आधार कार्ड असली है या नकली कैसे पता लगाये ?

Aadhaar Card Asli Hai Ya Nakli Kaise Pta Lgaye : - दोस्तों आजकल आधार कार्ड को लेकर के काफी स्कैम और फ्रॉड किए जा रहे हैं जिसमें की इंटरनेट पर ऐसे ऐसे सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशंस आ चुके हैं जिनकी मदद से आधार कार्ड में कुछ Changes या Editing करके किसी भी व्यक्ति की असली पहचान छुपाई जा सकती है।

इसके अलावा इंटरनेट पर ऐसे भी बहुत से सॉफ्टवेयर है जिनके द्वारा नकली आधार कार्ड भी बनाए जाते है। देखने में ये नकली आधार कार्ड एकदम असली लगते है। हम और आप जैसे आम लोगों के लिए यह पता लगाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है कि आधार कार्ड नकली है या असली ? इसलिए इस लेख में हम आपको आधार कार्ड नकली है या असली है कैसे पता करें ? इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

अभी हाल ही में UIDAI (Unique Identification Authority of India) की तरफ से एक नया अपडेट निकाला गया है जिसमें की आप अपने या किसी दूसरे के आधार कार्ड के क्यूआर कोड को स्कैन करके आधार कार्ड को वेरीफाई कर सकते हैं। यानी इससे यह पता चलता है कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली। 

can fake aadhaar card be made, duplicate aadhar card ko kaise pehchane, original aur duplicate aadhar me anatar, original aadhar card ki pehchan 

आधार कार्ड असली है या नकली कैसे पता करें ?


आधार कार्ड असली है या नकली कैसे पता लगाये ? 

आपका आधार कार्ड असली है या नकली इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे बता रखा है।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से MAadhar ऐप को डाउनलोड कर लीजिएगा इस ऐप को अभी डाउनलोड करने के लिए नीचे Download बटन पर क्लिक करेंगे।

Download

2. फिर आप इस ऐप को ओपन करेंगे तो आपके सामने कुछ ऑप्शंस आ जाएंगे जिनमें से आप QR Code Scanner ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. अभी आप जिस भी आधार कार्ड को वेरीफाई करना चाहते हैं यानी आधार कार्ड असली है या नकली, यह पता लगाना चाहते है आपको उस आधार कार्ड का QR-code स्कैन करना होगा।

क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें। 

4. जैसे ही आप अपने आधार कार्ड के QR-code को यहां पर स्कैन करेंगे तो आपके सामने आपके आधार कार्ड से संबंधित जितनी भी डिटेल्स होगी वह ओपन हो जाएगी। जैसे कि आपका नाम, Date of Birth, Address, Contact Detail और व्यक्ति का फोटो इत्यादि। 

अगर QR Code स्कैन करने पर यह सारी डिटेल आ जाए तो इसका मतलब है कि आधार कार्ड असली है और अगर कोई भी डिटेल ना आए तो इसका मतलब है कि आधार कार्ड सही नहीं है उसमें कुछ गड़बड़ हो सकती है या वह नकली हो सकता है।

Note:- हम आपको बता दें की आधार कार्ड की यह सर्विस अभी तक सही तरीके से काम नहीं करती है इसलिए बहुत सी बार ऐसा होता है कि जब हम असली आधार कार्ड के क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं तब भी कोई डिटेल नहीं आती है, इसलिए qr code स्कैन करने पर कोई भी डिटेल ना आए तो इसका मतलब ये नही है की वो आधार कार्ड नकली ही है, वो असली भी हो सकता है।

तो इस प्रकार से आप भी अपना आधार कार्ड या अपने किसी दोस्त का आधार कार्ड वेरीफाई कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि आधार कार्ड असली है या नकली। दोस्तों अभी तक यही एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड को वेरीफाई कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह छोटी सी जानकारी aadhaar card asali hai ya nakli kaise check kare ? जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ