आधार मित्र पोर्टल क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

Aadhar Mitra Portal Kya Hai Full Information in Hindi : - लोगों की आधार कार्ड से संबंधित समस्याओं का समाधान निकालने के लिए UIDAI ने अभी हाल ही में आधार मित्र नाम का एक पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल के माध्यम से आधार कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं का हल किया जाएगा जैसे आधार कार्ड की स्थिति जानने के लिए, आधार कार्ड खो जाने पर शिकायत करने से संबंधित, बच्चों का आधार कार्ड बनाने और इसके अलावा अगर किसी नागरिक को आधार कार्ड बनाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है तो उसकी भी जानकारी आधार मित्र पोर्टल के जरिए दी जाती है। तो अगर आप भी इस पोर्टल का यूज़ करना चाहते हैं और आपको यह नहीं मालूम कि आधार मित्र पोर्टल क्या है और इसका यूज कैसे करें ? तो हमने इस ब्लॉग में आधार मित्र पोर्टल से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध करवाई है। 

आधार मित्र पोर्टल क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

पोर्टल का नाम - आधार मित्र पोर्टल

साल - 2022

सरकार - भारत सरकार

शुरुआत - UIDAI के द्वारा

उद्देश्य - आधार कार्ड से संबंधित समस्याओं का हल करना

ऑफिशियल वेबसाइट - Uidai.gov.in


आधार मित्र पोर्टल क्या है ? What is Aadhar Mitra Portal in Hindi

साल 2022 में यूआईडीएआई ने आधिकारिक रूप से आधार कार्ड के नए पोर्टल आधार मित्र पोर्टल को लॉन्च कर दिया है। इस पोर्टल के माध्यम से भारत का कोई भी नागरिक अपने आधार कार्ड से संबंधित समस्या का समाधान प्राप्त कर सकता है। जैसे : - आधार कार्ड का स्टेटस जानने, पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर, आधार कार्ड डाउनलोड, Lost Aadhar Card, PVC Aadhar Card, आधार कार्ड से संबंधित शिकायत, बच्चों का नया आधार कार्ड बनाने से संबंधित जानकारी आप इसी पोर्टल से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आधार कार्ड से संबंधित आपकी कोई भी क्वेरी है तो आप इसी पोर्टल पर क्वेरी दे सकते हैं। 

आधार मित्र पोर्टल चैट बॉक्स की तरह ही काम करेगा जिसमें कि अगर किसी नागरिक को आधार कार्ड से संबंधित समस्या होगी तो वह आधार मित्र पोर्टल के चैट बॉक्स में आ करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकेगा। उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और अभी आप अपने आधार कार्ड खो जाने की शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो आप आधार मित्र पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आप आधार मित्र पोर्टल के चैट बॉक्स में Lost Aadhar टाइप करके सेंड करेंगे तो आपको इसका समाधान मिल जाएगा।


आधार मित्र पोर्टल का इस्तेमाल कैसे करें ? 

1. आधार मित्र पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है। 

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Aadhar Card टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in ओपन हो जाएगी तो आप इस पर क्लिक करें।

3. वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आप अपने अनुसार लैंग्वेज को सेलेक्ट करें।

4. इसके बाद यहां पर आपको Aadhar Mitra का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।

5. इसके बाद Get Started ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आपके सामने आधार मित्र पोर्टल का चैट बॉक्स ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको जिस भी प्रकार की हेल्प चाहिए या आपका जिस भी प्रकार का क्वेश्चन हो उसको आपको यहां पर टाइप कर लेना है। आपने यहां पर जिस भी प्रकार का क्वेश्चन टाइप किया है उसी से संबंधित सॉल्यूशन आपको यहां पर मिल जाएगा।

इसके साथ ही आपको ऊपर कुछ अन्य सर्विसेज Show हो रही होगी जैसे : - PVC Status, Locate PEC, E Aadhar, Lost Aadhar, Aadhar Status इत्यादि। इन सर्विसेज से रिलेटेड आपकी कोई भी समस्या हो तो उसका हल इसी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। 

For Example : - अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो उस स्थिति में आप आधार मित्र पोर्टल के चैट बॉक्स में Lost Aadhar टाइप करके सेंड करेंगे तो उसके तुरंत बाद आपको वापस रिप्लाई में एक लिंक सेंड किया जाएगा। जिस पर क्लिक करके आप दोबारा से आधार कार्ड को डाउनलोड करने की रिक्वेस्ट या पीवीसी आधार कार्ड को आर्डर करके स्पीड पोस्ट के माध्यम से मंगवा सकते हैं। 

Check Aadhar Status : - आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए अगर आप चेक बॉक्स में Check Aadhar Status टाइप करके सेंड करेंगे तो आपको आधार कार्ड इनरोलमेंट आईडी डालने का ऑप्शन मिल जाएगा। जैसे ही आप इनरोलमेंट आईडी दर्ज करते हैं तो आपके सामने आधार कार्ड का स्टेटस Show हो जाएगा।

Aadhar Card Complaint : - आधार कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत करने के लिए आप चैट बॉक्स में Aadhar Card Complaint टाइप करके सेंड करेंगे तो आपको कंप्लेंट करने का एक फॉर्म मिलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी भरकर के सबमिट कर दें। 

Aadhar Card Download : - जैसे ही आप Aadhar Card Download टाइप करके सेंड करेंगे तो आपको डायरेक्ट यहीं से ही आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने की लिंक मिल जाएगी और इसी के साथ ही आपको एक वीडियो ट्यूटोरियल भी मिल जाएगा जिसे देखकर आप यह समझ सकते हैं कि आपको कैसे आधार कार्ड को डाउनलोड करना है ? 

Aadhar Card Document - जैसे ही आप आधार कार्ड डॉक्युमेंट टाइप करके सेंड करेंगे तो आपको यूआईडीआई की ओर से पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने की लिंक सेंड की जाएगी। पीडीएफ को डाउनलोड करने के बाद उसमें आपको आधार कार्ड बनाने से संबंधित कौन कौन से दस्तावेज चाहिए उनकी लिस्ट Show हो जाएगी। 

Update Aadhar Card : - अगर आपको आधार कार्ड अपडेट करवाना हो और उसके बारे में आपको ज्यादा कुछ पता नहीं है तो आप आधार मित्र पोर्टल के चैट बॉक्स में जैसे ही Update Aadhar Card टाइप करके सेंड करेंगे तो आपको आधार कार्ड अपडेट करवाने से संबंधित सारी जानकारी इसी पोर्टल से प्राप्त हो जाएगी। 

इसी प्रकार से आधार कार्ड से संबंधित आप जिस प्रकार के क्वेश्चन यहां पर पूछेंगे उसका जवाब आपको तुरंत ही मिल जाएगा। 

उम्मीद करते हैं कि आपको आधार मित्र पोर्टल से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी और हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी जरूर से पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जरूर से शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ