हमारी जीमेल आईडी से कौनसा फेसबुक अकाउंट बना हुआ है कैसे पता करें ?

आज हमारे यूट्यूब चैनल पर एक दोस्त का कमेंट आया था कि भाई हमारी जीमेल आईडी से कौनसी फेसबुक आईडी कनेक्टेड है ? यह हम कैसे पता लगा सकते हैं ? इनके कहने का मतलब एक तरह से यही है कि हमारी जीमेल आईडी से कौन सा फेसबुक अकाउंट बना हुआ है ? यह कैसे पता करें ?

इसलिए इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि हमारी ईमेल आईडी से कौन सा फेसबुक अकाउंट बना हुआ है ? या जीमेल आईडी से कितने फेसबुक अकाउंट बने हुए हैं ? यह कैसे पता लगाते हैं ?


साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आपकी ईमेल आईडी से जो भी फेसबुक अकाउंट बना हुआ है, अगर आपको उस अकाउंट के पासवर्ड पता ना हो तो आप उसके लिए एक नए पासवर्ड कैसे बना सकते हैं। तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए इसे अंत तक जरूर पढियेगा और अगर आपको कोई भी चीज समझ में ना आती हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बताइएगा हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।


हमारी जीमेल आईडी से कौनसा फेसबुक अकाउंट बना हुआ है कैसे पता करें ?

यह प्रोसेस आप फेसबुक एप्लीकेशन में नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको किसी भी इंटरनेट ब्राउजर जैसे कि क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है और उसमें facebook.com की वेबसाइट पर जाना है।

> इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।


> यहां पर आपको Forgotten Password पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां पर आपको Search by your email address or name instead ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करे। उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।


> अभी यहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी डाल कर Search बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपकी जीमेल आईडी से जितने भी फेसबुक अकाउंट बने हुए होंगे, उन सभी की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। अगर आपकी जीमेल आईडी से एक से ज्यादा अकाउंट बने हुए होंगे तो वह सारे अकाउंट यहां पर आप देख पाएंगे। आपको इनमें से जिस अकाउंट के पासवर्ड पता करने हो आप उस अकाउंट पर एक बार क्लिक कीजिए। 

> उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

अभी यंहा पर अगर आपको अपने एकाउंट के पासवर्ड याद हो तो पासवर्ड डाल कर अपने एकाउंट को लॉगिन कर ले। और अगर पासवर्ड याद ना हो तो Try Another Way ऑप्शन पर क्लिक करे।

> उसके बाद आपके सामने होगा।


> अभी यहां पर आपको अपने अकाउंट के पासवर्ड रिसेट करने के लिए अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी प्राप्त करके अपनी पहचान वेरीफाई करनी पड़ेगी।

उसके बाद आप अपने अकाउंट के लिए एक नए पासवर्ड बना पाएंगे। यहां पर आपको OTP प्राप्त करने के कई तरीके मिलेंगे, जैसे कि ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर। यहां पर आपकी फेसबुक आईडी में जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर होंगे उसके लास्ट के दो अक्षर आपको दिखाई देंगे। तो अगर आप मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर सेलेक्ट करे और अगर ईमेल आईडी पर OTP प्राप्त करना चाहते हैं तो ईमेल आईडी सेलेक्ट करके Continue बटन पर क्लिक करे।

> उसके बाद आपकी ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा। अगले पेज में वह ओटीपी डाल कर सबमिट करें।

> उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।


> अभी यहां पर आपको एक नया पासवर्ड क्रिएट करने का ऑप्शन मिल जाएगा। यहां पर आप अपने इस अकाउंट के लिए एक अच्छा सा पासवर्ड सेट करें जो आपको याद रहे। पासवर्ड डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कीजिए। 

बस इतना करते ही आपके फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड रिसेट हो जाएंगे। अभी या तो आपके सामने आपका फेसबुक अकाउंट ओपन हो जाएगा, अगर ना हो तो आप फिर से facebook.com की वेबसाइट पर जाएं और आईडी लॉगिन करते समय अपनी ईमेल आईडी और आपने अभी जो पासवर्ड सेट करे थे वो डालकर लॉगइन कर लीजिए। आपकी फेसबुक आईडी लॉगिन हो जाएगी।


FAQ

क्या मैं पता लगा सकता हूं मेरी जीमेल आईडी से कितने फेसबुक अकाउंट है ?

जी हां आप पता लगा सकते हैं। इस लेख में इसी के बारे में जानकारी दी गई है।

मेरे फेसबुक अकाउंट में कौनसी जीमेल आईडी जुड़ी हुई है कैसे पता करें ?

आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर जाकर देख सकते हैं कि आपके अकाउंट में कौनसी जीमेल आईडी जुड़ी हुई है। इसके अलावा अगर आपको आपके अकाउंट के पासवर्ड याद ना हो तो आप फॉरगेट पासवर्ड ऑप्शन की मदद से भी पता लगा सकते है की आपकी जीमेल से कौनसा अकाउंट जुड़ा हुआ है।

इस प्रकार से आप यह पता लगा सकते हैं की आपकी जीमेल आईडी से कौनसा फेसबुक अकाउंट कनेक्टेड है ? या आपकी ईमेल आईडी से कौनसा फेसबुक अकाउंट बना हुआ है ? हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ