ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक कैसे लगाएं ? How to Get Verification Badge on Twitter ?

How to Verify Twitter Account Full Information in Hindi : - ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स जो कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, उनका अकाउंट ट्विटर पर भी जरूर होता है। आप भी कहीं ना कहीं टि्वटर का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। क्योंकि ट्विटर एक ऐसा प्लेटफार्म है जंहा पर हम अपने विचार शेयर कर सकते है और अपने बिजनेस का प्रचार भी कर सकते हैं। 

तो ट्विटर चलाते समय आपने बहुत बार देखा होगा की कुछ टि्वटर अकाउंट्स के आगे verification badge या यानी कि ब्लू टिक लगा हुआ होता है। तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि ट्विटर के सभी यूजर्स को यह verification badge नहीं मिलता है, बल्कि सिर्फ कुछ यूजर्स को ही यह verification badge मिलता है।

आज के इस ब्लॉग में हम आपको यही बताएंगे की ट्विटर अकाउंटस पर blue tick क्यों होता हैं ? ट्विटर अकाउंट को वेरिफाई कैसे करें ? ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक कैसे लगाएं ? How to Get Verification Badge on Twitter ? तो चलिए इसके बारे में जानते है।

ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक कैसे लगाएं ? How to Get Verification Badge on Twitter ?


कुछ ट्विटर अकाउंट पर Blue Tick क्यों होता हैं ? 

ट्विटर पर ब्लू टिक सिर्फ किसी व्यक्ति, ब्रांड, आर्गेनाइजेशन, कंपनी या फेमस व्यक्ति को मिलता हैं। क्योंकि इससे यह पता चलता है की वह ट्विटर अकाउंट किसी फेमस कंपनी या व्यक्ति का ऑफिशियल अकाउंट यानी कि ओरिजिनल एकाउंट हैं।

वो इसलिए क्योंकि आपने देखा होगा कि जब हम ट्विटर पर किसी फेमस व्यक्ति या कंपनी का ऑफिशियल अकाउंट सर्च करते हैं तो हमारे सामने उस कंपनी या व्यक्ति से रिलेटेड बहुत सारे अकाउंटस आ जाते हैं। इसमें हमको यह पता नही चलता है कि उस कंपनी या व्यक्ति का ऑफिशियल अकाउंट कौनसा है ? तो इस प्रॉब्लम का सलूशन यही है कि आप जिस पर्सन या कम्पनी का एकाउंट सर्च कर रहें हैं। उस पर ब्लू टिक हैं या नहीं ? यह चेक करे। अगर उस ट्विटर अकाउंट पर आपको ब्लू टिक दिखाई दे, तो आप समझ जाए की यह ट्विटर अकाउंट, उस व्यक्ति या कंपनी का ऑफिशियल अकाउंट हैं।


ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक कैसे लगाएं ? How to Get Verification Badge on Twitter ? 

ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक लाने के लिए, आपको अपना अकाउंट वेरिफाई करना होगा, तभी आपको ब्लू टिक मिलेगा। तो आइए जानते हैं Twitter Verification Complete Process 

ध्यान रहें हम आपको जो तरीका बता रहें, उस तरीके से आप सिर्फ ट्विटर की वेबसाइट पर जाकर अपने ट्विटर अकाउंट को log in करके ही कर सकेंगे। क्योंकि ट्विटर अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए अभी तक ट्विटर एप्लिकेशन में हमे कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता हैं। तो चलिए अभी हम आपको स्टेप बाय स्टेप इसके बारे में बताते है।

> सबसे पहले आप अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लें।

> अब आप इस ब्राउज़र में twitter.com की वेबसाइट पर जाकर अपने ट्विटर अकाउंट को लॉगिन कर लें। साथ ही क्रोम ब्राउज़र में desktop mode को भी इनेबल कर ले। 

> जब आपका एकाउंट लॉगिन हो जाये तो आपको ऊपर अपनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद Setting and Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद Your account ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद में आप account information ऑप्शन पर क्लिक करें।

> यहां पर आप अपने टि्वटर अकाउंट के पासवर्ड डाल करके कंफर्म करें।

> इसके बाद में आपको Verified सेक्शन में Request verification के ऑप्शन पर क्लिक करें।



> Start request ऑप्शन पर क्लिक करें।

> यहां पर आप अपने अकॉर्डिंग कैटेगरी सेलेक्ट करें।

1. अगर आप गवर्नमेंट ऑफिसर हैं या गवर्नमेंट के एफिलिएट है तो आप यह कैटेगरी सेलेक्ट करें।

2. किसी कंपनी, ऑर्गेनाइजेशन, ब्रांड की कैटेगरी में आते हैं तो आप यह सेलेक्ट करें।

3. अगर आप न्यूज़ ऑर्गेनाइजेशन या जर्नलिस्ट है तो आप यह सेलेक्ट करें।

4. Entertainer या entertainment group से आते हैं तो आप यह सेलेक्ट करें।

5. अगर आप प्रोफेशनल स्पोर्ट्स से है या गेमिंग से रिलेटेड है तो आप यह सेलेक्ट करें।

6. अगर कोई फेमस पर्सन है या आप एक यूट्यूब है या आपकी कोई वेबसाइट है तो आप यह कैटेगरी सेलेक्ट करें।

> आपने जिस भी तरह की कैटिगरी को सेलेक्ट किया है, उसको प्रूफ करने के लिए यहां पर आपको अपने अकॉर्डिंग सेलेक्ट करना होगा जैसे हमने Activist or influential individual कैटेगरी को सेलेक्ट किया है तो हमारे सामने इस तरह के ऑप्शन आ गए।

1. Google Trends - आपका नाम गूगल में सर्च किया जाता है तो आपको # और यूआरएल डालना होगा।

2. Wikipedia Articles - अगर आपके ऊपर विकिपीडिया पर कोई आर्टिकल लिखा गया है तो उसकी डिटेल्स यहां पर डालनी होगी।

3. News Coverage - अगर आपका जिक्र न्यूज़ कवरेज के अंदर किया गया है तो उनकी लिंक्स यहां पर डालनी होगी।

4. Official leadership Website - अगर आपकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट है या कोई यूट्यूब चैनल है तो उसके भी लिंक यहां पर डाल सकते हो।

यहां पर हम वेबसाइट की लिंक डाल रहे हैं, अपने ट्विटर अकाउंट को वेरिफाई करवाने के लिए।

> इसके बाद में आपको अपना आईडेंटिटी वेरीफिकेशन करना होगा जिसके लिए आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं।

1. Government issued id - अगर आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको गवर्नमेंट के द्वारा इशू करें हुए डाक्यूमेंट्स जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, अपनी आईडी प्रूफ के लिए देने होंगे।

2. Official Email Address - अपनी ऑफिशियल ईमेल आईडी को यहां पर डाल सकते हैं।

3. Official Website - इसके अलावा आपके कोई ऑफिशियल वेबसाइट हैं तो उसकी लिंक यहां पर ऐड कर सकते हैं।

> इसके बाद में आपको Submit ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं। जिसके बाद 7 दिन के बाद आपके ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक आ जायेगा। अगर आपके ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक नहीं आता है तो आप 1 month के बाद दुबारा से अप्लाई कर सकते है।

इसके अलावा अगर 7 दिन के बाद भी आपके ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक नहीं आता है तो आपको ईमेल के द्वारा इसकी जानकारी दे दी जाएगी की आपके एकाउंट ब्लू टिक क्यों नही लगा।

ये भी पढ़े...

इस तरह से आप भी अपने ट्विटर अकाउंट को वेरिफाई करके ब्लू टिक पा सकते हो, इस ब्लू टिक से यूजर्स को पता चलेगा की यह अकाउंट इस बंदे का ऑफिशियल अकाउंट हैं। तो उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक कैसे लगाएं ? How to Get Verification Badge on Twitter ? पसन्द आई होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ