ना किसी कारण से बंद हो जाता हैं, इसी कारण हमें फेसबुक पर अपने मोबाइल नंबर चेंज करने की जरूरत होती है। क्योंकि by chance मान ले कि अगर हमें अपना फेसबुक अकाउंट वेरीफाई करना हो या हम उसके पासवर्ड भूल जाए, तो हम बिना मोबाइल नंबर के अपने अकाउंट को वापस प्राप्त नहीं कर सकते हैं।


इसलिए हमारी फेसबुक id में कम से कम एक चालू मोबाइल नंबर ऐड होना बहुत जरूरी है। इसलिए अगर आपके फेसबुक अकाउंट से जुड़े हुए मोबाइल नंबर बंद हो चुके हैं, या आपके फेसबुक अकाउंट में जो मोबाइल नंबर अभी लिंक है, वो आपके किसी दोस्त या किसी अन्य व्यक्ति के हो, और इसीलिए आप उस नंबर को हटाना चाहते हो और साथ ही अपने एक नए नंबर ऐड करना चाहते हो तो भी आप ऐसा कर सकते हैं।

यँहा हम आपको दोनों प्रक्रियाएं बताने वाले हैं। सबसे पहले हम आपको फेसबुक अकाउंट में एक नया मोबाइल नंबर ऐड करने के बारे में बताएंगे। उसके बाद हम आपको फेसबुक अकाउंट से मोबाइल नंबर हटाने के बारे में बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

फेसबुक में नए मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ? How to Add New Mobile Number In Facebook ID ?


1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करना है।

2. उसके बाद ऊपर राइट कॉर्नर में 3 Lines पर क्लिक करें।

3. उसके बाद Settings & Privacy पर क्लिक करें ।

4. Settings पर क्लिक करें।

5. Personal Information पर क्लिक करें।

6. उंसके बाद Phone Number पर क्लिक करें।

7. उसके बाद इस प्रकार का पेज ओपन होगा।


यहां पर आपको Add Mobile Number पर क्लिक करना है।

8. उसके बाद अगले पेज में अपने मोबाइल नंबर डालें और सबमिट करें।

9. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा। आगे वह कोड डालकर आपका अपने नंबर वेरीफाई करने है। बस उसके बाद आपके वह नंबर आपके फेसबुक अकाउंट में ऐड हो जाएंगे।


फेसबुक अकाउंट से मोबाइल नंबर कैसे हटाए ? How to Delete/Remove Mobile Number Form Fb Account ?


फ्रेंड्स फेसबुक अकाउंट से मोबाइल नंबर हटाना बहुत ही आसान है। इसकी भी same प्रोसेस है।

आपको Menu>Settings & Privacy>Settings>Personal Information>Mobile Number> पेज पर वापस जाना है।

उसके बाद आपके सामने वही पेज ओपन होगा जो कि आपने ऊपर की इमेज में देखा था।

इस बार आपको जो नंबर हटाने हैं, इसलिए उस नंबर के नीचे वाले Remove बटन पर क्लिक करें।

उसके बाद आपको एक बार अपने फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड डालने होंगे।

उसके बाद अंत में जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपके वो मोबाइल नंबर आपके फेसबुक अकाउंट से डिलीट हो जाएंगे। आप उस पेज को रिफ्रेश करके देख सकते हैं।

दोस्तों इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। जिसे देखकर आप इसके बारे में और भी आसानी से समझ सकते हैं। अगर आप अभी वो वीडियो देखना चाहिए, तो नीचे वीडियो पर क्लिक करे।


ये भी पढ़े...

अंतिम शब्द

दोस्तों अंत में मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि अगर आपके फेसबुक अकाउंट के अंदर आपके खुद के मोबाइल नंबर नहीं है ? तो नंबर आपको जरूर ऐड करने चाहिए। क्योंकि यह बहुत ज्यादा जरूरी होता है, हमारे अकाउंट की सिक्योरिटी को लेकर।

यह आर्टिकल पढ़कर आप आसानी से अपने fb अकाउंट में नंबर जोड़ सकते हैं, या चेंज कर सकते हैं। और अपने पुराने नंबर हटा सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में आपने जाना कि फेसबुक अकाउंट के मोबाइल नंबर कैसे चेंज करते हैं ? फेसबुक में एक नंबर कैसे ऐड करते हैं ? फेसबुक से पुराने नंबर कैसे हटाते हैं ? उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी।

Post a comment

0 Comments