Play Store में Payment History कैसे देखे ?

How to check play store payment history in hindi:- प्ले स्टोर पर जितनी भी एप्स और गेम्स है उनमें से बहुत से ऐप और गेम ऐसे भी है जिन्हें इस्तेमाल करने के लिए हमें उन्हें खरीदना पड़ता है या फिर उनकी सब्सक्रिप्शन लेनी पड़ती है। इसलिए ऐसे एप्स या गेम्स में हम जो भी परचेज करते हैं या जितने रुपए की भी परचेजिंग करते हैं उसकी एक हिस्ट्री हमारे मोबाइल के प्ले स्टोर में सेव हो जाती है। तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप प्ले स्टोर की पेमेंट हिस्ट्री कैसे देख सकते हैं ?

अगर आप पेरेंट्स है और आपके बच्चे मोबाइल फोन में free fire और pubg जैसे वीडियो गेम खेलते रहते हैं तो आपको एक बार अपने बच्चों के मोबाइल की play store payment history जरूर चेक करनी चाहिए। क्योंकि आजकल बहुत सी बार देखा गया है कि बच्चे अपने पैरंट्स से छुपकर बिना कुछ सोचे समझे प्ले स्टोर से गेम्स और एप्स में परचेसिंग करते रहते हैं, जिससे आप और आपके बच्चे किसी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं इसलिए अगर आपके बच्चे भी गेम्स खेलते हैं तो आपको एक बार उनके फोन के प्ले स्टोर में जाकर पेमेंट हिस्ट्री जरूर चेक करनी चाहिए।

हम आपको बताना चाहेंगे कि जिस प्रकार से हम phonepe और gpay पर किसी को पेमेंट करते हैं तो उसकी हिस्ट्री उस ऐप में सेव हो जाती है, ठीक वैसे ही प्ले स्टोर से भी हम जो भी ऐप या गेम परचेज करते हैं उसकी एक हिस्ट्री प्ले स्टोर में सेव हो जाती है। चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप प्ले स्टोर की पेमेंट हिस्ट्री कैसे देख सकते हैं ?


Play Store में Payment History कैसे देखे ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले वह मोबाइल लेना है जिसकी पेमेंट हिस्ट्री आप देखना चाहते हैं।

> उसके बाद उस फोन में प्ले स्टोर एप्लीकेशन ओपन करनी है और प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने इस प्रकार से कुछ ऑप्शन आ जायेंगे।

> यहां पर आपको Payment & Subscription ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Budget & History ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। इसके बाद आपके सामने इस प्रकार से प्ले स्टोर पेमेंट हिस्ट्री खुल जाएगी।

> यहां पर आप प्ले स्टोर से परचेज किए गए Apps/Games परचेज/सब्सक्रिप्शन, आइटम परचेज की हिस्ट्री डेट सहित देख सकते हैं। साथ ही आप यह भी देख पाएंगे कि कब परचेजिंग की गई, कौनसे ऐप या गेम में की गई तथा कितने रुपए की परचेजिंग की गई। यहां पर आपको प्ले स्टोर से परचेज किए गए एप्स और गेम्स की पूरी हिस्ट्री मिल जाएगी।


FAQ

प्ले स्टोर में पेमेंट हिस्ट्री कहां होती है ?

आप Menu बटन पर क्लिक करके Payment & Subscription में जाए, वहां आपको पेमेंट हिस्ट्री का ऑप्शन मिल जाएगा।

प्ले स्टोर पर आज तक हमने कौन-कौनसा पेमेंट किया है कैसे देखें ?

आप प्ले स्टोर में 3 लाइन Menu बटन पर क्लिक करके Payment & Subscription> Budget & History में जाए, वहां आपको पूरी हिस्ट्री मिल जाएगी।

प्ले स्टोर पर कब कब कितना पेमेंट किया गया है कैसे पता चलेगा ?

आप प्ले स्टोर की Payment हिस्ट्री देखे उसमे आपको पता चल जायेगा।

इस प्रकार से आप गूगल प्ले स्टोर से परचेज किए गए एप्स और गेम्स की हिस्ट्री देख सकते हैं। अगर आपको यहां बताइए गई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने बाकी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसी ही कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमे नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ